पैर में गुखरू (फुट कॉर्न) से छुटकारा दिलाएगा लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

Corns with Garlic: पैरों में फुट कॉर्न की परेशानी को कम करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
पैर में गुखरू (फुट कॉर्न) से छुटकारा दिलाएगा लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

पैरों के नीचे मोटे और सफेद गोलाकार दानों को फुट कॉर्न्स कहा जाता है। कई लोगों को फुट कॉर्न्स होने पर काफी असहनीय दर्द होता है। अगर इस समस्या का समय पर इलाज नहीं कराया जाए, तो सर्जरी तक की नौबत आ जाती है। इसलिए फुट कॉर्न्स का समय पर इलाज जरूरी है। फुट कॉर्न्स का इलाज आप कई तरह के घरेलू नुस्खों के जरिए भी करते हैं। हालांकि, इसके कारणों को जानकर इलाज सही तरीकों से किया जा सकता है। फुट कॉर्न्स का कारण पैरों की सही देखभाल न करना, नंगे पाव चलने की आदत,  ज्यादा देर खड़े रहना, सही साइज के जूते न पहनना, मोटापा इत्यादि हो सकते हैं। फुटकॉर्न्स का इलाज करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन के इस्तेमाल से फुटकॉर्न्स की परेशानी कम की जा सकती है। आइए जानते हैं फुटकॉर्न्स की परेशानी दूर करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें लहसुन? 

लहसुन से दूर करें फुट कॉर्न्स की परेशानी 

फुट कॉर्न्स का इलाज आप लहसुन से कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप निम्न तरीके आजमा सकते हैं। जैसे-

पैरों में फंगल इन्फेक्शन, दर्द या कॉर्न की समस्या से बचने के लिए चुनें सही फुटवेयर, ऐसे करें चयन

1. लहसुन और घी

फुट कॉर्न्स का इलाज करने के लिए 1 पैन में घी की 2 से 3 बूंदें डाल लें। अब इसमें लहसुन डालकर अच्छी तरह भुन लें। इसके बाद इसे फुट कॉर्न पर लगाकर एक पट्टी से बांध लें। सुबह इस पट्टी को हटा लें। इस प्रक्रिया को तब तक अपनाएं जब तक आपको फुट कॉर्न्स से आराम न मिले। 

2. लहसुन को घिसे

फुट कॉर्न का इलाज करने के लिए लहसुन की कली को अच्छी तरह छील लें। अब इसे दो हिस्सों में काटकर फुट कॉर्न वाली जगह पर करीब 10 मिनट के लिए घिसे। फिर बचे हुए लहसुन की कलियों को सूती कपड़े से बांधकर इसे रातभर के लिए छड़ो दें। सुबह अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लेँ। सप्ताह भर इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको फुट कॉर्न की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

3. लहसुन और लौंग

लहसुन में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और सल्फ्यूरिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होते हैं। फुट कॉर्न को ठीक करने के लिए लहसुन की कलियों को भूनकर पीस लें। अब इसमें लौंग का पेस्ट मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को कॉर्न से प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे फुट कॉर्न की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

4. शहद के साथ लहसुन

शहद और लहसुन को मिक्स करके कॉर्न पर लगाने से फुट कॉर्न की परेशानी को कम की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को छिलकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे फुट कॉर्न की परेशानी कम होगी। 

5. एलोवेरा और लहसुन

एलोवेरा और लहसुन का मिश्रण फुटकॉर्न में होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल और लहसुन के पेस्ट को मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अब इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। करीब 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इससे फुटकॉर्न की समस्या कम होगी।

फुट कॉर्न की परेशानियों को कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह लें।

 
Disclaimer