लगातार छींक आने से हो रहे हैं आप परेशान? इसे रोकने के लिए रसोई की इन चीजों का करें फटाफट इस्तेमाल

छींक, शरीर से संक्रामक कीटाणुओं को निकालने का प्राकृतिक तरीका है, पर सेंसिटिविटी के कारण लगातार छींक आना एक एलर्जी और मेडिकल कंडीशन है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 25, 2020
लगातार छींक आने से हो रहे हैं आप परेशान? इसे रोकने के लिए रसोई की इन चीजों का करें फटाफट इस्तेमाल

सर्दी जुकाम के कारण या किसी एलर्जी के कारण कई लोग लगातार छींक आने से परेशान होते हैं। यह कभी भी हो सकता है और कई बार अजीब और शर्मनाक भी हो सकता है। दरअसल कई बार लोगों का शरीर और खासकर नाक और श्वसन प्रणाली बदलावों को लेकर सेंसिटिव हो जाता है। जैसे कि सुबह उठते ही हवा लगी और छींकना शुरू या फिर किसी विशेष तरह की गंध के कारण लगातार छींक आने लगे। ये सभी बहुत परेशान करने वाला होता हैं क्योंकि ये आसानी से नहीं रुकता है। ये आपका मूड और सुबह से की हुई आपकी सारी प्लानिंग और काम को खराब कर सकता है। 

insidekalielanchi

ऐसे में लोग अक्सर कुछ ऐसे उपाय चाहते हैं, जिसका इस्तेमाल करके वो तुरंत ही इसे रोक (How to Stop Sneezing) सके। भले ही वो इसके लिए दवाई बाद में जाकर लें पर उस वक्त वो छींक को कैसे भी रोकने की कोशिश करते है। तो आज हम आपके लिए छींक को रोकने वाले कुछ घरेलु उपाय (Home remedies to stop sneezing) लाएं हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से छींक रोक सकते हैं।

छींक से निजात दिलाने वाले घरेलू उपचार

काली इलायची

काली इलायची रसोई में गर्म मसाला तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पर छींक से निजात दिलाने वाले घरेलू उपचार के रूप में ये आपकी मदद कर सकता है, जो तुरंत आपके छींक को रोक सकता है। इसमें मौजूद मजबूत सुगंध, आवश्यक तेल के साथ नाक के श्लेष्म प्रवाह की मरम्मत करते हैं और जलन पैदा करते हैं। इस तरह जब आपको लगातार छींक आए, तो काली इलायची तो मुंह में रखें और चबाते रहें। कुछ देर में आप महसूस करेंगे कि छींक आना बंद हो गया है।

आंवला

आंवला का भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और हमारे माता-पिता और बड़ों द्वारा नियमित रूप से सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह न केवल इम्यूनिटी को बढ़ाता है, बल्कि इसमें मजबूत एंटीऑक्सिडेंट भी नाक के मार्गों को साफ करते हैं, अचानक छींक से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसलिए जब भी आपको लगातार छींक आने की परेशानी हो आप इसे कच्चा चबा लें या इसका जूस निकाल कर रख लें और दिन में दो से तीन बार तक पिएं। 

insidegarlic

इसे भी पढ़ें : आप जानते हैं क्या है नाक की एलर्जी? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

अदरक और तुलसी

अदरक और तुलसी मिलकर एक ऐसा शक्तिशाली संयोजन बनाते हैं जो थोड़ी देर में सर्दी, खांसी और अचानक एलर्जी से लड़ते हैं। 3-4 तुलसी के पत्तों को अदरक के एक छोटे टुकड़े के साछ मिलाकर कूच लें और इसे अपने मुंह में रख लें। साथ ही आप इसे पानी में डाल कर उबाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप इतना भी न कर पाएं तो इन दोनों को अपने जेब में रखें और जब भी छींक आने लगे मुंह में इसे रख लें।

लहसुन

लहसुन, हालांकि स्वाद में तीखा और खराब लग सकता है पर ये आपके छींक के लिए रामबाण इलाज बन सकता है। इसमें एक विशेष सक्रिय संघटक होता है, जिसे 'एलिसिन' कहा जाता है, जो नाक की सेंसिटिविटी रोकनेवाला के रूप में काम करता है। साथ ही ये एक ही समय में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसके लिए लहसुन की कुछ फली को चबाएं या सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें घी में हल्का भूनें और फिर खा लें।

insidezinc

इसे भी पढ़ें : क्‍या आपको भी सुबह उठने के बाद आती है छींक? हो सकती है ये 5 बड़ी वजह

जिंक से भरपूर खान-पान रखें

जब आपको जुकाम होता है या आप हमेशा छींक आने की परेशानी से परेशान रहते हैं, तो जिंक आपका सबसे अच्छा दोस्त होना चाहिए। इसके लिए आप आपने खाने में जिंक के पोषण से भरपूर चीजों को सम्मिलिच करें। इसमें आप फलियां, नट्स, और साग आदि का सेवन कर सकते हैं। वहीं ध्यान में रखने वाली बात ये है कि घरेलू उपचार आपको संक्रमण और आवर्ती छींक के मुकाबलों से लड़ने में मदद कर सकते हैं, पर एलर्जी का इलाज करने के लिए उचित जांच और आहार संशोधनों की आवश्यकता होती है। इसलिए इस परेशानी से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की मदद लें।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer