क्या आपके बच्चे भी दूध पीने में करते हैं आनाकानी? इन तरीकों से उनमें डालें दूध पीने की आदत

अगर आपका बच्चा दूध पीने में आनाकानी कर रहा है, तो इन आसान उपायों से आप उन्हे दूध पिला सकते हैं। जानते हैं उन उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 23, 2021Updated at: Jul 23, 2021
क्या आपके बच्चे भी दूध पीने में करते हैं आनाकानी? इन तरीकों से उनमें डालें दूध पीने की आदत

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों का दूध का नाम सुनते ही मुंह बन जाता है। खासतौर पर बढ़ते बच्चों को दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। गोद में अगर बच्चा होता है, तो आप जैसे-तैसे उन्हें दूध पिला देते हैं, लेकिन बढ़ते बच्चों को दूध पिलाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन बढ़ते बच्चों का दूध पीना बहुत ही जरूरी होता है, दूध पीने से शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। नियमित रूप से दूध पीने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। अगर आपका बच्चा दूध नहीं पी रहा है, तो आप पूरी कोशिश करें कि उन्हें किसी न किसी रूप में दूध पीला सकें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे अपने बच्चों को दूध पीने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

फेवरेट गिलास में दें बच्चे को दूध

कुछ बच्चों को दूध पीना बिल्कुल भी नहीं पसंद होता है। वह दूध न पीने के लिए कुछ न कुछ बहाना ढूंढते रहते हैं। ऐसे में मां-बाप को उन्हें दूध पिलाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी दूध नहीं पीता है, तो दूध देने के दौरान उन्हें उनके फेवरेट गिलास में दूध दें। बच्चों को कई कार्टून करेक्टर पसंद होते हैं, आप चाहें तो उनके पसंदीदा कार्टून करेक्टर की गिलास में उन्हें दूध दें। इससे हो सकता है कि वह गिलास की खूबसूरती को देखकर दूध पीने लगेगा। इससे धीरे-धीरे वह दूध पीना शुरू कर सकता है। हड्डियों की मजबूती के लिए बच्चों का दूध पीना बहुत ही जरूरी है। इसलिए उन्हें दूध पिलाने की पूरी कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें - क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी या चॉक? इन आसान उपायों से छुड़ाएं मिट्टी की लत

दें पसंदीदा फ्लेवर्ड मिल्क

कुछ बच्चों को दूध का स्वाद नहीं पसंद होता है, इसलिए वे दूध पीने में आनाकानी करते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता है, तो उनके दूध का फ्लेवर्ड चेंज करके उन्हें दूध पीने के लिए दे सकते हैं। जैसे- अगर आपके बच्चे को स्ट्रॉबेरी पसंद है, तो दूध में स्ट्रॉबेरी फ्लेवर मिक्स करके दें। ऐसे ही अन्य फलों या फिर उनके पसंदीदा ड्राईफ्रूट्स के साथ मिल्कशेक बनाकर उन्हें दूध पीने के लिए दे सकते हैं। इससे वे बहुत ही चाव से दूध पिएंगे। 

बच्चे को दूध न हो हजम तो क्या करें?

कुछ बच्चों को दूध हजम नहीं होता है, इसलिए वे दूध नहीं पीते हैं। अगर आपके बच्चों को भी दूध पीने के बाद पेट में दर्द, गैस, पेट खराब जैसी समस्या होती है, तो उन्हें हल्दी वाला दूध पिलाएं। हल्दी में एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जिससे बच्चे का आंत स्वस्थ हो सकता है। हल्दी वाला दूध बच्चों को देने से पेट के अल्सर और कोलाइटिस जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। साथ दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं। 

इसे भी पढ़ें - शिशुओं की नाजुक त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 7 मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन और रैशेज से मिलेगा छुटकारा

गर्म दूध के बजाय दें कोल्ड मिल्क

कुछ बच्चों को गर्म दूध नहीं पसंद होता है। वहीं, अगर आप उन्हें कोल्ड मिल्क देते हैं, तो वे बहुत ही चाव से दूध पी लेते हैं। अगर आपका बच्चा भी कोल्ड मिल्क पीना पसंद करता है, तो उन्हें गर्म दूध के बजाय कोल्ड मिल्क दें। इससे उनके सेहत पर विपरीत असर नहीं पड़ता है। रोजाना किसी न किसी रूप में दूध पीने से बच्चों को कैल्शियम मिलताहै, जिससे उनकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। 

शुरुआत से ही अगर आप ऊपर दिए गए बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपके बच्चों को दूध पीने की आदत हो सकती है। इसलिए बच्चों को दूध पिलाने के दौरान इन छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखें। अगर आपका बच्चा फिर भी दूध नहीं पी रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही अन्य कैल्शियमयुक्त चीजें देने की कोशिश करें। ताकि उनके शरीर में किसी तरह के पोषक तत्वों की कमी न हो। 

Image Credit - Pixabay

Read more on Parenting Tips in Hindi

Disclaimer