स्किन की कई समस्याएं दूर करता है हेम्प ऑयल (भांग के बीज का तेल), जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

स्किन और बालों के लिए हेम्प ऑयल बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानें स्किन के लिए हेम्प ऑयल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 15, 2022Updated at: Mar 15, 2022
स्किन की कई समस्याएं दूर करता है हेम्प ऑयल (भांग के बीज का तेल), जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

होली के त्यौहार में लोग भांग का इस्तेमाल ठंढई बनाने के लिए करते हैं। लोग इसे भगवान् शंकर का प्रसाद मानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की हेम्प ऑयल (भांग के बीज का तेल) स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है। स्किन केयर रूटीन में हेम्प ऑयल को शामिल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। भांग के बीज के तेल यानी हेम्प ऑयल (Hemp Seed Oil Benefits) में स्किन के लिए उपयोगी ओमेगा 3, ओमेगा 6 और ओमेगा -9 एसेंसिशल फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें मौजूद एंटी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। हेम्प ऑयल में स्किन के लिए लाभकारी विटामिन और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो कई समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं स्किन के लिए हेम्प ऑयल के फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में।

स्किन के लिए हेम्प ऑयल के फायदे (Hemp Seed Oil Benefits For Skin)

हेम्प ऑयल के इस्तेमाल को लेकर हुए कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं की इसका इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। हेम्प सीड ऑयल में मौजूद गुण स्किन से जुड़ी समस्या जैसे मुहांसे, दाग-धब्बे आदि में भी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें : नाखून काटने का सही तरीका क्‍या है? जानें गंदे नाखूनों के कारण होने वाली बीमारियां और इंफेक्शन

Hemp-Seed-Oil-Benefits

1. एंटी एजिंग गुण स्किन के लिए उपयोगी

हेम्प ऑयल यानी भांग के बीज के तेल में मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका इस्तेमाल स्किन को यंग रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए. विटामिन सी और विटामिन ई स्किन को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करते हैं। नियमित रूप से हेम्प ऑयल का इस्तेमाल आपकी स्किन पर उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। 

2. स्किन को हाइड्रेट रखने में फायदेमंद

हेम्प ऑयल का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज करने में बहुत उपयोगी होता है। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए हेम्प ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

3. दाग-धब्बों को दूर करने में उपयोगी

दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए भी हेम्प ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 और 6 स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। स्किन से दाग-धब्बों को मिटाने के लिए हेम्प ऑयल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है।

4. फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव में फायदेमंद

भांग के बीज के तेल का इस्तेमाल स्किन को एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाने का काम करता है। हेम्प ऑयल या भांग का तेल आपकी स्किन को प्रदूषण, रेडिएशन और धुंए आदि से बचाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल आपको अधिक ठंडे तापमान पर स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है।

Hemp-Seed-Oil-Benefits

5. एटोपिक डर्मेटाइटिस की समस्या में फायदेमंद हेम्प ऑयल

एटोपिक डर्मेटाइटिस की समस्या में हेम्प ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड की आपूर्ति करता है जिससे एटोपिक डर्मेटाइटिस का इलाज करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी के लिए आपको एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : होली खेलने से पहले चेहरे और सिर पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, रंगों के कारण नहीं होगा स्किन और बालों को नुकसान

भांग के तेल या हेम्प ऑयल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से इन समस्याओं में फायदा मिलता है। अगर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हेम्प ऑयल सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। बालों के विकास के लिए भी हेम्प ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer