महिलाओं में हर्निया की समस्या होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, डॉक्टर से जानें इसके कारण और इलाज

महिलाओं में बढ़ते वजन और कई अन्य कारणों की वजह से हर्निया की समस्या का खतरा रहता है, जानें इसके लक्षण और इलाज।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
महिलाओं में हर्निया की समस्या होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, डॉक्टर से जानें इसके कारण और इलाज

हर्निया पेट से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है और इस समस्या में पेट और आंतों में गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। यह बीमारी पेट के अलावा जांघ के ऊपरी हिस्से और नाभि व कमर के आसपास कहीं भी हो सकती है। हर्निया की समस्या पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी होती है। आज के समय में जहां पर लोग असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के चलते मोटापे का शिकार हो रहे हैं वहीं इसकी वजह से महिलाओं में हर्निया की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है। आमतौर पर हर्निया अधिक वजन उठाने वाले लोगों, गंभीर चोट और सर्जरी और लगातार खांसी और कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों में होती है। गर्भवती महिलाओं को हर्निया की समस्या का खतरा (Hernia in Females in Hindi) सबसे ज्यादा रहता है। इसकी वजह से आपके पेट और कमर की मांसपेशियों को गंभीर नुकसान होता है। सही समय पर हर्निया का इलाज न कराने पर आपको कई अन्य तरह की समस्याओं का खतरा होता है। महिलाओं में हर्निया के लक्षण बीमारी के आधार पर हल्के और गंभीर हो सकते हैं। आइये जानते हैं महिलाओं में हर्निया के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के बारे में।

महिलाओं में हर्निया के लक्षण (Hernia Symptoms in Female in Hindi)

महिलाओं में हर्निया की समस्या होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक आमतौर पर हर्निया होने पर पेट, कमर और जांघ के आसपास के हिस्सों में उभार या गांठ देखने को मिलती है। यह उभार लेटने पर सही से दिखाई नहीं देता है लेकिन जब आप कड़ी होती हैं तो आपको ये गांठ आसानी से दिख सकती है। ज्यादातर महिलाओं में हर्निया की समस्या बढ़ते वजन की वजह से होती है। शुरुआत में इस समस्या में दर्द का अनुभव तो नहीं होता है लेकिन धीरे-धीरे जब आपकी समस्या बढ़ने लगती है तो दर्द भी तेज होने लगता है। आमतौर पर हर्निया का कोई विशेष लक्षण नहीं दिखता है, इसकी जांच के बाद ही इस बीमारी की पुष्टि होती है। महिलाओं में हर्निया के प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

Hernia-in-Females

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान यूर‍िन में प्रोटीन डिस्चार्ज क्‍यों बढ़ जाता है? जानें इसके कारण और इलाज

1. पेट, जांघ या कमर पर गांठ या उभार।

2. पेट या प्रभावित क्षेत्र में गंभीर दर्द।

3. गंभीर रूप से खांसी की समस्या।

4. गर्भवती महिला को डिलीवरी के बाद गंभीर दर्द।

5. खड़े होने में परेशानी।

6. पेशाब करने में दिक्कत।

महिलाओं में हर्निया के कारण (Hernia Causes in Females in Hindi)

हर्निया की समस्या वैसे तो कई कारणों से हो सकती है। लेकिन अगर हम महिलाओं की बात करें तो ज्यादातर महिलाओं में हर्निया का प्रमुख कारण मोटापा है। मोटापे की समस्या के कारण ज्यादातर महिलाएं हर्निया का शिकार हो रही हैं। इसके अलावा हर्निया की समस्या अधिक वजन उठाने, किसी चोट या सर्जरी के कारण भी हो सकती है। लंबे समय तक कब्ज की समस्या का शिकार होने पर भी हर्निया का खतरा बढ़ जाता है। महिलाओं में हर्निया की समस्या के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं।

  • मोटापे की समस्या।
  • अधिक वजन उठाने की वजह से हर्निया।
  • कब्ज और खांसी की वजह से।
  • गर्भावस्था के दौरान कुछ समस्या के कारण।

महिलाओं में हर्निया का इलाज और बचाव (Hernia Treatment And Prevention in Females in Hindi)

महिलाओं में हर्निया की समस्या का सबसे बड़ा कारण मोटापा है। शुरुआत में हर्निया के लक्षणों को पहचानकर जांच के बाद इलाज और डाइट में बदलाव कर आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। जिन महिलाओं में हर्निया की समस्या गंभीर हो जाती है उन्हें सर्जरी का सहारा भी लेना पड़ता है। ज्यादातर मामले में सर्जरी के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का सहारा लिया जाता है। हर्निया की बीमारी में डॉक्टर सबसे पहले जांच का सुझाव देते हैं उसके बाद आपको कुछ दवाओं के सेवन की सलाह देते हैं। इसके अलावा हर्निया की समस्या में डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें : महिलाओं में उदर हर्निया के सामान्‍य लक्षण

हर्निया से बचाव के लिए महिलाओं को अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहिए। वजन बढ़ने से हर्निया का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा अधिक वजन वाली वस्तुओं को उठाने से बचना, धूम्रपान से दूरी, खांसी और कब्ज की समस्या का सही समय पर इलाज कराने से आपको हर्निया का खतरा कम रहता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer