कोल्ड या ओमिक्रॉन BF.7 वायरस, कैसे पहचाने आपको है कौन सी बीमारी?

Difference Between Omicron Bf 7 And Common Cold: कोरोना ैके नए वेरिएंट के लक्षण आम फ्लू के लक्षणों से काफी मिलते-जुलते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 03, 2023 15:38 IST
कोल्ड या ओमिक्रॉन BF.7 वायरस, कैसे पहचाने आपको है कौन सी बीमारी?

Difference Between Omicron Bf 7 And Common Cold: चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस का नया सब वेरिएंट बीएफ7 ने कहर मचाया हुआ है। कोरोना के नए सब वेरिएंट बीएफ 7 की वजह से चीन, जापान जैसे देशों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि कोरोना का सब वेरिएंट भारत में भी कहर मचा सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। सर्दियों के मौसम में जब भारत में लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या हो रही है लोगों के अंदर एक डर देखने को मिल रहा है।

ठंड के मौसम में लोगों का सबसे बड़ा कंफ्यूजन यही है कि उन्हें सामान्य फ्लू या वायरल हुआ है या उन्हें कोरोना जैसी महामारी के एक बार फिर पकड़ लिया है। बीएफ.7 कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सबवेरिएंट है, इसलिए इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन से काफी मिलते-जुलते हैं। लोगों के मन से कोरोना के डर को कम करने और कोरोना के ओमिक्रॉन बीएफ.7 व आम कोल्ड में अंतर को कैसे घर पर ही पहचाना जा सकता है, आज जानेंगे इस लेख में।

इसे भी पढ़ेंः एक्स्ट्रेस छवि मित्तल ने इस खास डाइट प्लान से दी ब्रेस्ट कैंसर को मात, आप भी जानें

बीएफ.7 के लक्षण क्या है?

ओमिक्रॉन के इस नए वेरिएंट के लक्षण कोविड के बाकी लक्षणों से काफी मिलते जुलते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार बीएफ.7 के लक्षणों में सर्दी, खांसी, गले में दर्द, गले में खराश, थकान, कमजोरी, डायरिया शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट बीएफ.7 में निचला श्वसन तंत्र में भी संक्रमण के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

आम कोल्ड के लक्षण क्या हैं?

किसी व्यक्ति को अगर कोल्ड और फ्लू है तो इसमें कफ होना बहुत ही सामान्य बात मानी जाती है। फ्लू आमतौर पर सर्द हवाओं के संपर्क में आने से, ठंड में पर्याप्त में कपड़े पहनने की वजह से होता है। आम कोल्ड और फ्लू मे मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, सिरदर्द, थकान, नाक बहना जैसे लक्षण देखे जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः खांसी में दही खा सकते हैं क्या? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जवाब

कैसे पहचानें किस वायरस की चपेट में हैं आप?

अगर किसी व्यक्ति में मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, सिरदर्द, थकान, नाक बहना जैसे लक्षण एक से 2 दिन तक दिखाई देते हैं और आम दवाओं से ठीक हो जाते हैं तो ये कोल्ड माना जाएगा। लेकिन किसी व्यक्ति में सर्दी-खांसी, थकान, मांसपेशियों में दर्द के साथ लूज मोशन और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं और ये 5 दिन से ज्यादा तक रहते हैं तो ये कोरोना के ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट बीएफ.7 हो सकता है। इस स्थिति में आपको तुरंत कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए और क्वारंटीन में रहना चाहिए।

 

 

 

 

 

Disclaimer