सीने में जलन होने पर कैसे सोना चाहिए? जानें सोने का सही तरीका

खानपान की गलत आदतों की वजह से सीने में जलन होना आम बात है, लेकिन सोने की सही आदत से आप इस समस्या से बच सकते हैं। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 02, 2022 20:13 IST
सीने में जलन होने पर कैसे सोना चाहिए? जानें सोने का सही तरीका

सीने में जलन होने की समस्या एक आम समस्या है। खानपान की गलत आदतों की वजह से ये समस्या हो जाती है। जब आप ज्यादा मसालेदार तला भूना खाना खा लेते हैं तो उससे एसिड बनाता है और वह ऊपर की ओर आने लगता है इसकी वजह से ही सीने में जलन होने लगती है। कई बार कुछ दवाओं की वजह से ही लोगों को पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। अगर आपको भी ये समस्या हो रही है तो आप अपनी आदतों में बदलाव कर इस समस्या के प्रभाव को कम कर सकते हैं। 

सीने में जलन क्यो होती है? 

सीने में जलन की समस्या तब होती है जब पेट का एसिड सीने के निचले हिस्से में मौजूद एसोफेगस स्फिंकटर से ऊपर आने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एसोफेगस स्फिंकटर सही तरह से बंद नहीं हो पाता है और पेट का एसिड वहां से ऊपर की तरफ आता है। इससे आपको एसिडिटी और सीने में जलन महसूस होती है। 

इसे भी पढ़ें : Frequent Chest Pain: सीने में बार-बार दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

heart burn home remedies

सीने में जलन होने पर कैसे सोएं?

कई स्टडी के अनुसार सोने की सही आदत से आप सीने में जलन की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। माना जाता है बाईं ओर करवट लेकर सोने से गर्ड (GERD) के लक्षण जैसे सीने में जलन कम होती है। इससे खाना बाहर आने व एसोफेगस स्फिंकटर के खुलने की समस्या भी दूर होती है। 

इसके वितरीत पेट के बल सोने से सीने में जलन और खाना मुंह में आने की समस्या बढ़ सकती है। इसकी वजह से एसिडिटी की समस्या में भी बढ़ोतरी होती है। 

सीने में जलन होने पर क्या खाएं 

कुछ आहार ऐसे होते हैं जो सीने में जलन की समस्या को दूर करने में सहायक होता हैं। ओट्स, ब्राउन राइस, शकरकंद, गाजर, चुकंदर, पालक, ब्रोकली और बीन्स के सेवन से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। इस परेशानी मे आप अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। यदि खाना खाने के बाद सीने में जलन होने लगे तो अदरक की चाय पीएं या अदरक के टुकड़े को चबाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में मिलने वाले आवंले के सेवन से भी सीने में जलन की समस्या को दूर किया जा सकता है। आप एक चम्मच आंवले का चूर्ण पानी के साथ ले लें। इससे सीने की जलन में राहत मिलती है। इस तरह की समस्या होने पर आप रात को प्याज, उच्च वसायुक्त आहार, संतरे, खट्टे फल, शराब व टमाटर खाने से बचें।  

इसे भी पढ़ें : सीने में दर्द होने से कौन सी बीमारी होती है?

सीने में जलन होने पर आप रात को संतुलित आहार खाने के आदत डालें। रात को एक साथ ज्यादा खाने से बचें, क्योंकि अधिकतर समस्याएं रात को ज्यादा खाना खाने की वजह होती है। 

Disclaimer