Covid-19 वैक्सीन लगवाने से पहले इम्यून सिस्टम को बनाएं तेज और एक्टिव, एक्सपर्ट से जानें इसे करने के 4 तरीके

कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बहुत ही जरूरी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 29, 2021 14:44 IST
Covid-19 वैक्सीन लगवाने से पहले इम्यून सिस्टम को बनाएं तेज और एक्टिव, एक्सपर्ट से जानें इसे करने के 4 तरीके

कोरोनावायरस का कहर पिछले एक साल से भारत के लोग झेल रहे हैं। जी हां, शायद आपको याद को ही भारत में कोरोनावायरस का पहला केस 30 जनवरी को सामने आया था। चीन के वुहान विश्वविद्यालय से लौटे एक भारतीय छात्र में कोरोना वायरस के लक्षण की पुष्टि की गई थी। इसके बाद से पूरे देश में धीरे-धीरे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित होते चले गए। आज भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग कोरोनावायरस से प्रभावित हो चुके हैं। जिसमें हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोनावायरस से बचने के लिए वैक्सीन को एकमात्र सहारा बता रहे हैं। इस बीच दुनिया में सबसे पहले वैक्सीन बनाने वाले रूस में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जाना है। इस वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट में रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने 'स्पूतनिक-वी' वैक्सीन लेने वालों को अगले 2 महीने तक एल्कोहल का सेवन ना करने की सलाह दी गई है। इस अलर्ट के बाद से कई लोग भ्रमित हो रहे है और विचार कर रहे हैं कि क्या शराब के सेवन से वैक्सीन की प्रतिक्रिया पर कोई बुरा असर पड़ेगा या नहीं। हालांकि, भारत में स्वीकृत दो टीकों को लेकर इस तरह का कोई अलर्ट नहीं दिया गया है। ऐसे में लोगों के बीच मतभेद होना स्वभाविक है। 

ब्रिटेन, रूस और अमेरिका के विशेषज्ञों के अनुसार, शराब का सेवन करना प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों में बाधा डालने के समान है। एक्सपर्ट के अनुसार, वैक्सीन लेने के बाद शरीर में पर्याप्त रूप से इम्यूनोजेनेसिटी विकसित होना जरूरी है। ऐसे में शराब पीने से इम्यूनिटी पावर को विकसित करने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। शराब की खपत और वैक्सीन पर किए गए अध्ययन में यह साफ तौर पर कहा गया है कि शराब के कारण आंत में सूजन और माइक्रोबायोम जैसी परेशानी हो सकती है। शराब का अधिक सेवव स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है, इस बात से हम अच्छी तरह वाकिफ हैं। अधिक शराब के सेवन से  हृदय रोग, कैंसर और लिवर संबंधी बीमारियों को खतरा बढ़ता है। इन सभी संकेतों से साफ जाहिर होता है कि कोरोनावायरस का टीका लगाने से पहले और बाद में  स्वस्थ आदतों को अपनाना ही बेहतर साबित हो सकता है।  

इस लेख में आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिससे आप अपने शरीर में वैक्सीन के लिए बेहतर इम्यूनिटी पावर विकसित कर सकते हैं।

एल्कोहल और धूम्रपान से बनाएं दूरी 

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर को वैक्सीन का लाभ पूरी तरह से हो, तो शराब, धूम्रपान और अन्य अनहेल्दी चीजों से दूरी बना लें। इसके साथ ही जो लोग वैक्सीन शॉट ले चुके हैं, उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है। वैक्सीन लेने के बाद या फिर लेने से पहले धूम्रपान, शरीब, गुटखा जैसी अन्य खराब आदतों को छोड़ना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन पर ऊभरी और गुलाबी गांठ हो सकती है इस बीमारी की निशानी, जानिए इसके लक्षण, कारण और उपचार

पर्याप्त नींद है जरूरी 

कोविड-19 वैक्सीन शॉर्ट की प्रतिक्रिया को बेहतर करने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपकी इम्यूनिटी पावर अच्छी होती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन (International Journal of Behavioral Medicine) में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को रात में 5 घंटे से अधिक नींद नहीं आती थी, उनमें फ्लू वैक्सीन शॉर्ट सिर्फ आधा ही प्रभावी साबित हुआ। वहीं, जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, उनमें यह अच्छे से प्रतिक्रिया करता है। यही बात COVID शॉर्ट पर भी लागू होगी। 

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना और शरीर को सक्रिय रखना बहुत ही जरूरी है। स्वस्थ जीवनशैली में नियमित व्यायाम को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ रहने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। इससे अन्य समस्यों के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह शरीर में होने वाली अन्य जटिलताओं को कम करता है।

ईट राइड एंड ईट हेल्दी नियम को करें फॉलो ( EAT RIGHT, EAT HEALTHY)

यह बात साफ है कि किसी भी खाद्य पदार्थों से इम्यूनिटी पावर तुरंत विकसित नहीं की जा सकती है। लेकिन स्वस्थ आहार प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मददगार साबित हो सकता है। खासतौर पर प्रोबायोटिक्स डाइट आपको हेल्दी रखने में अहम भूमिका अदा करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए शरीर को संपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में अपने डाइट में सभी हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दही और किण्वित खाद्य पदार्थों (Fermentation in food processing) को जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें - आपके बच्चों की आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं हैंड सैनिटाइजर, शोध में हुआ खुलासा

यह बात साफ होती है कि कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करना बहुत ही जरूरी है। इसके साथ ही COVID-19 वैक्सीन शॉट के लिए भी इम्यूनिटी का बेहतर होना जरूरी होता है। अपने सूझ-बूझ से स्वस्थ रहनें की कोशिश करें। अफवाहों से दूर रहें और किसी भी निर्णय को लेने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें -   प्रेगनेंसी में शराब पीने से आपका होने वाला बच्चा हो सकता है इस खतरनाक सिंड्रोम का शिकार, जानें खतरे और लक्षण

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

 

Disclaimer