डीप वेन थ्रोम्बोसिस से बचाव के लिए अपनी डाइट में ऐसे करें सुधार, जानें क्या है आपके लिए बेहतर

अगर आपके शरीर में भी खून के थक्के पैदा होते हैं या आप इन थक्कों की स्थिति से बचना चाहते हैं तो ऐसे करें अपनी डाइट में सुधार।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 17, 2020Updated at: Oct 17, 2020
डीप वेन थ्रोम्बोसिस से बचाव के लिए अपनी डाइट में ऐसे करें सुधार, जानें क्या है आपके लिए बेहतर

डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep Vein Thrombosis) उस स्थिति को कहा जाता है जब आपके शरीर के किसी हिस्से या फिर आमतौर पर होने वाले पैरों पर खून के थक्के बनने लगते हैं। डीप वेन थ्रॉम्बोसिस के दौरान आपको प्रभावित हिस्से में दर्द, सूजन और गांठ महसूस हो सकती है। आमतौर पर ये स्थिति तब भी पैदा हो सकती है जब आप किसी गंभीर चिकित्सक स्थिति के दौर में होत हैं। जिसके कारण आपके रक्त के थक्के बन सकते हैं। इसके अलावा जब आप लंबे समय से चले न हो जैसे कि सर्जरी या दुर्घटना के बाद लंबा आराम और सुस्त लोगों के साथ ये स्थिति ज्यादा होती है।

इस स्थिति के लिए हमे अपने डाइट पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे बचाव आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाकर भी कर सकते हैं। जी हां आप आसानी से इस स्थिति से खुद का बचाव कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आपको इस दौरान किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और किन चीजों को बाहर शामिल करना चाहिए। 

पानी ज्यादा पिएं

पानी की कमी शरीर में होने से आप निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं, जिसके कारण आपका खून भी गाढ़ा होने लगता है। धीरे-धीरे ये गाढ़ा खून आपके शरीर में थक्कों का रूप लेने लगते हैं जिससे आप डीप वेन थ्रोम्बोसिस का शिकार हो सकते हैं। इसलिए हमेशा आपको अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा की पूर्ति करनी जरूरी होती है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी पेय पदार्थों और भोजन से प्रतिदिन औसतन 91 औंस पानी पीना चाहिए और पुरुषों को औसतन 125 औंस। 

इसे भी पढ़ें: खून को पतला करने के लिए इन आम गलतियों से जरूर बचें, नहीं तो खड़ी हो सकती है गंभीर समस्याएं

रेड वाइन या अंगूर का जूस

ब्लड प्लेटलेट्स का बहुत ज्यादा चिपचिपा होना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है, जिससे आपको अपना बचाव करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना बैंगनी अंगूर का जूस या रेड वाइन का सेवन कर सकते हैं जिससे आपके ब्लड प्लेटलेट्स आपस में कम से कम चिपकेंगे और थक्के बनने से बचाव होगा। आपको बता दें कि बैंगनी अंगूर में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके रक्त के लिए अच्छे होते हैं। 

लहसुन

ये तो आप जानते ही हैं कि लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है और हमे कितनी गंभीर बीमारियों से बचाता है। ऐसे ही ये आपके रक्तप्रवाह में प्लेटलेट्स के हानिकारक समूहों को तोड़ना शामिल है। कई अध्ययन से पता चलता है कि अपने फायदेमंद तत्वों के कारण हमे रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर कर देंगे ये 5 आसान उपाय, मिलेगा भरपूर पोषण

अनहेल्दी वसा को डाइट से करें बाहर

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें भारी मात्रा में अनहेल्दी वसा होते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों को आप अपनी डाइट से बाहर कर दें। ऐसे खाद्य पदार्थ की अधिक मात्रा होने से रक्त वाहिकाओं में पट्टिका बिल्डअप का कारण बन सकते हैं जिससे आप हृदय रोग का शिकार भी हो सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा को अपनी डाइट से हमेशा दूर रखना चाहिए और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए। ये डीप वेन थ्रोम्बोसिस की स्थिति का एक मुख्य कारण होता है। क्योंकि इस तरह के खाद्य पदार्थ आपके शरीर में सूजन पैदा करते हैं। 

 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

 

Disclaimer