नाक पर नजर आ रहे हैं दाने, तो इन 5 घरेलू उपाय से करें इलाज

कई बार नाक पर प‍िंपल्‍स उभर आते हैं, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के कारण ये दाने के रूप में बढ़ सकते हैं। जान लें इसे दूर करने के घरेलू उपाय। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
नाक पर नजर आ रहे हैं दाने, तो इन 5 घरेलू उपाय से करें इलाज

नाक पर दाने होने का एक कारण बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन हो सकता है। चेहरा ठीक से साफ न करने के कारण, बैक्‍टीर‍िया ग्रो करते हैं और इसके कारण नाक पर दाने हो सकते हैं। कई बार नाक के रोमछ‍िद्रों के बंद हो जाने के कारण भी दाने, नाक को अपना ठ‍िकाना बना लेते हैं। नाक के दाने आपके चेहरे की खूबसूरती को छीन सकते हैं। नाक पर दाने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे।   

nose pimples in hindi  

1. दही और टी ट्री ऑयल लगाएं

नाक पर दाने नजर आते हैं, तो अपनी नाक पर दही और टी ट्री ऑयल का म‍िश्रण लगाएं। दही और टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। आप एक चम्‍मच दही में 2 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर नाक पर इस म‍िश्रण को लगाकर छोड़ दें। 15 म‍िनट बाद नाक को साफ पानी से धो लें। धीरे-धीरे नाक के दाने ठीक हो जाएंगे।     

इसे भी पढ़ें- नाक के अंदर क्‍यों निकलते हैं दाने, इसके दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

2. मुल्‍तानी म‍िट्टी लगाएं

मुल्‍तानी म‍िट्टी की मदद से आप नाक के दाने की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। मुल्‍तानी म‍िट्टी के पाउडर में गुलाब जल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को नाक और दाने वाले वाले ह‍िस्‍से पर लगाएं। मुल्‍तानी म‍िट्टी जब नाक पर सूख जाए, तो उसे साफ पानी या गीले तौल‍िए की मदद से नाक से हटा लें। इस उपाय से नाक के दाने जल्‍दी सूख जाएंगे।   

3. एलोवेरा जेल लगाएं  

नाक पर दाने का आसान इलाज है एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल। एलोवेरा जेल की मदद से दाग-धब्‍बे, प‍िंपल्‍स और दाने आद‍ि समस्‍याओं को दूर क‍िया जाता है। एलोवेरा जेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। एलोवेरा के ताजे जेल को नाक पर लगाएं और 10 म‍िनट बाद नाक को पानी से धो लें।    

4. नीम का पेस्‍ट लगाएं 

नाक पर दाने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए नीम का पेस्‍ट लगाएं। नीम में एंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नीम की ताजी पत्ति‍यों को पीसकर पेस्‍ट तैयार करें और उसे नाक पर लगा लें। नीम के पेस्‍ट को आप रातभर भी लगाकर रख सकते हैं।  

5. ओटमील और हल्‍दी 

ओटमील और हल्‍दी की मदद से आप नाक के दाने से छुटकारा पा सकते हैं। ओटमील का पाउडर बना लें और उसमें हल्‍दी म‍िलाएं। शहद डालकर म‍िश्रण को नाक पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद साफ पानी से नाक को साफ कर लें। 

इन उपायों से काम न बने, तो डॉक्‍टर से इलाज करवाने में देरी न करें। नाक पर दाने की समस्‍या से बचने के ल‍िए चेहरे को साफ रखें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।

Disclaimer