रात को दूध कैसे पीना चाहिए? पूरे फायदे पाने के लिए जानें दूध पीने का सही तरीका

Milk at Night: फिट और हेल्दी बने रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रात को दूध पीने की सलाह देते हैं। तो चलिए, जानते हैं रात में दूध कैसे पिएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 27, 2022 16:56 IST
रात को दूध कैसे पीना चाहिए? पूरे फायदे पाने के लिए जानें दूध पीने का सही तरीका

Milk at Night in Hindi: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए डॉक्टर भी डाइट में दूध को शामिल करने की सलाह देते हैं। दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, मसल्स का विकास होता है। साथ ही दूध पीने से शरीर का ताकत मिलती है, बॉडी एनर्जेटिक बनी रहती है और कमजोरी दूर होती है। अगर आप नियमित रूप से दूध पिएंगे, तो आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं। वैसे तो आप दूध को सुबह, दिन या फिर रात में किसी भी समय पी सकते हैं। लेकिन रात को दूध पीना अधिक फायदेमंद माना जाता है। रात में दूध पीने से डाइजेशन बेहतर रहता है। इसलिए आप भी अपनी नाइट डाइट में दूध को शामिल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर रात को दूध कैसे पीना चाहिए? रात में दूध कब पीना चाहिए? 

रात को दूध कैसे पीना चाहिए?

अकसर लोग रात में दूध पीते हैं। लेकिन दूध के सभी फायदों के लेने के लिए इसे हेल्दी तरीके से पीना बहुत जरूरी होता है। अगर आप दूध में चीनी डालकर पीते हैं, तो इस आदत को आज ही छोड़ दें। क्योंकि रिफाइंड शुगर से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 

  • रात को आप दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं।
  • दूध को गुड़ के साथ खाना भी फायदेमंद होता है।
  • इसके अलावा दूध को खजूर, अंजीर या फिर मखाने के साथ भी खाया जा सकता है।
milk at night

रात को दूध कब पीना चाहिए?-  When Should You Drink Milk at Night in Hindi

आप रात को दूध पी सकते हैं। दूध पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस हो सकता है। अधिकतर लोगों के मन में सवाल होता है कि रात में खाना खाने के बाद दूध कब पीना चाहिए? तो आपको बता दें कि सोने से 2-3 घंटे पहले डिनर करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में जब आप सोने जाते हैं, तो आपको भूख लग सकती है। इसलिए अगर आप सोते समय दूध पिएंगे, तो इससे आपको अधिक लाभ मिल सकता है। सोते समय दूध पीने से नींद भी अच्छी आएगी, तनाव और स्ट्रेस भी कम होगा

रात में दूध किसे नहीं पीना चाहिए?

  • अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो आपको दूध पीने से बचना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आपकी उम्र अधिक है, तो भी दूध से परहेज करें। क्योंकि अधिक उम्र में दूध को पचाना मुश्किल हो सकता है।
  • अगर आपने रात में नॉनवेज खाया है, तो रात में दूध पीने से बचना चाहिए।

रात में दूध पीने का सही तरीका- Best Way to Drink Milk at Night in Hindi

कई लोग ठंडा दूध ही पी लेते हैं। लेकिन आपको ठंडा या कच्चा दूध पीने से बचना चाहिए। रात में आप गुनगुना या गर्म दूध पी सकते हैं। रात में गुनगुना दूध पीना अधिक फायदेमंद होता है। वहीं, दूध में चीनी आदि मिलाने से बचना चाहिए।

Disclaimer