हार्ट अटैक का खतरा कैसे कम करें? जानें दिल की बीमारी से बचने के खास उपाय

सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इस जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ आसान से उपायों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 29, 2022 13:23 IST
हार्ट अटैक का खतरा कैसे कम करें? जानें दिल की बीमारी से बचने के खास उपाय

Heart Attack Prevention : सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा रहता है। दरअसल, सर्दियों के सीजन में ठंड की वजह से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में ठंड के दिनों में हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने के लिए आपको एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं ठंड के दिनों में हार्ट अटैक के खतरों को कैसे करें कम? 

हार्ट अटैक के खतरे को कैसे करें कम?

घर पर हार्ट अटैक के खतरों को कम करने के लिए निम्न उपायों का सहारा लिया जा सकता है, जैसे-

स्मोकिंग से बचें

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए स्मोकिंग से बचें। अधिक धूम्रपान करने वालों को हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसके अलावा, सेकेंड हैंड धुएं के आसपास रहने से बचें। इससे हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं में हार्ट ब्लॉकेज होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। यदि इनमें से एक या दोनों अधिक हैं, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा डॉक्टर से पूछें कि आपको कितनी बार अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करने की आवश्यकता है।

नियमित रूप से कराएं मेडिकल चेकअप

हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने के लिए हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। इस स्थितियों  की जांच के लिए नियमित रूप से अपना मेडिकल चेकअप कराएं। साथ ही अगर आपको किसी भी तरह के ट्रीटमेंट की आवश्यकता है तो एक्सपर्ट से सलाह लें। 

रोजाना करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। एक्सरसाइज करने से हृदय की मांसपेशियों के कार्यों को बेहतर किया जा सकता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से वजन, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर  को नियंत्रित करने में मदद मिलती है तो दिल के दौरे को कम कर सकता है। इसके लिए सप्ताह में पांच दिन प्रतिदिन 30 मिनट टहलें, इससे स्वास्थ्य में बेहतर सुधार देखने को मिल सकता है। 

वजन को करें कंट्रोल 

हार्ट अटैक के जोखिमों को अगर आप कम करना चाहते हैं तो वजन को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा अतिरिक्त वजन आपके दिल को तनाव देता है। साथ ही इसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह का भी खतरा रहता है। 

हेल्दी डाइट का करें चुनाव

हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने के लिए दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार का सेवन करें। आपके आहार में संतृप्त वसा और ट्रांस वसा को कम करें। यह आपके हृदय की धमनियों को संकीर्ण कर सकते हैं, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है। इसके अलावा खाने में बहुत अधिक नमक रक्तचाप को बढ़ा सकता है। ऐसे में हृदय को स्वस्थ रखने वाले आहार का सेवन करें। डाइट में लीन प्रोटीन जैसे- मछली और बीन्स शामिल करेँ। इसके अलावा फ्रेश फल और सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।

स्ट्रेस करें कम

सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरों को कम करने के लिए स्ट्रेक को कंट्रोल करें। अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में होने वाले तनाव को कम करने की कोशिश करें। बुरे विचार मन में न जाएं। हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। 

हार्ट अटैक के खतरों को कम करने के लिए आप ये निम्न उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको हार्ट से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी है तो अपना रुटीन चेकअप कराना न भूलेँ। साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करेँ। ताकि आप स्वस्थ रह सकें। 

 
Disclaimer