गेहूं का पानी पीने शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Wheat Water benefits: गेहूं में फाइबर पर्याप्त मात्रा पाया जाता है। फाइबर का सेवन हमारे स्वास्थ्य और पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
गेहूं का पानी पीने शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Benefits of drinking wheat water: गेहूं हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में होता है। गेहूं में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, विटामिन बी, खनिज लवण, कैल्शियम, आयोडाइड, मैग्नीशियम, जस्ता, पोटेशियम, मैंगनीज पाया जाता है। गेहूं एक ग्लूटेन वाला अनाज है। गेहूं के आटे से बनी रोटी और अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट को ठंडक पहुंचती है। जितना गेहूं हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, उससे कहीं ज्यादा गेहूं (Benefits of wheat) का पानी सेहत के लिए फायदेमंद। गेहूं के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो पाचन क्रिया के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं गेहूं का पानी पीने के फायदों के बारे में-

गेहूं का पानी पीने के फायदे  - gehu ka pani peene ke fayde

पाचन संबंधी समस्या से दिलाता है राहत

गेहूं का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। गेहूं के पानी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को ठंडक पहुंचाता है। अगर आपको गैस, मितली या पाचन से संबंधित कोई भी समस्या है, तो गेहूं का पानी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। गेहूं के पानी का सेवन करने से लिए 2 से 3 गिलास पानी में गेहूं का भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट गेहूं के पानी का सेवन करें। नियमित तौर पर गेहूं के पानी का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं घी और गुड़, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

 

Wheat water for  Weight Loss

शरीर के तापमान को करता है कम

गेहूं की तासीर ठंडी मानी जाती है। गेहूं का पानी पीने से शरीर का तापमान कम करने (Coolness obtained by consuming wheat water) में मदद मिलती है। गेहूं के पानी का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या से भी राहत मिल सकती है। जिन लोगों को लगातार स्क्रीन देखने से सिर में दर्द होता है उन्हें गेहूं का पानी जरूर पीना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार - Wheat water for  Weight Loss

वजन कम करने में भी गेहूं का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। गेहूं में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। गेहूं को जब पानी में भिगोया जाता है, तो फाइबर पानी में आ जाता है। फाइबर वजन कम करने में मददगार साबित होता है। अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो प्रतिदिन खाली पेट गेहूं के पानी का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः क्या दिनभर गर्म पानी पीने से सच में वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शरीर की ताकत बढ़ाएं

गेहूं में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की ताकत को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिन लोगों को नियमित तौर पर खाना खाने के बाद भी कमजोरी या थोड़ा सा भी काम करने पर थकावट महसूस होती है उन्हें नियमित तौर पर गेहूं के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अगर आप ग्लूटेन फ्री अनाज का सेवन करते हैं तो गेहूं का पानी पीने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह अवश्य लें। प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने महिलाएं गेहूं के पानी का सेवन करने से पहले विशेषज्ञों से बातचीत जरूर करें।

 
Disclaimer