Healthcare Heroes 2023: समारोह में सेहत से जुड़े कई विषयों पर हुई चर्चा, श्री श्री रविशंकर ने दिया खास संदेश

Healthcare Heroes Awards 2023 में देशभर के डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स ने महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। श्री श्री रविशंकर ने हेल्दी रहने के गुरूमंत्र दिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 06, 2023 17:08 IST
Healthcare Heroes 2023: समारोह में सेहत से जुड़े कई विषयों पर हुई चर्चा, श्री श्री रविशंकर ने दिया खास संदेश

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सेहतमंद रहना हम सभी के लिए बहुत जरूरी होता है। जब हम स्वस्थ रहते हैं, तो बीमारियों से मुक्त रहते हैं। साथ ही अच्छा जीवन भी जीते हैं। इसलिए हम सभी को हेल्थ सेक्टर को प्राथमिकता देते हुए इसे अधिक बढ़ावा देना चाहिए। हेल्थ सेक्टर को प्रोमोट करने, इसे ज्यादा पावरफुल बनाने के उद्देश्य से Onlymyhealth पिछले तीन वर्षों से Healthcare heroes Awards का आयोजन कर रहा है। इसके माध्यम से हेल्थकेयर हीरोज को सम्मानित किया जाता है। उनके स्टार्ट अप्स और डिजिटल इनिसेटिव्स को पहचान दी जाती है, जिन्होंने अपने प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी की वजह से भारतीय हेल्थकेयर सिस्टम को एक नई दिशा दी है।

इस साल इवेंट को 05 मार्च 2023 को दिल्ली के ललित होटल में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस साल की थीम Healthcare Heroes: Health-Tech & Well-Being Conclave & Awards थी। समारोह में वैश्विक मानवतावादी, आध्यात्मिक गुरु और शांति दूत Sri Sri Ravi Shankar को गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में जुड़ें। इनके अलावा स्पेशल गेस्ट के रूप भारतीय पहलवान, अभिनेता और हेल्थ गुरु संग्राम सिंह भी जुड़ें। Jagran New Media के CEO भरत गुप्ता भी इस इवेंट में मौजूद थे। इस इवेंट को स्मृति ने बखूबी से होस्ट किया। आपको बता दें कि इस अवार्ड शो का प्रस्तुतकर्ता Dabur Vedic Tea था और सह-प्रस्तुतकर्ता Insta sheild और Piramal Finance था। अवॉर्ड शो में देशभर से तमाम डॉक्टर्स, हेल्थ एक्सपर्ट्स, न्यूट्रीशनिस्ट, डायटीशियन ने स्वास्थ्य से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी राय रखी।

इन विषयों पर हुई चर्चा

पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी ने कई सेक्टर्स को प्रभावित किया है, इनमें हेल्थकेयर सेक्टर भी शामिल है। हेल्थ सेक्टर में टेक्नोलॉजी के आने से मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी हो रही है। कहा जा रहा है कि 5G की मदद से हेल्थ सेक्टर में काफी बदलाव किए जा सकते हैं। लेकिन ऐसा तभी होगा, जब डिजिटल हेल्थकेयर सिस्टम को जल्द से जल्द अपनाया जाएगा। आने वाले सालों में हेल्थकेयर सेक्टर में किस तरह की संभावनाएं हैं? मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों को कैसे दूर किया जाए? आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा दें? एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन हमारे स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है? स्वास्थ्य सेवाओं को नया रूप कैसे दिया जा सकता है? उभरती हुई तकनीकी डेटा क्या होगा? डिजिटल वर्ल्ड ने हेल्थ केयर की तस्वीर कैसे बदली? Tele Medicine का भविष्य क्या है? इन सभी विषयों पर कल हुए Healthcare Heroes: Health-Tech & Well-Being Conclave & Awards 2023 में पैनल में चर्चा की गई। 

health care awards

आपको बता दें कि इन सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए कई पैनल में विशेषज्ञ शामिल हुए थे। इनमें NITI Aayog की डायरेक्टर और वाइस चेयरमैन उर्वशी प्रसाद, वरुण हांडा (को-फाउंडर, BetterLYF.com), मुग्धा प्रधान (CEO और फाउंडर, iThrive) साक्षी मांध्यान (फाउंडर, Mandhyan Care), डॉ. रचना खन्ना सिंह (फाउंडर और डायरेक्टर, The Mind and Wellness Studio), सीएस जाधव,  CEO, Instashield) और अभिनेत्री व स्वास्थ्य कोच सपना व्यास मॉडरेटर शामिल थे। इनके अलावा इन विषयों पर चर्चा करने के लिए हमारे साथ मदन गोपाल (वरिष्ठ सलाहकार- स्वास्थ्य Niti Aayog), डॉ. शफकत खान (एडिशनल मिशन डायरेक्टर, Ayushman Bharat Digital Mission, National Health Authority, जम्मू और कश्मीर) रेशम सेठी (Country Liason Officer, द इंटरनेशनल डिजिटल हेल्थ एंड एआई रिसर्च कोलैबोरेटिव, आई-डीएआईआर, जेनेवा), कमल नारायण ओमर ( CEO, इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेल्बीइंग काउंसिल -IHW Council) और एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड-हेल्थ, जागरण न्यू मीडिया की मेघा मामगेन  शामिल थे। उपासना अरोड़ा (CEO और निदेशक यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल), प्रीतिका सिंह (CEO, प्रयाग हॉस्पिटल्स ग्रुप), मनु कपिला (कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख और CSR, फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड), निखिल गोयल (उपाध्यक्ष और प्रमुख-सूचना प्रौद्योगिकी और परियोजनाएं, मैक्स हेल्थकेयर) और इंडिया हेल्थ लिंक के को-फाउंडर और प्रेसिडेंट डॉ. संदीप श्रीवास्तव मॉडरेटर की भूमिका में हैं। चर्चा करने के लिए पीयूष जैन (चीफ डिजिटल ऑफिसर, एसआरएल डायग्नोस्टिक्स), डॉ. निलेश शाह (प्रेसिडेंट और चीफ ऑफ साइंस एंड इनोवेशन, मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड) डॉ. बिनीता प्रियंबदा (लीड-इंटीग्रेटिव मेडिसिन, इवन हेल्थकेयर) हैं। जसप्रीत सिंह (पार्टनर और नेशनल लीडर- क्लाइंट एंड नेशनल मार्केट, ग्रांट थॉर्नटन) ने भी अहम भूमिका निभाई।

इन कैटेगरी में विजेताओं को किया गया सम्मानित

इन कैटेगरी में विजेताओं को किया गया सम्मानित

Healthcare Heroes: Health-Tech & Well-Being Conclave & Awards 2023 इवेंट उन हेल्थकेयर हीरोज के लिए था, जो अपने काम और टेक्नोलॉजी से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही सेहतमंद रहने के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। इस इवेंट में 11 कैटेगरी से जुड़े विजेताओं को सम्मानित किया गया। इनमें शामिल हैं-

  • 1. मेंटल हेल्थ
  • 2. होलिस्टिक वेलनेस
  • 3. नर्चर विद न्यूट्रिशन
  • 4. फिट इंडिया आइकॉन
  • 5. प्लस साइज फिटनेस
  • 6. इनोवेशन इन हेल्थ-टेक 
  • 7. आउट ऑफ बॉक्स फिटनेस सॉल्यूशन 
  • 8. फिट मॉम 
  • 9. सेक्सुअल वेलनेस और बॉडी पॉजिटिविटी
  • 10. इनोवेटिव होम हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स
  • 11. सेक्सुअल हेल्थ

जूरी पैनल में शामिल थे ये एक्सपर्ट्स

हेल्थकेयर हीरोज अवॉर्ड के माध्यम से उन हीरोज को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने प्रोडक्ट और अपनी टेक्नोलॉजी की बदौलत भारतीय हेल्थकेयर सिस्टम को एक नई दिशा दी और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। इसमें विजेताओं की पहचान के लिए जूरी का एक पैनल था, जो अलग-अलग क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इनमें शामिल थे- पद्मश्री डॉ. केके सेठी, डॉ. निमेश जी देसाई, डॉ. प्राची बेनारा, सुचेता पाल, स्वाति बथवाल, डॉ. अनूप अन्विकर, सपना व्यास और मेघा ममगेन।

पॉजिटिविटी के साथ जीवन जिएं- श्री श्री रविशंकर

Healthcare Heroes Awards में श्री श्री रविशंकर गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर उन्होंने शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने पॉजिटिविटी यानी सकारात्मकता की राह पर चलने की प्रेरणा दी।  श्री श्री रविशंकर कहते हैं 'स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को पॉजिटिव रहना चाहिए, उन्हें खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। चेहरे पर स्माइल बनाए रखने से आपको तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है। पॉजिटिविटी से आप एक स्वस्थ, तनाव और बीमारियों से मुक्त जीवन जी सकते हैं। 

इन कैटेगरी में विजेताओं को किया गया सम्मानित

हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें- पहलवान संग्राम सिंह

Healthcare Heroes Awards में पहलवान और हेल्थ गुरु संग्राम सिंह से भी मौजूद रहे थे। इस दौरान उन्होंने अपने फिटनेस मंत्र को लोगों के साथ शेयर किया। संग्राम सिंह का कहना है कि फिट और हेल्दी रहने के लिए आप अपने खाने, पीने, सोने और योग पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

Disclaimer