घर पर बनाएं ये 3 आसान पेडिक्योर स्क्रब्स, पैरों की त्वचा होगी ग्लोइंग और हाइड्रेटेड

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैरों की हाइजीन और त्वचा को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड रखने में पेडिक्योर स्क्रब्स का बहुत बड़ा रोल होता है। इसका फायदा तब और भी होता है जब हम इसे बाजार से खरीदने के बजाय घर पर ही बनाएं। पैडीक्‍योर करने से न सिर्फ पैरों

Rashmi Upadhyay
घरेलू नुस्‍खWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 12, 2019Updated at: Mar 12, 2019
घर पर बनाएं ये 3 आसान पेडिक्योर स्क्रब्स, पैरों की त्वचा होगी ग्लोइंग और हाइड्रेटेड

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैरों की हाइजीन और त्वचा को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड रखने में पेडिक्योर स्क्रब्स का बहुत बड़ा रोल होता है। इसका फायदा तब और भी होता है जब हम इसे बाजार से खरीदने के बजाय घर पर ही बनाएं। पैडीक्‍योर करने से न सिर्फ पैरों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि इससे पैरों में रक्‍त-संचार भी बढ़ता है। इसके अलावा इसमें इस्‍तेमाल होने वाले तेल से आपका सम्‍पूर्ण मूड दुरुस्‍त होता है। पैडीक्‍योर पैरों की खूबसूरती और सेहत बढ़ाने का एक बेहरतीन विकल्‍प है।

क्यों फायदेमंद है पेडिक्योर

इस ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के जरिये आपके पैरों की खूबसूरती और सेहत बढ़ाने का काम किया जाता है। इसके साथ ही यह पिंडलियों और एड़ि‍यों की मांसपेशियों में मौजूद तनाव को दूर करने में भी मदद करता है। अगर आपके पैरों में जलन, दर्द और अजीब तरह की हलचल होती है तो पेडिक्योर से काफी आराम मिलता है। अगर आपने कभी किसी विशेषज्ञ की मदद से पै‍डी‍क्‍योर नहीं करवाया है तो इसे घर पर ट्राई कर सकते हैं। आज हम आपको घर पर आसानी से बनने वाले पेडिक्योर के बारे में बता रहे हैं। आप इनमें से अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से पैडीक्‍योर चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : चेहरे का ग्लो और निखार बढ़ाने में बहुत फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे, 1 बार जरूर आजमाएं

पेडिक्योर स्क्रब्स

मौसम चाहे कोई भी हो, अगर त्वचा की देखभाल न की जाए तो चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैरों की त्वचा भी रूखी व बेजान हो जाती है। पैरों की त्वचा को हाइड्रेटेड, ग्लोइंग और मॉयस्चराइज़ करने के लिए अप्लाई करें ये पेडिक्योर स्क्रब्स।

स्क्रब नंबर 1

इसे बनाने के लिए 1 कप शहद, 1/2 कप एप्सम सॉल्ट, 1 कप ब्रीयूड कॉफी, 2-3 बूंदें एसेंशियल ऑयल की लें। अब एक बोल में सभी सामग्री लेकर एक साथ मिलाएं। टब में गर्म पानी लें और बोल की सामग्री डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें अपने पैरों को तकरीबन 10 मिनट तक डुबोए रखें। अब पैरों को प्यूबिक स्टोन से हलके हाथों से रगड़ें। नाखूनों को साफ करें। साफ पानी से धो दें। हलके हाथों से टॉवल से पोछें। अब मॉयस्चराइज़र लगाकर पैरों में फर्क देखें।

स्क्रब नंबर 2

इसके लिए आपको 3 नींबू का रस, 1/2 कप दूध और 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल की जरूरत है। इसे बनाने के लिए एक बोल में सभी चीज़ों को एक साथ मिलाएं। टब में गर्म पानी डालें।इसमें सामग्री डालकर मिलाएं। पैरों को इसमें कुछ देर के लिए डुबोएं। फोम स्पॉन्ज से रगड़ते हुए साफ करें। पानी से धोकर फुट क्रीम अप्लाई करें।

स्क्रब नंबर 3

इसके लिए 4 टी बैग कैमोमील, 1/2 कप ड्राइड पार्सले और 4 बूदें एसेंशियल ऑयल लें। अब एक बोल में सारी सामग्री डालकर मिलाएं। टब में गर्म पानी डालें। इसमें मिश्रण मिलाएं। 10 मिनट तक पैरों को डुबोएं। स्पॉन्ज से साफ करें। अब पानी से धो दें। टॉवल से पैरों को पोछें। अब मॉयस्चराइज़र क्रीम लगाएं। ट्रिम करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि इससे इन्फेक्शन हो सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer