Health Horoscope 2023: राशि के अनुसार जानें, नए साल पर कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य

Health Horoscope 2023:  मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन के लिए साल 2023 स्वास्थ्य के लिहाज से कैसा रहेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 04, 2023 14:15 IST
Health Horoscope 2023: राशि के अनुसार जानें, नए साल पर कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य

Health Horoscope 2023 in Hindi: हर व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहना चाहता है। क्योंकि जब हम स्वस्थ रहेंगे, तभी हम अपने दूसरे कार्यों को कर सकते हैं। इसलिए अगर कहा जाए कि ‘स्वास्थ्य ही धन है’ तो गलत नहीं होगा। नए साल पर सभी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए रेजॉल्यूशन भी लेते हैं। लेकिन इसके बाद भी हमें छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना ही पड़ सकता है। वहीं, कई लोग ऐसे भी जो अकसर ही बीमार रहते हैं। अब नए साल के मौके पर आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि सेहत के लिहाज से साल 2023 आपके लिए कैसा रहेगा? तो, चलिए ज्योतिषी पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं 12 राशियों- मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन के लिए सेहत को लेकर 2023 का भविष्यफल-

राशि के अनुसार साल 2023 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य- Health Horoscope 2023 for Zodiac Signs in Hindi

मेष

मेष राशि वाले लोगों को इस साल कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि इस साल आपके घर में राहु और दशम भाव में शनि और शुक्र की युति का संकेत है। खासकर, जनवरी से लेकर अगस्त तक आपको अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इन मौसमों में आपको वायरल इंफेक्शन, टाइफाइड जैसी समस्याओं से परेशान होना पड़ सकता है। खुशखबरी यह है कि अगस्त के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। फिट और हेल्दी रहने के लिए सुबह की सैर करें, मेडिटेशन भी करें। 

वृष

अगर वृष राशि के लोग इस साल अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखेंगे, तो वे कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। जनवरी से अप्रैल तक आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। लेकिन अप्रैल के बाद आपके दशम भाव में शनि की उपस्थिति रहेगी, इसका प्रभाव आपके बारहवें भाव पर पड़ेगा। इससे आपको छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं से कभी-कभार परेशान होना पड़ सकता है। 

मिथुन

साल 2023 में मिथुन राशि के लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि आपके सप्तम भाव में सूर्य, अष्टम भाव में शनि और बारहवें भाव में मंगल की स्थिति रहेगा। इस साल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खान-पान, जीवनशैली और योग पर ध्यान दें। अक्टूबर के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। साल के शुरुआती महीनों में आपको मौसम संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- बिजी रहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगी एनर्जी और जरूरी न्यूट्रिएंट्स

new year horoscope for zodiac sign

कर्क

साल 2023 अष्टम भाव में शनि की उपस्थिति रहेगी, इससे आपको पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मई के महीने में छाती या फेफड़ों के संक्रमण होने का जोखिम बढ़ सकता है। इस स्थिति में आपको तुंरत चिकित्सक से मिलना चाहिए। लेकिन जून और जुलाई में आप स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्त रह सकते हैं। अगस्त से लेकर दिसंबर तक आपको अपने स्वास्थ्य का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होगी। 

सिंह

सिंह राशि वाले जातकों के लिए साल 2023 थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। इस साल इन लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा पेट और आंतों से जुड़े रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है। सिंह राशि के लोगों को साल के शुरुआत से ही परेशानियां बढ़ सकती हैं। लेकिन अगर स्वस्थ आहार लिया जाए, तो स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। अप्रैल के बाद बृहस्पति का नवम भाव में गोचर रहेगा, इससे आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की उम्मीद है।

कन्या

कन्या राशि के लोगों के लिए साल 2023 में अपने स्वास्थ्य का अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। राहु की अष्टम भाव में उपस्थिति रहेगी, जो स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इस राशि के लोगों को अप्रैल के बाद ज्यादा दिक्कत हो सकती है। क्योंकि राहु, बृहस्पति और सूर्य के अष्टम भाव में रहेगा। अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जीवनशैली को सही रखना बहुत जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी रोजाना की डाइट को पौष्टिक, रहेंगे स्वस्थ

तुला

तुला राशि के जातकों को इस साल स्वास्थ्य समस्याओं में आराम मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लेकिन मई और जून में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं से परेशान होना पड़ सकता है। अप्रैल के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ आहार लें। 

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों की 2023 साल की शुरुआत अच्छे स्वास्थ्य के साथ हो सकती है। हालांकि, छठे भाव में शनि की तीसरी दृष्टि होने पर कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस साल आपको आंतों में संक्रमण, मूत्र संक्रमण और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं होने का जोखिम रह सकता है। 

धनु

धनु राशि के लोगों को इस साल स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम को अपनी जीवनशैली में जरूर शामिल करना चाहिए। इस साल आपको मामूली स्वास्थ्य समस्याएं भी अधिक परेशान कर सकती हैं। अल्सर जैसी बीमारी होने का जोखिम रहेगा। दरअसल, पंचम भाव में कुछ ग्रहों की स्थिति बताती है कि धनु राशि के जातकों में पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मकर

मकर राशि के लोगों को साल 2023 में जनवरी से अक्टूबर तक अधिक सर्तक रहने की जरूरत है। क्योंकि इस दौरान उन्हें हृदय की समस्याएं, फेफड़ों में संक्रमण और छाती की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इन लोगों को तनाव और चिंता से बचना चाहिए। खुशखबरी यह है कि नवंबर और दिसंबर में स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

कुंभ

बारहवें भाव में शनि की उपस्थिति रहेगी, इसकी वजह से कुंभ राशि के जातकों को साल 2023 में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर अधिक खर्चा हो सकता है। साल के शुरुआत में कुछ दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। मई और जून में कुंभ राशि के जातकों का स्वास्थ्य अधिक बिगड़ सकता है। 

मीन

मीन राशि वाले जातकों के लिए साल 2023 की शुरुआत अच्छी हो सकती है। लेकिन दूसरे भाव में राहु की उपस्थिति रहेगी, इसकी वजह से आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस साल में आपको पेट और मुंह के छालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है।

Disclaimer