बच्चों को वैक्सीन लगने के बाद होने वाले दर्द को कैसे दूर करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

बच्‍चों में इंजेक्‍शन का दर्द दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
बच्चों को वैक्सीन लगने के बाद होने वाले दर्द को कैसे दूर करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

इंजेक्‍शन लगने के बाद बच्‍चे को दर्द और सूजन की समस्‍या हो सकती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम‍ आगे इस लेख में चर्चा करेंगे। जन्‍म के बाद टीकाकारण बेहद जरूरी कदम है, आपको बच्‍चे को सारे टीके लगवाने चाह‍िए हालांक‍ि साइड इफेक्‍ट के तौर पर कभी-कभी दर्द या सूजन नजर आ सकती है पर उससे डरें नहीं, दर्द या सूजन इस बात की न‍िशानी मानी जाती है क‍ि इंजेक्‍शन सही तरह से शरीर में काम कर रहा है। इस लेख में कुछ आसान घरेलू उपायों पर बात करेंगे।   

vaccination

1. 10 सेकेंड के ल‍िए माल‍िश करें (Massage therapy)

इंजेक्‍शन का दर्द दूर करने के ल‍िए आको बच्‍चे की त्‍वचा की माल‍ि‍श करनी चाह‍िए। आपको सूजन और दर्द को कम करने के ल‍िए इंजेक्‍शन स्‍पॉट के आसपास के ह‍िस्‍से की माल‍िश करनी चाह‍िए पर ज्‍यादा तेज रगड़ने से बचें और इंजेक्‍शन स्‍पॉट को भी आपको टच नहीं करना है केवल उसके आसपास के ह‍िस्‍से में हल्‍के हाथ से माल‍िश करनी है। आपको माल‍िश ज्‍यादा देर के ल‍िए नहीं करनी है केवल 10 सेकेंड के ल‍िए करें ज‍िससे दर्द से आराम म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- क्या बच्चे को बोतल का पानी देना सुरक्षित है? डॉक्टर से जानें बच्चों को बोतल का पानी पिलाने के नुकसान

2. श‍िशु को कुछ मीठा ख‍िलाएं 

आप श‍िशु को कुछ मीठा ख‍िलाएं, अगर बच्‍चा बहुत छोटा है तो आप बच्‍चे को चीनी का घोल दे सकते हैं। इसके अलावा आप मीठे घोल को पेस‍िफायर में डालकर उसे चूसने के ल‍िए दे सकते हैं। इससे बच्‍चे को अच्‍छा महसूस होगा। कई र‍िसर्च में ऐसा कहा गया है क‍ि श‍िशु को मीठा ख‍िलाने से दर्द कम हो जाता है। श‍िशु को दर्द या सूजन हो रही हो तो उसे च‍िड़च‍िड़ापन महसूस हो सकता है। श‍िशु को आराम पहुंचाने के ल‍िए आपको उसे ज्‍यादा से ज्‍यादा समय के ल‍िए सुलाए रखना चाह‍िए। 

3. बच्‍चे को तरल पदार्थ दें (Give liquid diet to kid) 

आप श‍िशु को तरल पदार्थ अध‍िक दें। इसके अलावा अगर आप श‍िशु को ठोस आहार दें रहे हैं तो उसे फल का रस प‍िलाएं या फ्रूट्स ख‍िलाएं। आप बच्‍चे को सूप, प्‍यूरी, अन्‍य तरल पदार्थ भी दें। अगर बच्‍चे को ज्‍यादा दर्द हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से सलाह भी ले सकते हैं, दवाओं के ज‍र‍िए दर्द और सूजन की समस्‍या को दूर क‍िया जा सकता है पर खुद से कोई दवा देने की गलती न करें, इससे श‍िशु की परेशानी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- शिशु के दांत निकल रहे हैं तो उन्हें खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी उल्टी-दस्त की समस्या 

4. स्‍तनपान करवाएं (Breastfeeding in hindi)

breastfeeding

आपको श‍िशु को वैक्‍सीन लगाने के बाद स्‍तनपान करवाना चाह‍िए। स्‍तनपान श‍िशु के ल‍िए फायदेमंद होता है और इसमें दर्द न‍िवारक गुण होते हैं। आप श‍िशु को टीकाकारण के बाद स्‍तनपान जरूर करवाएं। ऐसा माना जाता है क‍ि टीकाकारण के बाद श‍िशु मां का दूध प‍ीए तो उसे दर्द से राहत म‍िलती है। हालांक‍ि आपको तुरंत स्‍तनपान नहीं करवाना है पर कुछ समय बाद आप बच्‍चे को स्‍तनपान करवा सकते हैं।  

5. बर्फ का इस्‍तेमाल करें (Use ice therapy)

आपको बच्‍चे को सूजन और दर्द से छुटकारा दि‍लाने के ल‍िए बर्फ का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। बर्फ से सूजन और दर्द दोनों दूर होता है। अगर बच्‍चे को दर्द महसूस हो रहा है तो आप बच्‍चे के इंजेक्‍शन के स्‍पॉट के आसपास बर्फ से स‍िकाई करें। बर्फ की स‍िकाई करने के ल‍िए बर्फ को कपड़े में लपेटकर उसे सूजन वाली जगह पर लगाएं और इसे र‍िपीट करें। स्‍क‍िन पर डायरेक्‍ट बर्फ को न लगाएं इससे बच्‍चे को सर्दी लग सकती है या दर्द बढ़ सकता है।

इन उपायों को अपनाते समय अगर बच्‍चा डर रहा है या रो रहा है तो आप जबरदस्‍ती ये उपाय न अपनाएं, बच्‍चे को शांत मन के साथ के साथ हैंडल करें और उसे समय दें ताक‍ि वो दर्द को झेलने की क्षमता रख सके। 

Disclaimer