हाथों में आता है बहुत ज्यादा पसीना? जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

गर्मी के दिनों में पसीने की समस्या आम हो जाती है। कुछ लोगों को इन दिनों हथेली में भी पसीना आने लगता है। आपके साथ भी ऐसा है? यहां मौजूद टिप्स आजमाएं।

Meera Tagore
Written by: Meera TagoreUpdated at: Mar 23, 2023 17:35 IST
हाथों में आता है बहुत ज्यादा पसीना? जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Home Remedies To Get Rid Of Sweaty Hands In Hindi: गर्मी का मौसम शुरू होते ही पसीने की समस्या शुरू हो जाती है। हालांकि हमारे स्वास्थ्य के लिए सामान्य स्तर पर पसीना आना जरूरी भी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें हर मौसम में पसीना आता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके हाथों में बहुत ज्यादा पसीना आता है। हाथ में पसीना आने की वजह से कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जैसे किसी भी तरह का सामान उठाने में दिक्कत होना, लिखने में परेशानी का अनुभव करना, वगैरह-वगैरह। अगर आप इस तरह की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि हाथों में आ रहे पसीने की समस्या को दूर किया जाए। यहां हम आपकी इसी समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। कहने का मतलब है कि हथेली में आ रहे पसीने से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। 

नींबू

home remedies to get rid of sweaty hands in hindi

जिन लोगों को हाथों में बहुत ज्यादा पसीना आता है, उन्हें अपने हाथों में नींबू रगड़ना चाहिए। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। नींबू रगड़ने से पहले आप इसे दो टुकड़ों में कांटें। अब नींबू के एक टुकड़े पर पर हल्का सा नमक बुरक लें। इसी टुकड़े से हथेलियों को रगड़ें। हाथों में पसीने आने की समस्या कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: रात में पसीना आना करता है इन बीमारियों की ओर संकेत, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

संतरे के छिलके

नींबू की ही तरह संतरा भी हथेली के पसीनों पर बहुत अच्छा काम करता है। हथेली पर संतरे का उपयोग करने से पहले आप संतरे के छिलकों को अच्छी तरह धूप में सुखा लें। जब छिलके सूख जाए, तो इसको पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को अपनी हथेली पर रगड़ें। इससे पसीने आने की समस्या में देखी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा पसीना आता है तो अपनाएं ये उपाय

सेब का सिरका

सेब के सिरके की मदद से शरीर का पीएच स्तर बैलेंस रखने में मदद मिलती है। सेब के सिरके का इस्तेमाल विशेष रूप से अंडर आर्म्स, पैर और हथेलियों पर किया जा सकता है। इससे बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या भी कम होती है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें। इसके लिए, सेब के सिरके को आधा लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस घोल में अपने हाथों को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। जल्द ही फायदा मिलेगा।

आलू

जिन लोगों को हथेली पर काफी पसीना आता है, उन्हें आलू का उपयोग करना चाहिए। आलू का यूज करने के लिए कच्चे आलू का एक छोटा टुकड़ा लें। अब इससे हथेली को अच्छी तरह रगड़ें। कुछ देर के लिए ऐसा करें। इससे पसीना की समस्या में विराम लग सकता है। दरअसल, आलू कम एसिड वाला भोजन है, जिसकी मदद से यह पसीने को रोकने का काम कर सकता है।

चंदन पाउडर

चंदन के पाउडर में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं। इससे चेहरे का मास्क तैयार किया जा सकता है या फिर पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे चेहरे चमकदार बनता है। इसी तरह चंदन का पाउडर, हथेली के पसीने को भी सुखाने का काम करता है। इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है। चंदन के पाउडर को इस्तेमाल करने के लिए इसमें नींबू का रस, गुलाब जल की कुछ-कुछ बूंदें मिला लें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को हथेली पर लगाएं। पेस्ट सूखने पर सादे पानी से अपनी हथेलियां धो लें। पसीने की समस्या में कमी आएगी।

image credit: freepik

Disclaimer