अनिद्रा का रामबाण इलाज है लेमनग्रास, जानें इस्तेमाल का तरीका

Lemongrass For Insomnia In Hindi: अनिद्रा की समस्या में लेमनग्रास का इस्तेमाल रामबाण इलाज है। जानते हैं, इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 02, 2022 12:02 IST
अनिद्रा का रामबाण इलाज है लेमनग्रास, जानें इस्तेमाल का तरीका

आजकल की भागदौड़ और तनावपूर्ण जिंदगी के कारण लोगों में अनिद्रा की शिकायत काफी बढ़ रही है। अनिद्रा की शिकायत के कारणों में हार्मोनल बदलाव, बीमारी, दर्द, मोटापा आदि भी शामिल हैं। लंबे समय तक अनिद्रा की समस्या से न केवल सेहत खराब होती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। अनिद्रा (Insomnia In Hindi) के कारण कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, सेहतमंद रहने के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। अनिद्रा की शिकायत से निजात पाने के लिए आप लेमनग्रास यानी जरकुस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेमनग्रास एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की दवाओं में किया जाता है। लेमनग्रास सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और कॉपर पाए जाते हैं। लेमनग्रास में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल मानसून में मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता है। लेमनग्रास कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होती है। लेमनग्रास का इस्तेमाल आमतौर पर चाय, काढ़ा या तेल के रूप में किया जाता है। इस लेख में हम आपको अन‍िद्रा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए लेमनग्रास को इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे -

लेमनग्रास के फायदे - Benefits Of Lemongrass In Hindi

  • लेमनग्रास की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसकी चाय पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे कब्ज, अपच और पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 
  • लेमनग्रास में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है। 
  • लेमनग्रास की चाय पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। 
  • लेमनग्रास के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। लेमनग्रास हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है।
  • स्किन के लिए भी लेमनग्रास बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो शरीर से टॉक्सिनस बाहर निकालने में मदद करता है। इससे त्वचा पर ग्लो आता है। 
Lemongrass-Insomnia

अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए लेमनग्रास का इस्तेमाल - How To Use Lemongrass For Insomnia

अनिद्रा की समस्या में भी लेमनग्रास रामबाण इलाज है। लेमनग्रास के इस्तेमाल से अच्छी और गहरी नींद आती है। लेमनग्रास के सेवन से तनाव, डिप्रेशन और सिरदर्द जैसी समस्यों में भी काफी आराम मिलता है। लेमनग्रास में मौजूद पोषक तत्वों से दिमाग पर सकारत्मक प्रभाव पड़ता है। इसके सूदिंग इफेक्ट से मन शांत होता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसके इस्तेमाल से आपका स्लीपिंग पैटर्न भी सुधर सकता है। अनिद्रा की शिकायत से निजात पाने के लिए आप रोज सोने से पहले लेमनग्रास की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा, लेमनग्रास के तेल के इस्तेमाल से भी अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए लेमनग्रास के तेल को किसी भी कैरियर ऑयल में मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें।  

लेमनग्रास की चाय  बनाने का तरीका- How To Make Lemongrass Tea

लेमनग्रास की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी को उबालें। फिर लेमनग्रास के टुकड़ों को धोकर पानी में डालें। इसे पानी में थोड़ी देर उबलने दें। इसके बाद पानी को छान लें। इसमें थोड़ा शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: नींद नहीं आती, तो आजमाएं जल्दी सोने की ये म‍िल‍िट्री तकनीक

Lemongrass For Insomnia In Hindi: अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के लिए आप लेमनग्रास की चाय, काढ़ा या तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसका प्रयोग करें।

Disclaimer