क्या न्यूरो रोगी सर्जरी के बाद लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? डॉक्टर से जानें जरूरी सावधानियां

न्यूरोलॉजी के रोगी भी दूसरे लोगों की तरह ही आसानी से वैक्सीन लगवा सकते हैं। लेकिन इस दौरान उन्हें कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। जानें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 13, 2021
क्या न्यूरो रोगी सर्जरी के बाद लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? डॉक्टर से जानें जरूरी सावधानियां

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश को परेशान कर रखा है (COVID 19 Second Wave in India)। रोजाना लाखों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं और हजारों लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गवां रहे हैं। इसकी रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन की अनुमति दे दी है। अब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। टीकाकरण से कोरोना वायरस की रफ्तार को काफी हद तक कम किया जा सकता है। लेकिन अभी भी कई लोग कोरोना वैक्सीन लगाने में हिचकिचा रहे हैं। कई लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं, ऐसे में वे परेशान हैं कि उन्हें कोरोना का टीका लगवाना चाहिए या नहीं। यहां बात करते हैं न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों की। इस समय उनके मन में ढेरों सवाल हैं कि उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं? क्या सर्जरी के बाद कोरोना वैक्सीन लगवाई जा सकती है? इस दौरान दवाइयों का सेवन किया जा सकता है या नहीं? आपके इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमने इंडिया-ब्रेन एंड स्पाइन पीपीएल, गाजियाबाद के ब्रेन ट्यूमर सर्जरी एंड ट्रीटमेंट के डॉक्टर मनीष वैश्य बातचीत की।

vaccination

डॉक्टर मनीष वैश्य बताते हैं कि देश में बनी कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन न्यूरोलॉजी के रोगियों के लिए सुरक्षित मानी गई है। इसके अलावा देश के बाहर से आने वाले टीके भी सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, जिसमें न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहे रोगी को कोरोना वैक्सीन से कोई गंभीर साइड इफेक्ट नजर आया हो। न्यूरोलॉजी के रोगियों की कंडीशन के आधार पर उन्हें वैक्सीन दी जा सकती है। इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले आपको अपने न्यूरोलॉजिस्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें - Covid Third Wave : कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, डॉक्टर से जानें कैसे करें उनका बचाव

सर्जरी के बाद भी लगवा सकते हैं वैक्सीन (Vaccine Can be Administered Even After Surgery)

न्यूरो की बीमारी से जूझ रहे कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या सर्जरी के बाद वैक्सीन लगाई जा सकती है? तो इसका जवाब है हां। आप सर्जरी के बाद जैसे ही घर जाते हैं, उसके बाद कभी भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसमें कोई समस्या नहीं होती है। इसलिए इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वैक्सीन सभी के लिए बेहद जरूरी है, ऐसे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आप अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं।

दवाइयों का कर सकते हैं सेवन (You Can Consume Medicines)

अगर आप न्यूरो पेशेंट हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि क्या वैक्सीन लगवाने के दौरान या बाद में दवाइयों का सेवन किया जा सकता है? डॉक्टर मनीष वैश्य कहते हैं कि आपको अपनी दवाइयों को बीच में बिल्कुल भी नहीं छोड़ना है। आप अपनी दवाइयों का आसानी से सेवन कर सकते हैं। वैक्सीन लगवाने जाएं, तो भी अपनी दवाइयां खाकर ही जाएं। वैक्सीन लगवाने के बाद भी आप अपनी दवाइयों को पहले की तरह ही ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - World Hypertension Day 2021: क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? जानें जरूरी सावधानियां

वैक्सीन लगवाते समय रखें इन बातों का ध्यान (Keep These Things in Mind While Applying the Vaccine)

डॉक्टर मनीष वैश्य कहते हैं कि न्यूरो के मरीजों को भी दूसरों की तरह ही कोरोना के सभी नियमों का पालन करना जरूरी होता है। इसके लिए अभी तक कोई विशेष गाइडलाइंस जारी नहीं की गई है। ऐसे में न्यूरो के रोगियों को भी वैक्सीनेशन सेंटर जाते समय मास्क जरूर पहनना चाहिए। साथ ही सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना चाहिए। 

wear mask

  • - अगर आप 18 साल से लेकर 44 साल के हैं, तो रजिस्टर करने के बाद आपको वैक्सीन लगाने के लिए अपने बारी आने का इंतजार करना होगा। जब तक आपकी बारी न आएं, वैक्सीनेशन सेंटर बिल्कुल न जाएं।
  • - वैक्सीनेशन सेंटर जाते समय डबल मास्क जरूर पहनकर जाएं। आप अंदर से कपड़े का मास्क और ऊपर से सर्जिकल मास्क पहन सकते हैं। इसके अलावा एन95 मास्क पहनना भी अच्छा ऑप्शन है, इससे संक्रमण को काफी हद तक रोका जा सकता है। लेकिन एन95 में भी आपको डबल मास्किंग को फॉलो करना होगा
  • - वैक्सीनेशन सेंटर जाते समय अपने साथ सैनेटाइजर जरूर रखें। जैसे ही आप किसी चीज को छुएं, तो तुरंत हाथों को सैनेटाइजर कर लें। अगर आपने ग्लव्स भी पहने हैं, तो उन्हें भी सैनेटाइजर करते रहें। जिससे संक्रमित होने का खतरा कम होगा।
  • - वैक्सीनेशन सेंटर में लोगों से दूरी बनाकर रखें। आपको वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा। साथ ही किसी भी व्यक्ति के साथ संपर्क में आने से बचें। दूसरों के साथ हाथ बिल्कुल न मिलाएं। 

अगर आप भी न्यूरो के रोगी हैं, तो आपको भी वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। कोरोना के सभी नियमों को फॉलो करके आप वैक्सीन लगवा सकते हैं। अगर आपकी सर्जरी होने वाली है, तो आप उसे वैक्सीन की वजह से उसमें देरी न करें। क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। सर्जरी के बाद भी आप आसानी से वैक्सीन लगवा सकते हैं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer