दांतों की देखभाल करें स्वस्थ रहें

दांत ना सिर्फ हमारे स्वा‍स्थ्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे लुक को भी प्रभावित करते है।

 जया शुक्‍ला
मुंह स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: जया शुक्‍ला Published at: Jul 25, 2011
दांतों की देखभाल करें स्वस्थ रहें

Woman eat appleसंपूर्ण स्वास्‍थ्‍य के लिए आवश्यक हैं ‘स्वस्थ दांत’। दांत ना सिर्फ हमारे स्वा‍स्थ्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे लुक को भी प्रभावित करते हैं, इसलिए दांतों की समस्याओं को नज़रअंदाज़ ना करें।हालांकि दांतों की स्वच्छ्ता का मतलब और तरीका हर किसी के लिए अलग होता है। हममें से अधिकतर लोग ब्रशिंग की कला बचपन में ही सीखते हैं और हैरानी की बात है कि ज्यादातर लोग ठीक प्रकार से ब्रश नहीं करते।

चिकित्सकों की राय है कि प्रतिदिन ब्रश करने के बाद जीभ ज़रूर साफ करें। गाजि़याबाद के संतोष डेंटल कालेज की प्रोफेसर डाक्टर बिनीता का कहना है कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए और ब्रश करने के बाद नमक पानी से कुल्ला  करना चाहिए या माउथवाश करना चाहिए।

ब्रशिंग के सही तरीके से अवगत होना दांतों की सुरक्षा का पहला कदम है। आइये दांतों से संबंधी तथ्यों पर प्रकाश डालें:

[इसे भी पढ़ें : यूं करें दांतों की देखभाल]

 

दांतों की सफाई: ब्रश करने के लिए कोई मानक समय नहीं है। लेकिन ऐसी सलाह दी जाती है कि कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें जिससे मुंह के अंदर की सतह से प्लेक के बैक्टीरिया निकल जायें। इससे दांतों की क्षति से भी बचाव हो सकेगा।


कैसा हो आपका टूथब्रश: अगर 6 महीनों तक ब्रश करने के बाद भी आपका ब्रश खराब नहीं हुआ है, तब भी नया ब्रश खरीदने में देरी ना करें। टूथब्रश अलग-अलग आकार, लम्बाई और गुणवत्ता के आते हैं। लेकिन डेंटिस्ट्स का ऐसा मानना है कि सही टूथब्रश की लम्बाई 25.5 से 31.9 मिलीमीटर होनी चाहिए और चौडा़ई 7.8 से 9.5 मिलीमीटर होनी चाहिए।

 

[इसे भी पढ़ें : स्‍वस्‍थ दांतों के लिए]


डेंटिस्ट से कब मिलें: अगर आपके दांतों पर काले - भूरे धब्बे नजर रहे हैं, खाना दांतों में फंसने लगा है, ठंडा-गरम लग रहा है या मसूड़ों से पस आ रहा है, तो डेंटिस्टऐ से मिलने में देरी ना करें। निश्चित समयांतराल पर (डेंटिस्ट)दंत चिकित्सक से मिलें।

 

Read More Articles on Oral Health in Hindi.

Disclaimer