पसीने के दाग दूर करने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 11, 2014
Quick Bites

  • गुनगुने पानी और नमक के घोल से दूर होते हैं पसीने के दाग।  
  • बस एस्पिरिन की गोलियों को पीनी में डालकर दाग पर लागाएं।  
  • इन दागों को मीट टेंडराइज़र की मदद से दूर किया जा सकता है।
  • पसीने के दाग सिरके के सामने भी ज्यदा देर तक नहीं टिकते।

आप चाहे जितना अच्‍छा और महंगा कपड़ा पहन लें लेकिन पसीने के दाग पूरे कपड़े की रंगत खराब कर देते हैं। पसीने के दाग आराम से जाते भीनहीं और आपको कई बार दोस्‍तों और कर्मचारियों के सामने इनके कारण शर्मिंदा होना पड़ता है। कई बार पसीना सूखने पर कपड़ों पर सफेद और पीले दाग दिखने लगते हैं, ऐसा पसीने के रंग से नहीं बल्कि उसमें मौजूद सॉल्ट (नमक) की वजह से होता है। ऊपर से जब इन्हें ड्राइक्लीन कराओ तो बिल जान निकाल लेते हैं। लेकिन अब आपको बिना ड्राइक्लीनर को बड़े बिल चुकाए पसीने के दागों की वजह से और ज्‍यादा शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। क्‍योंकि हम आपको बता रहे हैं कपड़े से पसीने के दागों को दूर करतने के प्रभावी और आसान विकल्प। इन विकल्पों की मदद से कपड़े से पसीने का दाग भी गायब हो जाएगा और कपड़े से दाग हटाने के लिेए आपको उसे ब्रश से रगड़-रगड़ कर कमजोर करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

नमक से हटाएं दाग

यदि आपके कपड़ो पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से हल्के-हल्के रगड़ें। दाग अपने आप खत्म होते जाएंगे। यही नहीं यदि कपड़ों पर वाइन का दाग लग गए हैं तो भी उस जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। नमक पसीने के साथ-साथ वाइन के दाग को भी कम कर देता है।

 

Sweat Stain in Hindi

 

एस्पिरिन

एस्पिरिन भी पसीने के दाग दूर करने में बेहद कारगर होती है। बस दो एस्पिरिन की गोलियों को दो मग गुनगुने पानी में तोड़ कर डाल दें और इन्हें घुल जाने दें। अब कपड़े के दाग वाले हिस्से को इस पानी में एक से दो घंटे के लिए भिगों दें और एस्पिरिन क्लीनिंग सोल्युशन को अपना काम करने दें। अब उस कपड़े की सामान्य धुलाई करें। धुलाई के बाद आप देखेंगे की दाग गायब हो गए हैं।

मीट टेंडराइजर (Meat tenderizer)

मुश्किल से हटाने दूर होने वाले पसीने के दागों को मीट टेंडराइजर की मदद से दूर किया जा सकता है। बस पसीने से सराबोर, दाग लगे कपड़े को धोने से पहले दाग वाली जगह को गीला कर लें और उसके ऊपर मीट टेंडराइज़र छिड़क दें। और फिर कपड़े की सामान्य धुलाई करें। धुलाई के बाद आप देखेंगे की पसीने के दागों ने आपके कपड़े का साथ छोड़ दिया है।

सिरका

पसीने के ज़िद्दी दाग को दूर करने के लिए हयाकि । बस कपड़े की पसीने के दाग वाली जगह पर थोड़ा सा सिरका डालें और धोने से पहले उसे हल्के से रगड़े। और फिर कपड़े को धो डालें। दाग गायब हो जाएंगे। इससे आप डियोड्रेंट आदि के दागों को भी दूर कर सकते हैं।

 

Sweat Stain in Hindi

 

नींबू, बेकिंग सोडा या अमोनिया

यदि आप चाहते हैं कि ड्राइक्लीनर के मंहगे बीलों से दो-चार हुए बिना ही पसीने के दागों को कपड़े से दूर कर दें, तो नींबू आपके लिे सहायक हो सकता है। बस नींबू के रस को पानी में मिलाकर कपड़े को धोने से पहले, दाग वाली जगह पर हल्के से रगड़े और फिर देखें दाग कपड़े से चले जाएंगे। इसके अलावा आप अमोनिया को पानी में मिलाकर दाग वाली जगह पर लगा कर कपड़ा धो सकते हैं। इससे पसीने ही नहीं बल्कि खून और मूत्र के दाग दूर हो जाते हैं। बेकिंग सोडा भी कपड़ो से दाग निकालने में मददगार साबित होता है। आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ये भी हैं उपयोगी

अधिक पसीना आने की समस्या से बचने के लिए दिन में दो बार फिटकरी को गीला कर बॉडी फोल्ड्स पर लागाएं। इससे पसीना आना कम हो जाता है। इसके अलावा एंटी-प्रॉस्पेरेंट लोशन या पाउडर लगाएं। इससे पसीना कम आएगा और बैक्टीरिया भी कम पनप पाएंगे। दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इसके अलावा दिन में दो बार नहाएं और टेलकम या एंटी-फंगल पाउडर का प्रयोग करें या कैलामाइन लोशन लगाएं।

कुछ अन्य जरूरी टिप्स

 

  • कपड़ों को नींबूं या फिर सोडा वाले पानी में पूरे 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इससे कपड़े से कई प्रकार के दाग तो दूर होते ही हैं, साथ ही उन कपड़ो में से अच्‍छी महक भी आती है।
  • हां, आपको कपड़ों को ब्रश की जगह पर अपने हाथों से ही धोएं या फिर वाशिंग मशीन में नार्मल मोड पर धोएं। पसीने में मिला नमक और रसायन, दोनों ही कपड़े के फैबरिक को कमजोर बनाते हैं, और फिर ब्रश से रगड़ने पर धागे खिंच जाते हैं और कपड़े फट जाते हैं या उनकी चमक चली जाती है।
  • एक खास बात और। पसीने से तर कपड़ों को ज्‍यादा दिनों तक न धोने पर उनमें फंगस लग जाता है, जो त्‍वचा के लिए बेहद नुक्‍सानदायक है। यदि आपकी बगलें काली पड़ रही हैं तो इसके लिए बैक्‍टीरिया और फंगल संक्रमण ही कारण हैं। हमेशा दाग लगे कपड़ों को सूरज की धूप में सुखा लेना चाहिये।

 

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES15 Votes 8821 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK