होम आइसोलेशन के बाद घर को इस तरह से करें सैनिटाइज, नहीं होंगे दोबारा संक्रमित

कोरोना से रिकवर होने के बाद घर को अच्छी तरह से सैनिटाइज करना बहुत जरूरी होता है। इससे घर में मौजूद कीटाणु मर जाएंगे, आप दोबारा संक्रमित होने से बचेंगे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
होम आइसोलेशन के बाद घर को इस तरह से करें सैनिटाइज, नहीं होंगे दोबारा संक्रमित

how to sanitize home: देश में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। कुछ राज्यों में कोरोना के केस कम होने लगे हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों, अस्पताल में जगह न हो पाने की वजह से सरकार ने होम आइसोलेशन शुरू किया था। इसमें कोरोना के मरीजों का डॉक्टर की देखरेख में घर पर ही इलाज चलता है। होम आइसोलेशन पीरियड पूरा होने के बाद कोविड टेस्ट किया जाता है, अगर जांच नेगेटिव आता है तो इसके बाद व्यक्ति घर में सभी लोगों के साथ रह सकता है। लेकिन होम आइसोलेशन के दौरान रोगी जिस कमरे में था, उसे सैनिटाइज करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि उस एरिया में कोरोना का वायरस हो सकता है, इसके बाद अगर कोई उसके संपर्क में आता है तो संक्रमित हो सकता है। साथ ही पूरे घर को भी सैनिटाइज किया जाना चाहिए अगर आप भी होम आइसोलेशन में हैं, तो रिकवरी के बाद अपने कमरे और घर को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें। जानें कोविड रिकवरी के बाद कैसे करें घर को सैनिटाइज-

1. घर और कमरे के फ्लोर की सफाई है जरूरी 

अगर आप कोविड पॉजिटिव होने के बाद होम आइसोलेशन में थे, तो आपको कोरोना रिकवरी के बाद घर के फ्लोर्स की सफाई करना जरूरी होता है। क्योंकि कोरोना का वायरस फ्लोर पर भी हो सकता है, इससे आप या घर के दूसरे सदस्य संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए फ्लोर को अच्छी तरह से साफ करें। इसके लिए गर्म पानी में डिटरजेंट मिक्स कर लें। अब इस पानी से पूरे फ्लोर की सफाई करें। इससे फ्लोर डिसइंफेक्ट हो जाएगा। गर्म पानी से फ्लोर धोने के बाद आप आप सामान्य पानी से भी साफ कर सकते हैं। फ्लोर को सूखाने के लिए पोछा लगा लें, इसके बाद पोछे को अच्छी तरह से धो दें।

2. आइसोलेशन के बाद ऐसे करें हर सामान की सफाई

कोरोना से रिकवरी के बाद आपको फ्लोर के साथ ही कमरे में रखे सभी सामान को भी डिसइंफेक्ट या सैनिटाइज करना करना चाहिए। इसके लिए आप कमरे में मौजूद टेबल, चेयर, बेड, स्विच बोर्ड आदि सभी को सैनिटाइज करें। कमरे के दरवाजों, खिड़की, वॉशरूम के दरवाजों को भी अच्छी तरह से सैनिटाइज करें। इसके लिए आप एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइज स्प्रे कर सकते हैं। आप चाहें तो गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर, इन चीजों को कपड़े से भी साफ कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - इन लोगों को है ओमिक्रोन का ज्यादा खतरा, डॉक्टर से जानें कैसे करें बचाव

3. टॉयलेट और बाथरूम की करें सफाई

होम आइसोलेशन के दौरान आपने जिस टॉयलेट सीट या बाथरूम का यूज किया है, कोरोना रिकवरी के बाद इन्हें भी अच्छी तरह से डिसइंफेक्ट करें। बाथरूम में रखी चीजों पर भी सैनिटाइज स्प्रे करें। इसके साथ ही टॉयलेट के दरवाजों और खिड़कियों भी डिसइंफेक्ट करना न भूलें।

4. सभी गैजेट्स को भी साफ करें

होम आइसोलेशन के दौरान आपने जिन भी गैजेट्स का यूज किया है, उन्हें दूसरों के साथ डिसइंफेक्ट करने के बाद ही शेयर करें। यानी इस दौरान आपको अपने मोबाइल, लैपटॉप, टीवी और इनकी एसेसरीज को डिसइंफेक्ट करना जरूरी होता है। इसके लिए आप किसी कपड़े या टिश्यू पर सैनिटाइज स्प्रे करें, उसके बाद इन्हें साफ करें। गैजेट्स को साफ करते समय ध्यान रखें कि लिक्विड इनके अंदर न जाएं। यूज किए गए सभी सामन को क्लीन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - ओमिक्रोन के इन 5 लक्षणों को सामान्य समझकर बिल्कुल न करें नजरअंदाज, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

इन बातों का ध्यान रखें

कमरे और घर को डिसइंफेक्ट करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • सैनिटाइज करते हुए मास्क जरूर पहनें
  • साथ ही क्लीनिंग करते हुए गलव्स भी पहनें।
  • सफाई करने के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
  • सफाई करते हुए खिड़की, दरवाजे खोल दें।

अगर आप भी होम आइसोलेशन में हैं, तो रिकवरी के बाद इन तरीकों से अपने घर और कमरे को सैनिटाइज या डिसइंफेक्ट कर सकते हैं।

Disclaimer