बढ़ रहे हैं डेंगू-मलेरिया के मामले, जानें जमा पानी में छिपे मच्छरों के लार्वा को मारने के 6 घरेलू उपाय

डेंगू-मलेरिया के मामलाें में लगातार वृद्धि हाे रही हैं। इनसे बचने के लिए जरूरी है जमा पानी में छिपे मच्छराें के लार्वा काे मारना। जानें इसके लिए उपाय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 20, 2021
बढ़ रहे हैं डेंगू-मलेरिया के मामले, जानें जमा पानी में छिपे मच्छरों के लार्वा को मारने के 6 घरेलू उपाय

इन दिनाें डेंगू और मलेरिया के मामलाें में लगातार वृद्धि हाे रही हैं। डेंगू और मलेरिया मच्छराें के काटने से हाेने वाली बीमारियां हैं। दरअसल, मादा मच्छर जमा हुए पानी में अंडे देती हैं। पानी की टंकी और गमलाें में अधिकतर पानी जमा रहता है, इसलिए इन जगहाें पर लार्वा हाेने की संभावना भी अधिक रहती है। एक मच्छर के लार्वा से हजाराें मच्छर पैदा हाे सकते हैं, जाे डेंगू और मलेरिया का कारण बनते हैं। ऐसे में लार्वा काे मारना बहुत जरूरी हाे जाता है, ताकि मच्छराें के काटने से हाेने वाली गंभीर बीमारियाें से बचा जा सके। आज हम आपकाे कुछ ऐसे घरेलू उपायाें के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप पानी की टंकी और गमलाें में छिपे मच्छराें के लार्वा काे आसानी से मार सकते हैं।

dalchini

1. दालचीनी से मारें लार्वा

लार्वा काे दूर भगाने या मारने के लिए दालचीनी एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप दालचीनी के पावडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अकसर पानी की टंकी में लार्वा दिखाई देते हैं, इन्हें मारने में दालचीनी का पाउडर मददगार हाेता है। इसके लिए आप वॉटर टैंक से सारा पानी निकाल लें, इसमें दालचीनी पाउडर डाल दें। आप चाहें ताे पूरी टैंक में इसका छिड़काव भी कर सकते हैं। इसकी खुशबू से लार्वा मर जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - 3 तरह के होते हैं डेंगू बुखार, डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

2. लार्वा काे मारने में असरदार नीम का तेल

अगर आपके पानी की टंकी या गमलाें में लार्वा दिखाई दे रहे हैं, ताे इस स्थिति में आप लार्वा काे मारने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम का तेल मच्छराें के लार्वा काे मारने के लिए एक कारगर घरेलू उपाय के तौर पर कार्य करता है। इसके लिए आप 1-2 लीटर पानी में ज्यादा मात्रा में नीम का तेल डालें। इस मिश्रण काे आप गमलाें में डालें। पानी जमा वाले क्षेत्राें में भी इसका छिड़काव किया जा सकता है। आप चाहें ताे इस मिश्रण काे पानी की टंकी में भी डाल सकते हैं। इससे वहां छिपे सारे लार्वा आसानी से मर जाएंगे।

3. साबुन भी है एक विकल्प

अगर आपके पास लार्वा काे मारने के लिए नीम का तेल, दालचीनी पाउडर या सेब का सिरका मौजूद नहीं है, ताे इस स्थिति में आप साबुन का यूज कर सकते हैं। साबुन हर घर में मौजूद हाेता है, इसलिए यह लार्वा काे मारने का सबसे आसान घरेलू उपाय है। लार्वा काे मारने के लिए आप साबुन का घाेल तैयार कर लें। इसके बाद इस घाेल काे गमलाें या आस-पास छिड़काव करें। साबुन की महक से लार्वा मर जाते हैं। पानी की टंकी में जमे लार्वा काे मारने के लिए भी साबुन के घाेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. बेकिंग साेडा

बेकिंग साेडा भी मच्छराें के लार्वा काे मारने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। बेकिंग साेडा के इस्तेमाल से लार्वा आसानी से मर जाते हैं। इसके लिए आप पानी में बेकिंग साेडा मिलाएं और इसे गमलाें में डालें। आप चाहें ताे पानी की टंकी में मौजूद लार्वा काे भी इस घरेलू उपाय से मार सकते हैं। इसके लिए पहले टंकी काे खाली करें। बेकिंग साेडा एंटीसेप्टिक गुणाें से भरपूर हाेता है।

apple cider vineger

5. सेब का सिरका है कारगर

पानी की टंकी या गमलाें में छिपे मच्छराें के लार्वा काे मारने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लार्वा काे मारने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लिए आप 1-2 लीटर पानी लें, इसमें सेब का सिरका अच्छी मात्रा में डाल दें। अब पानी और सेब के सिरके के मिश्रण काे गमलाें या अन्य जगहाें पर छिड़काव किया जा सकता है। आप चाहें ताे इस मिश्रण काे पानी की टंकी में भी डाल सकते हैं। इस दौरान ध्यान रहें टंकी पूरी खाली हाेनी चाहिए।

6. नींबू का रस

नींबू का रस भी मच्छराें के लार्वा काे मारने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। नींबू का रस पानी की टंकी और गमलाें में जमे लार्वा काे मारने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में दाे बड़े नींबू निचाेड़ लें। अब इस पानी का छिड़काव करें। इससे लार्वा मर जाएंगे। नींबू लार्वा काे मारने के लिए अच्छा उपाय है।  

इसे भी पढ़ें - क्या एक बार ठीक हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है डेंगू बुखार? डॉक्टर से जानें बचाव टिप्स

पानी की टंकी में लार्वा काे मारने के लिए किसी भी घरेलू उपाय काे आजमाने के बाद टंकी काे अच्छी तरह से साफ जरूर करें। साथ ही इस बात काे भी ध्यान रखें कि इन घरेलू उपायाें काे ट्राई करने से पहले टंकी में पानी नहीं हाेना चाहिए।

Disclaimer