एक्सरसाइज के बाद इस तरह पीना चाहिए पानी, नहीं फूलेगा शरीर

शरीर में पानी या तरल पदार्थ की कमी होना किसी भी सूरत में सही नही माना जाता। 

Rashmi Upadhyay
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 30, 2018
एक्सरसाइज के बाद इस तरह पीना चाहिए पानी, नहीं फूलेगा शरीर

शरीर में पानी या तरल पदार्थ की कमी होना किसी भी सूरत में सही नही माना जाता। व्‍यायाम के दौरान आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है इसलिए आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। लेकिन कोशिश यह करनी चाहिए कि व्‍यायाम शुरू करने से थोड़ी देर पहले ओर व्‍यायाम करने के थोड़ी देर बाद अधिक मात्रा में पानी पियें। इस लेख में जानते हैं कि आखिर व्‍यायाम के दौरान पानी की कमी क्‍यों हो जाती है।

एक्सरसाइज के वक्त क्या पीएं

यह तो हम जानते हैं कि हमारे शरीर का लगभग 69 से 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है। और वर्कआउट के दौरान आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी कम हो जाता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्‍पोर्टस मेडिसन का कहना है कि पानी पीने से आपके शरीर के जोड़ और उत्‍तक बेहतर काम करते हैं। इसके साथ ही शरीर का तामपान भी सही रहता है और पोषक तत्‍व भी शरीर के सभी हिस्‍सों में पहुंचते हैं। लेकिन हममें से कई लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते।

इसे भी पढ़ें : ट्रेनर ने खोला कैटरीना की फिटनेस का राज, बताया पूरा मास्टर 

हमेशा बैठकर पीएं पानी

वर्कआउट के बाद लोग इतना थक जाते हैं कि कुछ देर तक उन्हें पता ही नहीं वह क्या कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ पानी पीते वक्त भी होता है। यदि आप वर्कआउट के बाद पानी पीएं तो ध्यान रखें कि हमेशा बैठकर पीएं। कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। 

वर्कआउट के साथ भी पीएं पानी

पानी की महत्‍ता को कौन नहीं जानता, जीने के साथ स्‍वस्‍थ रहने के लिए भी पानी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उस समय आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। यदि आप वर्कआउट से पहले और उसके दौरान पानी नहीं पियेंगे तो वर्कआउट में समस्‍या होगी और आप जल्‍दी थक जायेंगे। एक तरह से देखा जाये तो पानी हमारी मासपेशियों को रिकवर करने में मदद करता है। आइए इसके बारे में विस्‍तार से चर्चा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : पतले हैं तो क्‍या हुआ, फिट और रोगमुक्‍त रहने के लिए रोजाना करें ये 7 एक्‍सरसाइज

खतरनाक भी हो सकता है

अगर शरीर में पानी की कमी हो जाये तो यह जानलेवा भी हो सकता है। जो लोग ज्‍यादा पानी नहीं पीते उनके लिये डीहाइड्रेशन काफी खतरनाक समस्‍या हो जाती है। यह समस्‍या वर्कआउट के दौरान बदतर हो सकती है, क्‍योंकि इस वक्‍त आपके शरीर से अधिक पसीना निकलता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports and Fitness In Hindi

Disclaimer