गुड़हल के फूल का पानी लाएगा बालों और स्किन पर नैचुरल चमक, ऐसे करें तैयार

स्किन और बालों के लिए गुड़हल के फूलों से तैयार वॉटर काफी लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें घर पर तैयार?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
गुड़हल के फूल का पानी लाएगा बालों और स्किन पर नैचुरल चमक, ऐसे करें तैयार

गुड़हल या गुड़हल का फूल न सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है, बल्कि इसमें मौजूद गुण आपकी स्किन और बालों की केयर के लिए भी काफी विश्वसनीय है। इसके रंगीन फूल और पत्तियों स्किन और बालों की कई तरह की परेशानियों  को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके इस्तेमाल से आप झड़ते-टूटते बालों, ड्राई और पतले हेयर, पिंपल्स, झुर्रियां इत्यादि को दूर कर सकते हैं। गुड़हल की पत्तियों से आप कई तरह के फेसपैक के तैयार कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर निखार आता है। साथ ही गु़ड़हल की पत्तियों और फूलों के इस्तेमाल से बालों की परेशानियां दूर की जा सकती हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के  कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है। वहीं, आप इसके फूलों से तैयार पानी का इस्तेमाल स्किन और बालों की नैचुरल चमक को (how to use hibiscus for skin lightening) बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आज हम इस लेख में गुड़हल के फूलों से पानी किस तरह तैयार किया जाता है, इसके बारे में जानेंगे। 

स्किन की देखभाल के लिए गुड़हल के फूल (Hibiscus water for Skin )

गुड़हल का फूलों का इस्तेमाल अक्सर पूजा-पाठ के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपकी स्किन के लिए भी एक चमत्कारी फूल हो सकता है। इसमें प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है, जो स्किन की लोच को सुधारता है। साथ ही आपके बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। 

इसे भी पढ़ें - Hibiscus Flower: 'गुड़हल' के उपयोग से होते हैं ये 13 फायदे, यहां जानें इसके नुकसान भी

बालों के लिए गुड़हल (Hibiscus water for Hair)

गुड़हल में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक, एंथोसायनिन, फैटी एसिड और अन्य पिगमेंट गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह बालों की केयर के लिए एक बेहद ही गुणकारी फूल माना जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। साथ ही यह आपके बालों की स्कैल्प की ड्राईनेस और रोम के गैप को कम करता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। गुड़हल के फूलों का आमतौर पर तेल, शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल रिंस के रूप में कर सकते हैं। 

हिबिस्कस हेयर वॉटर (How to make hibiscus water for Hair)

बालों की देखभाल के लिए कई तरह के शैंपू और कंडीशनर में गुड़हल का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप घर पर तैयार वॉटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे तैयार करें गुड़हल का पानी? 

  • सबसे पहले एक पैन में आधा कप पानी डालें। अब इसमें थोड़े से गुड़हल के ताजे फूल और पत्तियां डालें। 
  • इसके बाद इसे कुछ देर के लिए भीगने दें। 
  • बाद में इन सभी को अच्छे से ब्लेंड कर लें। 
  • अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। करीब 5 से 6 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने बालों को धो लें। 
  • सप्ताह में एक बार इस तरह गुड़हल का बालों पर इस्तेमाल करने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। 

स्किन के लिए हिबिस्कस वॉटर (How to make hibiscus water for Hair)

स्किन के लिए गुड़हल वॉटर तैयार करने के लिए सबसे पहले सूखे गुड़हल की 20 से 30 पंखुड़ियां लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल या बादाम का तेल मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 से 3 चम्मच पानी डालें। अब इसे अच्छे से पीस लें और थोड़ी देर के लिए गर्म करें। फिर ठंडा होने दें। इसके बाद एक कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद स्किन को अच्छे से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज को शुरुआती समय में गुड़हल और सदाबहार के फूल से कैसे कंट्रोल किया जा सकता है

स्किन और बालों के लिए गुड़हल का फूल काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आपको इससे किसी तरह की एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Disclaimer