मच्छर काटने के निशान से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

How To Remove Mosquito Bite Scars: मच्छर के काटने से त्वचा पर दाने और खुजली होती है, साथ ही त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं। जानें ये निशान कैसे मिटाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
मच्छर काटने के निशान से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

How To Remove Mosquito Bite Scars: मच्छर काटने के बाद त्वचा पर दाने होने लगते हैं, जिनमें काफी खुजली होती है। मच्छर काटने वाली जगह पर खुजलाने से काले और गहरे निशान पड़ जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। यह आपकी त्वचा की सुंदरता को भी खराब करते हैं। लोग इन जिद्दी  निशानों से छुटकारा पाने के लिए मॉइस्चराइजर से लेकर क्रीम तक कई नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन फिर भी त्वचा के निशान न तो साफ होते हैं और न ही हल्के। अब सवाल यह है कि मच्छर काटने के निशान हटाए (machar katne ke nishan kaise hataye)?

क्या आप जानते हैं कुछ घरेलू उपाय की मदद से आप मच्छर काटने के निशान से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो त्वचा के जिद्दी निशान से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर साबित हो सकते हैं और आपको एक साफ-दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको मच्छर काटने के निशान से दूर करने के 5 घरेलू उपाय (Home Remedies For Mosquito Bite Scars) बता रहे हैं।

ow To Remove Mosquito Bite Scars Home Remedies In Hindi

मच्छर काटने के निशान हटाने के घरेलू उपाय- How To Remove Mosquito Bite Scars Home Remedies In Hindi

1. बेकिंग सोडा लगाएं (Baking Soda)

त्वचा के जिद्दी निशानों से छुटकारा दिलाने और रंगत में सुधार करने में बेकिंग सोडा का प्रयोग बहुत लाभकारी है। अगर आप पानी में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इस घोल को त्वचा पर लगाते हैं और इससे मालिश करते हैं, तो इससे त्वचा के निशान जल्दी साफ होंगे। साथ ही इससे मच्छर काटने के बाद होने वाले दाने और खुजली कम करने में भी मदद मिलेगी। 15-20 मिनट के लिए इसे त्वचा पर लगाएं और सादे पानी से धो लें। आप इसे रात में त्वचा पर लगाकर भी सो सकते हैं।

इसे भी पढें: पैरों की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. एलोवेरा जेल लगाएं (Aloe Vera Gel)

त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा की खूजली को शांत करने और ठंड पहुंचाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है। इससे चेहरे के निशान कम होंगे और त्वचा में भी निखार आएगा।

3. सेब का सिरका लगाएं (Apple Cider Vinegar)

मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए आप सेब के सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं, बस आपको आधा गिलास पानी 3-4 चम्मच सेब का सिरका मिला लें और इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं, कुछ मिनट मालिश करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। आप इसे रातभर के लिए भी त्वचा पर छोड़ सकते हैं और सुबह धो लें।

4. नींबू लगाएं (Lemon)

आप मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए त्वचा पर नींबू रगड़ सकते हैं, या नींबू के रस में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर भी लगा सकते हैं। निशान साफ करने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है। ये त्वचा पर चकत्ते की समस्या को दूर करने के साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

इसे भी पढें: किचन में मौजूद ये 5 चीजें दिलाएंगी अपच से छुटकारा, बेहतर होगा पाचन

5. दही लगाएं (Curd)

आप दही में हल्दी, टमाटर का पैक बनाकर भी त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं। यह त्वचा की खुजली को दूर करने के और मच्छर काटने के निशान से छुटकारा पाने में मदद करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer