नाखून चबाने की आदत पर कैसे लगाम लगाएं

ज्यादातर लोग नाखून चबाने की समस्या से परेशान होते हैं लेकिन वो यह नहीं जानते कि इस समस्या के पीछे की वजह क्या है और इस पर कैसे लगाम लगा सकते हैं।

Anubha Tripathi
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Anubha TripathiPublished at: Sep 02, 2014
नाखून चबाने की आदत पर कैसे लगाम लगाएं

नाखून चबाना यानी नेट बाइटिंग यह एक ऐसी आदत हैं जिसे हम अपने आसापास के कई लोगों में देखते हैं। इस समस्या के कई मूल कारण है। सबसे पहला तो यह कि जब आप तनाव में या किसी खास मुद्दे पर सोचते हैं तो अपने आप ही आपकी अंगुलियां मुंह में चली जाती हैं और आप नाखून चबाना शुरु कर देते हैं।

 

नाखून चबाने की आदत की शुरुआत बचपन से ही हो जाती है। लेकिन कुछ अभिभावक बच्चों की इस आदत को गंभीरता से लेते हैं तो कुछ अभिभावक इसे नजरअंदाज करते हैं जिससे आगे चलकर बच्चों के व्यक्तित्व के विकास में आने वाली बाधाएं उन्हें सही समय पर पता ही नहीं चल पातीं। नाखून चबाने की आदत पर कैसे लगाम लगाएं इससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि इस आदत की वजह क्या है।  
nail biting habit

क्या कारण है

वैसे तो इस समस्या के लिए जरूरी नहीं कि कोई एक ही वजह हो पर फिर भी इसकी मुख्य वजहों पर गौर किया जा सकता है। इस समस्या के पीछे सबसे सामान्य कारण पाया जाता है बच्चों की मानसिक स्थिति। एडीएचडी यानी अटेंशन डे‌फिसिट डिसॉर्डर की ‌स्थिति में भी वह नाखून अधिक चबाते हैं। इस मानसिक स्थिति में बच्चा आकर्षण का केंद्र बनने के लिए भी कई बार असमान्य हरकतें करता है। इसके अलावा, दूसरे बच्चों की नकल, आत्मविश्वास की कमी, पारिवारिक या किसी अन्य प्रकार के तनाव, घबराहट आदि किसी भी कारण से वह इसे अपनी आदत बना सकता है।

nail biting habit

कैसे लगाम लगाएं इस आदत पर

  • दो से तीन सप्ताह में एक बार किसी प्रोफेशनल से मेनिक्योर करवा सकते हैं। जब आपके नाखून सुंदर लगते हैं तो आप उन्हें चबाना पसंद नहीं करते।
  • नाखून चबाने की इच्छा उत्पन्न होने पर क्रीम या तेल से उनकी मालिश करें या फिर गाजर या सेब जैसी चीजें चबाएं।
  • आप अपने नाखूनों को छोटा रखें। इसके साथ ही क्यूटीकलस को भी ट्रिम कर दे| यदि आप के नाखून छोटे होंगे तो आप नाखून कम चबाएंगे।
  • आमतौर पर अपने नाखून चबाने कि आदत को सफलतापूर्वक रोकने के लिए आप अपने हाथों पर किसी कड़वी वस्तु का इस्तमाल करें जैसे कि मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां आदि।
  • महिलाएं किसी भी तीखे स्वाद वाली नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। ऐसे में नाखून चबाएंगी तो नेल पॉलिश का बदजायका तुरंत याद दिलाएगा कि आप नाखून चबा रही हैं।
  • जब कभी नाखून चबाने का मन हो तो कोई दूसरा काम, ड्राइंग या पेंटिंग करने लगें। अगर आप अपनी नेल बाइटिंग का रिकॉर्ड रखते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आप कब नाखून चबाते हैं? इस तरह से आप अपनी इस आदत को छो़ड सकते हैं।
  • दस्ताने, बैंडेज या रंगीन स्टिकरों का इस्तेमाल अपने नाखूनों पर करें। इससे आपको ध्यान रहेगा कि आपको नाखून नहीं चबाने हैं।

 

 

इन उपायों की मदद से आप नाखून चबाने की आदत पर काबू पा सकते हैं। इसके अलावा अपने नाखूनों को छोटा ही रखना चाहिए।

Disclaimer