Doctor Verified

गर्मि‍यों में तापमान बढ़ने से ब‍िगड़ जाता है आपका मूड? इससे बचाव के लिए जानें एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 ट‍िप्‍स

गर्मि‍यों के मौसम में तापमान बढ़ने के कारण आपके मूड पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, जानें बचाव के उपाय  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 26, 2022Updated at: May 30, 2022
गर्मि‍यों में तापमान बढ़ने से ब‍िगड़ जाता है आपका मूड? इससे बचाव के लिए जानें एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 ट‍िप्‍स

गर्मी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है पर इसका असर आपके शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी पड़ता है। गर्मी बढ़ने के साथ आपको कुछ जरूरी ट‍िप्‍स अपनानी चाह‍िए ज‍िससे आपका मूड भी अच्‍छा रहे और आप अपने गर्मी के प्रकोप से बच सकें। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि गर्मि‍यों का बुरा असर मन या मूड पर क्‍या असर डालता है और इससे बचने के ल‍िए क‍िन उपायों को अपनाना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।   

drink water  

image source: healthdigest

1. पानी का सेवन करें (Increase water intake)

आपको गर्मी के मौसम में खराब मूड से बचना है तो पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। आपको रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट, हाइड्रेशन का ख्‍याल रखना चाह‍िए। गर्मि‍यों के मौसम में मूड ब‍िगड़ने के अलावा कई लोगों को इंडाइजेशन, हीट स्‍ट्रोक, क्रैम्‍पस आद‍ि की समस्‍या भी होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप अपनी बॉडी को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट रखें।

इसे भी पढ़ें- लंबे समय से स्‍ट्रेस में रहने के कारण शरीर पर पड़ते हैं ये 4 प्रभाव, जानें कैसे करें बचाव

2. फाइबर र‍िच डाइट लें (Fiber rich diet in hindi)

आपको फाइबर र‍िच डाइट का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ए से भरपूर फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको ऑयली फूड, चीनी, ज्‍यादा मिर्च-मसाले का खाना अवॉइड करना चाह‍िए। डाइट का अच्‍छा या बुरा असर भी हमारे मूड पर पड़ता है। अगर आप गर्भवती हैं और गर्मि‍यों का मौसम है तो आपके ल‍िए और भी ज्‍यादा जरूरी है क‍ि आप अपने और गर्भस्‍थ श‍िशु की अच्‍छी सेहत के ल‍िए अपना शारीर‍िक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रखें। 

3. दोपहर में बाहर न‍िकलने से बचें 

गर्म‍ि‍यों में आलस्‍य महसूस होता है ज‍िसके कारण मूड खराब हो सकता है। खुद को शांत रखने के ल‍िए आपको दोपहर के समय बाहर न‍िकलने से बचना चाह‍िए। अगर आप दोपहर के दौरान बाहर जाएंगे तो लू लग सकती है और गरम तापमान के कारण आपका मूड ब‍िगड़ सकता है। आपको 12 से 3 बजे के समय बाहर न‍िकलना पूरी तरह से अवॉइड करना है, अगर आप क‍िसी काम से बाहर जाना अवॉइड नहीं कर सकते तो शरीर को हाइड्रेट रखें और स‍िर और त्‍वचा को ढककर बाहर न‍िकलें।  

इसे भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए करें जमीन से जुड़ी ये 5 एक्टिविटीज, जानें जमीन से जुड़े रहने के फायदे

4. मेड‍िटेशन करें (Meditation in hindi)

आपको अपना मूड अच्‍छा रखने के ल‍िए मन शांत रखने वाली तकनीक अपनानी चाह‍िए, जैसे आप हर द‍िन मेड‍िटेशन करें, इससे आपका मन शांत होगा और गर्मी का असर आपके मूड पर नहीं पड़ेगा। माइंड और बॉडी दोनों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए हर द‍िन कम से कम 30 म‍िनट मेड‍िटेट करें।       

5. रोजाना एक्‍सरसाइज करें (Exercise in hindi)

exercise for mental health

image source: www.mydr.com

आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करनी है चाहे जो भी मौसम हो, शारीर‍िक और मानस‍िक सेहत को बेहतर रखने के ल‍िए आपको एक्‍सरसाइज के अलग-अलग पोज अपनाने चाह‍िए। आप कार्ड‍ियो वर्कआउट, रन‍िंग, वॉक‍िंग, योगा को अपने रूटीन में एड कर सकते हैं।  

गर्मि‍यों के मौसम में मूड क्‍यों ब‍िगड़ता है? (How temperature affects mood)

डॉ नेहा ने बताया क‍ि गर्मी के द‍िनों में ज्‍यादा तापमान के कारण बॉडी में न्‍यूट्र‍िएंट्स और व‍िटाम‍िन की कमी हो जाती है ज‍िसके कारण ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या होती है ज‍िससे डल महसूस होता है और मूड ब‍िगड़ सकता है इसल‍िए इस दौरान हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ज्‍यादा गर्मी के कारण शरीर में न्‍यूट्र‍िशन की कमी हो सकती है। अगर आपको थकान महसूस हो रही है या आपको गुस्‍सा आ रहा है तो उसका कारण एनर्जी की कमी भी भी सकती है ज‍िसके ल‍िए प्रोटीन का सेवन करें, वॉटर कंटेंट वाले फल जैसे तरबूज, खरबूज या खीरे का सेवन करें। 

गर्मी के द‍िनों में खराब मूड से बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट का सेवन करें, वॉटर इंटेक बढ़ाएं और डायरेक्‍ट सनलाइट से बचें।    

main image source: www.mydr.com

Disclaimer