पूरी दुनिया में इन 10 बीमारियों के कारण होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, जानें कैसे बचें

Deadliest Disease In The World: पूरी दुनिया में हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी समस्या के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं, जानें लिस्ट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 01, 2022 16:56 IST
पूरी दुनिया में इन 10 बीमारियों के कारण होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, जानें कैसे बचें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Deadliest Disease In The World: आज के दौर में बीमारियों के कारण कम उम्र में लोगों की मौत के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते कुछ सालों के आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में बहुत ज्यादा लोगों की जानें गयी हैं। लेकिन सिर्फ कोरोना ही नहीं कुछ और बीमारियां भी हैं जिनकी वजह से हर लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर में होने वाली मौतों के कारण को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें ऐसी 10 बीमारियों के बारे में बताया गया है जिनकी वजह से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें किन बीमारियों की वजह से होती हैं और सबसे ज्यादा होने वाली मौतों का कारण कौन सी बीमारी है?

इन 10 बीमारियों की वजह से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें- Leading Causes of Death Across Globe in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में सिर्फ 10 बीमारियों के कारण 55.46 मिलियन लोगों की मौतें हुई हैं। महामारी के अलावा इन बीमारियों की वजह से दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। दुनियाभर में होने वाली मौतों में पहले नंबर पर हार्ट डिजीज है। पिछले कुछ सालों में भी हार्ट डिजीज की वजह से होने वाली मौतों के आंकड़े तेजी से बढ़े हैं। 

Deadliest Disease In The World

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 'Muscular Dystrophy' डिजीज को बताया चैलेंज, जानें क्या है ये बीमारी

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें इन 10 बीमारियों की वजह से होती हैं-

1. इस्केमिक हार्ट डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज 

दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हार्ट डिजीज की वजह से होती हैं। हार्ट डिजीज में इस्केमिक हार्ट डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। हार्ट डिजीज से बचने के लिए हेल्दी डाइट और पौष्टिक खानपान को अपनाना बहुत जरूरी है। दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज भी जरूरी है।

2. रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी बीमारियां

दुनियाभर में दूसरी सबसे ज्यादा मौतों का कारण रेस्पिरेटरी सिस्टम में होने वाला इन्फेक्शन और इससे जुड़ी बीमारियां हैं। इसमें सांस लेने में दिक्कत से लेकर, इन्फ्लूएंजा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, टीबी आदि भी शामिल हैं। वायरस और बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियों के कारण लोगों की मौतें बहुत ज्यादा हो रही हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए बाहर निकलते समय मास्क का इस्तेमाल और इससे जुड़े एहतियात बरतना जरूरी है।

3. डायबिटीज

दुनियाभर में डायबिटीज के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। डायबिटीज खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। भारत में भी डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी की वजह से दुनियाभर में होने वाली मौतें तीसरे स्थान पर हैं।

4. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD)

फेफड़ों में इन्फेक्शन से जुड़ी बीमारी क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के कारण भी दुनियाभर में बहुत ज्यादा मौतें होती हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपको स्मोकिंग से दूरी और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इस गंभीर बीमारी के कारण बंदर जैसा हुआ इस युवक का चेहरा, पूरे शरीर में उगते हैं बाल

5. फेफड़ों का कैंसर, ट्रेकिया और ब्रोंकस

दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण और स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। हर साल इस बीमारी के मरीज लगभग 80 से 100 प्रतिशत बढ़ रहे हैं। इस बीमारी से बचने के लिए स्मोकिंग और प्रदूषण से बचना जरूरी है।

6. अल्जाइमर

दुनियाभर में बीमारियों के कारण होने वाली मौतों के कारण में अल्जाइमर छठवें स्थान पर है। इस बीमारी के कारण मरीज की मेमोरी और निर्णय लेने की क्षमता खत्म हो जाती है।

7. डायरिया और डिहाइड्रेशन

डायरिया और डिहाइड्रेशन के कारण भी दुनियाभर में बहुत ज्यादा मौतें होती हैं। इस समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन और पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

8. टीबी

टीबी एक संक्रामक और खतरनाक संक्रमण है। टीबी की बीमारी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नमक बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से होती है। टीबी की बीमारी से बचने के लिए आपको संक्रमण से बचना चाहिए। ऐसे लोग जिन्हें पहले से टीबी की समस्या है उनके संपर्क में जाने से बचें।

9. सिरोसिस

लिवर में खराबी की वजह से भी दुनियाभर में तमाम मौतें हो रही हैं। शरीर में लिवर बहुत जरूरी अंग होता है, इसका काम शरीर में पाचन में मदद करने से लेकर खून को फिल्टर करना भी होता है। लिवर में खराबी से बचने के लिए हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली अपनानी चाहिए।

10. किडनी की बीमारी

दुनियाभर में बीमारियों के कारण होने वाली मौतों में 10वें स्थान पर किडनी से जुड़ी बीमारियां हैं। किडनी से जुड़ी बीमारी असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण होती है। इससे जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए खानपान और जीवनशैली संतुलित होनी जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक का खतरा कैसे कम करें? जानें दिल की बीमारी से बचने के खास उपाय

पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ऊपर बताई गयीं इन 10 बीमारियों के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती है। इन बीमारियों के लक्षण दिखने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज जरूर लेना चाहिए। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer