फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल्स और ढीली त्वचा से 7 दिन में छुटकारा दिलाएगी ये आई क्रीम, नैचुरल चीजों से घर पर बनाएं

सबसे सेंसिटिव स्किन आंखों के नीचे होती है, यहीं सबसे पहले बुढ़ापे के लक्षण नजर आते हैं। घर पर बनी ये एंटी-एजिंग आई क्रीम छिपा देगी बुढ़ापे के सब लक्षण

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 26, 2020Updated at: May 26, 2020
फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल्स और ढीली त्वचा से 7 दिन में छुटकारा दिलाएगी ये आई क्रीम, नैचुरल चीजों से घर पर बनाएं

किसी की उम्र (Age) का अंदाजा आप किन बातों से लगाते हैं? आमतौर पर उम्र पता करने के लिए व्यक्ति के चेहरे को देखना बहुत जरूरी माना जाता है। इसका कारण यह है कि चेहरे के बदलाव ही दरअसल उम्र को प्रदर्शित करते हैं। 18-20 साल के व्यक्ति की त्वचा की कसावट (Skin Tightness), उसका ग्लो (Skin Glow), उसकी स्किन क्वालिटी (Skin Quality) अलग होती है और 38-40 साल के व्यक्ति की त्वचा की कसावट, ग्लो और स्किन क्वालिटी अलग होती है। आमतौर पर आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles), फाइन लाइन्स (Fine Lines), लटकती त्वचा (Loose Skin), चेहरे की झुर्रियां (Face Wrinkles) आदि ही वो संकेत हैं, जिनके आधार पर हम बिना किसी संशय के व्यक्ति को देखते ही उसकी लगभग उम्र का बता सकते हैं। तो सिंपल सी बात है कि अगर आप अपनी उम्र को छिपाना (Anti Ageing) चाहते हैं, तो आपको इन लक्षणों (Signs of Ageing) को अपने चेहरे पर आने से रोकना होगा।

हमारे चेहरे की सबसे ज्यादा संवेदनशील (Sensitive Skin) त्वचा आंखों के नीचे होती है। आंखों के नीचे की त्वचा पर ही सबसे पहले ऊपर बताए गए लक्षण दिखना शुरू होते हैं। इसलिए इस त्वचा का विशेष ख्याल रखने के लिए, उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए और त्वचा की कसावट (Tight Skin) को बनाए रखने के लिए आपको अंडर आई क्रीम (Under Eye Cream) का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में बहुत सारी अंडर आई क्रीम्स मौजूद हैं, लेकिन वो बहुत मंहगी पड़ती हैं और उनमें केमिकल्स भी होते हैं। जबकि आप घर पर ही नैचुरल (Natural Ingredients) चीजों से बिना पैसा खर्च किए, घर में मौजूद सामानों से भी बेहतरीन अंडर आई क्रीम बना सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं घर पर अंडर आई क्रीम बनाने का आसान तरीका।

anti ageing homemade cream

अंडर आई क्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • 1 छोटा खीरा (अगर बड़ा है तो आधा लें)
  • 10-12 पुदीने की पत्तियां
  • 3 चम्मच ठंडा फुल क्रीम दूध
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 3-4 बूंद बादाम एसेंशियल ऑयल (Almond Essential Oil)

आई क्रीम बनाने का तरीका (DIY Anti Ageing Eye Cream)

  • सबसे पहले खीरा को धोकर इसके छिलके को छील लें और कुछ टुकड़ों में काट लें।
  • अब इसे पुदीने की पत्तियों के साथ ब्लेंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें।
  • अब पेस्ट में 3 चम्मच ठंडा फुल क्रीम दूध मिलाएं। अगर आपके पास  दूध की मलाई है, तो आप खीरे को पीसते समय उसमें मलाई भी डाल सकती हैं।
  • इस पेस्ट में एलोवेरा जेल और बादाम का एसेंशियल ऑयल भी डालें।
  • चम्मच की सहायता से इसे चलाते हुए फेंटते जाएं, ताकि बिल्कुल स्मूद क्रीमी पेस्ट बन जाए।
  • इस क्रीम को किसी कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें और इस्तेमाल करें।

कैसे लगाना है ये अंडर आई क्रीम (How to Apply Under Eye Cream)

इस क्रीम का इस्तेमाल आप दिन और रात दोनों समय कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोएं। फिर मुलायम टॉवेल से चेहरे को सुखाएं और आंखों के नीचे की त्वचा पर ये स्पेशल एंटी एजिंग क्रीम लगाएं। इसे 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से धो कर दोबारा सुखा लें। रात में आप इस क्रीम को आंखों के नीचे लगाकर सो सकते हैं। इसमें सभी नैचुरल चीजें हैं, इसलिए इसका कोई नुकसान या साइड इफेक्ट आपको नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने का अनोखा नुस्खा, अलसी बीज और विटामिन ई से बनाएं एंटी-एजिंग सीरम

homemade eye cream

क्यों फायदेमंद है ये एंटी-एजिंग अंडर आई क्रीम? (Benefits of this Natural Eye Cream)

सबसे पहली बात को ये है कि इस क्रीम में किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं है, सभी चीजें प्राकृतिक हैं, इसलिए ये बाजार के क्रीम्स की अपेक्षा सुरक्षित, सस्ती और बेहतरीन है। इस क्रीम में मुख्य चीज खीरा है। खीरे में विटामिन K की मात्रा अच्छी होती है और इसमें नैचुरल वाटर होता है। इसलिए ये डार्क सर्कल्स को कम करता है। पुदीने की पत्तियों में रोज़मैरिनिक एसिड (Rosmarinic Acid) नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स (Free Redicals) के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। बादाम के तेल में रेटिनॉल (Retinol) होता है, जो कोलाजन (Collagen) के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा यंग बनी रहती है। इसी तरह एलोवेरा जेल में भी त्वचा के लिए फायदेमंद कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इस क्रीम को लगाने से फाइन लाइन्स (Fine Lines), झुर्रियां (Wrinkles), झाइयां, दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स (Darl Circles) आदि से छुटकारा मिलता है।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer