सर्दियों में हाथ-पैर की अकड़न दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Stiffness in Hands And Feet In Winter: सर्दियों में हाथ-पैरों की अकड़न दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 10, 2023 13:40 IST
सर्दियों में हाथ-पैर की अकड़न दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Stiffness in Hands And Feet In Winter: सर्दियों में हाथ-पैरों में ठंड लगने के कारण कई बार शरीर में दर्द और हाथ-पैरों में अकड़न की समस्या हो जाती हैं। कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए पेन किलर दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे में सर्दियों में होने वाली शरीर की अकड़न को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपाय करने से शरीर की अकड़न दूर होने के साथ शरीर का मौसमी बीमारियों से भी बचाव करते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में होने वाली हाथ-पैरों की अकड़न को दूर करने के लिए घरेलू उपाय।

हल्दी

हल्दी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो हाथ-पैरों की जकड़न को दूर करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए 1/4 चम्मच हल्दी को एक गिलास में उबाल लें। जब दूध का रंग बदलने लगे, तो इसे गुनगुना होने पर पिएं।

घी का सेवन

सर्दियों में होने वाली हाथ-पैरों की अकड़न को दूर करने के लिए घी का सेवन भी किया जा सकता है। कई बार शरीर में नमी की कमी की वजह से शरीर में अकड़न और दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में सर्दियों में इसे दूर करने के लिए घी का नियमित मात्रा में सेवन करें।

green tea

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाला एल-थीनिन सर्दियों में होने वाली शरीर की अकड़न को आसानी से दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें- थायराइड बढ़ने पर शरीर में हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

अदरक का पानी प‍िएं  

सर्दियों में हाथ-पैर की अकड़न दूर करने के लिए अदरक का पानी का सेवन कर सकते हैं। अदरक में पाए जाने वाला फाइटोकेम‍िकल्‍स गुण हाथ-पैरों की अकड़न को आसानी से दूर करता है। अदरक का पानी बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ें में काट लें। एक गिलास गर्म पानी में इसे डालें और कुछ देर के लिए उबलने लगें। जब पानी का रंग बदल जाएं, तो इसे गुनगुना होने पर पिएं। 

अजवाइन का सेवन करें 

अजवाइन का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में हाथ-पैर की अकड़न दूर करने के लिए अजवाइन के तेल से शरीर की मालिश करें। अजवाइन के सेवन हाथ-पैर की अकड़न दूर होने के साथ शरीर भी गर्म रहता है।

सर्दियों में हाथ-पैर की अकड़न दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें इन घरेलू उपायों को करने से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer