फटी और रूखी कोहनी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

फटी और रूखी कोहनी का इलाज बेहद आसान है, आप नींबू, दही, शहद आद‍ि चीजों की मदद से घरेलू इलाज अपना सकते हैं 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 03, 2021 15:13 IST
फटी और रूखी कोहनी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

फटी और रूखी कोहनी का क्‍या कारण है? साबुन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से, त्‍वचा में नमी की कमी, क्रीम न लगाना, धूप में ज्‍यादा समय तक रहने के ल‍िए त्‍वचा में रूखापन आ जाता है और कोहनी की त्‍वचा फटने लगती है। फटी और रूखी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए आप आसान घरेलू नुस्‍खों को अपना सकते हैं जैसे नींबू का इस्‍तेमाल, अखरोट का सेवन आद‍ि। इस लेख में हम फटी और रूखी कोहनी को ठीक करने के घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस विषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

use lemon for dry elbow

1.  रूखी और फटी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए नींबू का इस्‍तेमाल करें (Use lemons to cure dry and crack elbow)

नींबू की मदद से आप रूखी और फटी कोहनी को ठीक कर सकते हैं। नींबू में स‍िट्र‍िक एस‍िड होता है ज‍िससे कोहनी की त्‍वचा का रंग हल्‍का होता है और त्‍वचा का रूखापन दूर होता है। आप नींबू के साथ एवोकाडो ऑयल, नार‍ियल का तेल, ऑल‍िव ऑयल आद‍ि म‍िक्‍स करके लगा सकते हैं। डॉ देवेश ने बताया क‍ि रूखी कोहनी का कारण पानी की कमी भी हो सकता है, इसल‍िए त्‍वचा और बॉडी को हाइड्रेट रखने के ल‍िए रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी जरूर प‍िएं। 

इसे भी पढ़ें- कोहनी, घुटने, टखने पड़ गए हैं काले तो अपनाएं 5 आसान घरेलू उपाय, त्‍वचा बनेगी साफ और मुलायम

2. शहद के इस्‍तेमाल से ठीक होगी रूखी कोहनी की समस्‍या (Use honey to cure dry and crack elbow)

फटी और रूखी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए आप शहद का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। शहद से रूखी त्‍वचा ठीक होती है। आप शहद को रूखी त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दें और 30 म‍िनट बाद कोहनी को धो लें, लेकि‍न ये नुस्‍खा एक द‍िन में अपना असर नहीं द‍िखाएगा आपको रोजाना इस नुस्‍खे को द‍िन में दो बार करना है तब कुछ द‍िनों में आपको फर्क देखने को म‍िलेगा। 

3. फटी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए दही लगाएं (Use curd to cure dry and crack elbow)

use curd for dry elbow

रूखी और फटी कोहनी को ठीक करने के लि‍ए आपको दही का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। दही में लैक्‍ट‍िक एस‍िड होता है, इससे स्‍क‍िन को आप स्‍क्रब भी कर सकते हैं। दही में चीनी म‍िलाकर उससे कोहनी को स्‍क्रब कर लें। स्‍क्रब से पहले कोहनी को माइल्‍ड साबुन से साफ करें और स्‍क्रब के बाद कोहनी पर एलोवेरा जेल लगा लें। 

4. रूखी और फटी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए अखरोट खाएं (Eat walnut to cure dry and crack elbow)

use walnut for dry elbow

फटी और रूखी कोहनी की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको अखरोट का सेवन करना चाह‍िए। अखरोट को ओमेगा 3 फैटी एस‍िड र‍िच फूड माना जाता है। ओमेगा 3 से स्‍क‍िन रूखी होने से बचती है। अखरोट के अलावा आप फ्लैक्‍स सीड्स के लाभ भी ले सकते हैं। सूरजमुखी का तेल भी रूखी एल्‍बो को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर फ‍िश-ऑयल सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 3 तरीके से लोगों को परेशान करता है कोहनी का दर्द, एक्सपर्ट से जानें कोहनी में दर्द का कारण और घरेलू उपचार

5. रूखी और फटी कोहनी को ठीक करे दूध (Use curd to cure dry and crack elbow)

रूखी और फटी कोहनी को ठीक करने के ल‍िए दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूध से स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर म‍िलता है। डाइट में दूध शाम‍िल करने से भी त्‍वचा मुलायम बन सकती है, कैल्‍श‍ियम और पोटैश‍ियम की कमी से त्‍वचा ड्राय होने लगती है इसल‍िए रूखी कोहनी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए रोजाना दूध का सेवन करें और कोहनी को साफ करके उस पर कच्‍चा दूध रूई की मदद से रोज लगाएं, इससे त्‍वचा मुलायम होने लगेगी। 

अगर इन उपायों को अपनाने से भी त्‍वचा ठीक न हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें, अगर आप साबुन, लोशन, परफ्यूम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं तो उसे रोक दें। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer