Doctor Verified

कैंसर में होने वाली भारी थकान से कैसे बचें? एक्सपर्ट से जानें सही उपाय

कैंसर के इलाज के दौरान या बाद भी थकान महसूस होती है। जानते हैं इससे बचने के ल‍िए क्‍या करना चाह‍िए।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 03, 2023 11:46 IST
कैंसर में होने वाली भारी थकान से कैसे बचें? एक्सपर्ट से जानें सही उपाय

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इसके इलाज के दौरान या इलाज के बाद थकान महसूस हो सकती है। कैंसर में थकान के साथ वजन घटना, भूख में कमी, कमजोरी आद‍ि लक्षण भी नजर आते हैं। कैंसर के दौरान होने वाली थकान का कारण रेड‍िएशन थेरेपी भी हो सकती है। कैंसर के मरीजों को दी जाने वाली दवा के कारण कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। शरीर में इम्‍यून‍िटी कमजोर होने के कारण पोषक तत्‍व के फायदे शरीर को नहीं म‍िल पाते ज‍िसके कारण थकान महसूस होती है। कैंसर में डाइट का असर भी कम हो जाता है और व्यक्‍त‍ि को थकान महसूस होती है। इस लेख में हम जानेंगे कैंसर में होने वाली थकान को दूर करने का तरीका। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

cancer fatigue

कैंसर में दर्द के कारण बढ़ सकती है थकान  

जब शरीर कैंसर से खराब हो चुकी कोश‍िकाओं को ठीक करने का प्रयास करता है, तो इलाज के बाद थकान का एहसास हो सकता है। थकान के अलावा रीज को मतली, उल्‍टी, दर्द, अन‍िद्रा की समस्‍या, मूड में बदलाव महसूस हो सकता है। कैंसर के रोगी कम सक्रि‍य होते हैं। उनका खाना और सोने का समय भी कम हो जाता है क्‍योंक‍ि वो दर्द का अनुभव करते हैं। दर्द के कारण असहज महसूस होता है और थकान बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- क्या है कैंसर? वीडियो देखें और जानें इस बीमारी के बारे में सब कुछ

कैंसर के इलाज के बाद भी महसूस होती है थकान 

कैंसर में थकान इलाज के दौरान या इलाज के बाद भी हो सकती है। कैंसर में थकान होने पर व्‍यक्‍त‍ि को हर समय सुस्‍ती का एहसास होता है। आपको बता दें क‍ि कैंसर के दौरान महसूस होने वाली थकान, दैन‍िक जीवन की थकान से अलग होती है। कुछ कैंसर के प्रकार साइटोक‍िन्‍स नाम का प्रोटीन छोड़ते हैं ज‍िससे थकान महसूस हो सकती है। कैंसर, आपके शरीर में ऊर्जा की जरूरत को बढ़ाते हैं। इस दौरान मांसपेश‍ियां कमजोर हो जाती हैं। गुर्दे, हार्ट या फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। शरीर में हार्मोनल बदलाव भी होता है ज‍िसके कारण थकान महसूस होती है।  

कैंसर में होने वाली थकान से कैसे बचें?

कैंसर में होने वाली थकान समय के साथ ठीक हो सकती है। लेक‍िन अगर मरीज को चक्‍कर आता है या उसे सांस लेने में तकलीफ होती है, तो उसे तुरंत डॉक्‍टर के पास लेकर जाना चाह‍िए।

  • कैंसर के इलाज के दौरान या बाद में मरीज को पर्याप्‍त आराम म‍िलना चाह‍िए। उसके आराम का खास ख्‍याल रखें।
  • इसके अलावा मरीज को पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करवाएं।
  • इस दौरान डॉक्‍टर की सलाह पर हल्‍के व्‍यायाम भी करवा सकते हैं।
  • मरीज को कैफीन और शराब की लत से दूर रखें।
  • कैंसर के इलाज के दौरान या बाद में डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज की मदद से भी थकान से बचा जा सकता है। 

कैंसर रोगी की थकान दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर की गाइडेंस की मदद लें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।       

Disclaimer