क्या आपको भी कार ड्राइव करते समय होता है स‍िर दर्द? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

कार ड्राइव करते समय आपको स‍िर में दर्द होता है तो आपको कारण और बचाव के तरीके जान लेना चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
क्या आपको भी कार ड्राइव करते समय होता है स‍िर दर्द? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

कई लोगों को ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है, अगर आपको भी ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द होता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे चश्‍मे का नंबर बढ़ना, स्‍ट्रेस होना, अन‍िद्रा, ड‍िहाइड्रेशन आद‍ि। ड्राइव करते समय अगर स‍िर में दर्द की समस्‍या लंबे समय तक बनी रहती है तो ये ड‍िप्रेशन में भी बदल सकती है। इस लेख में हम ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या के कारण और उपाय जानेंगे। 

headache and driving      

image source: healthgrades

आंखों पर जोर पड़ने ने ड्राइव‍िंग में स‍िर दर्द होता है 

अगर आपकी आंखें कमजोर हैं तो आपको ड्राइव करते समय ज्‍यादा परेशानी हो सकती है क्‍योंक‍ि ड्राइव‍िंग में आंखों को ज्‍यादा समय के ल‍िए एलर्ट रहना पड़ता है। आपको ड्राइव करते समय इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आंखों पर ज्‍यादा जोर न पड़े, अगर ज्‍यादा ड्राइव करना आपके रूटीन का ह‍िस्‍सा है तो आप समय-समय पर आंखों की जांच करवाते रहें और अच्‍छे लेंस का चश्‍मा पहनें।   

इसे भी पढ़ें- सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं अरंडी के बीज, जानें इसके फायदे-नुकसान और उपयोग के तरीके

भूख के कारण स‍िर में दर्द हो सकता है 

अगर आपको तेज भूख लगी है तो भी आपके स‍िर में तेज दर्द हो सकता है। भूख के कारण द‍िमाग की ब्‍लड सप्‍लाई कम हो जाती है ज‍िसके कारण आपको ड्राइव करने में परेशानी हो सकती है और अगर आप लंबे ड‍िस्‍टेंस में ड्राइव करते हैं तो आपके ल‍िए समय-समय पर खाना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है क्‍योंक‍ि गर्मी और पसीने के कारण बाहर रहने से आपकी एनर्जी कम हो सकती है।     

ड‍िहाइड्रेशन के कारण स‍िर में दर्द हो सकता है  

अगर आपको रोजाना कार चलाते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है तो उसका एक कारण ड‍िहाइड्रेशन हो सकता है। ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए ड्राइव‍िंग करते समय बॉडी को हाइड्रेट रखें और रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करें। अगर आप कार में बैठते समय पानी का सेवन न भी कर पाएं तो घर से पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें और लंंबी जर्नी में शरीर को हाइड्रेट रखें।  

इसे भी पढ़ें- नीम से हो सकता है बवासीर का इलाज, एक्सपर्ट से जानें इसके इस्तेमाल का आसान तरीका

शुगर लेवल घटने के कारण भी स‍िर में दर्द हो सकता है 

headache and driving tips

image source: ftcdn.net

ड्राइव करते समय शुगर लेवल ड्राप होने के कारण भी आापको स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। शुगर लेवल घटने के कारण ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आपका डायब‍िटीज लो रहता है तो आपको अपने साथ फल कैरी करने चाह‍िए, आप संतरा, ऑरेंज, अमरूद आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। अगर आप समय पर नहीं खाते हैं तो ब्‍लड शुगर लेवल ड्राप हो सकता है। शुगर लेवल ड्राप होने के कारण बीपी बढ़ जाता है और ब्‍लड फ्लो धीमा होने के कारण स‍िर दर्द हो सकता है।

ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द होने पर क्‍या करें? (How to treat headache caused by driving)

  • आपको ड्राइव करते समय बॉडी को हाइड्रेट रखना है, समय-समय पर पानी का सेवन करते रहें। पानी के अलावा आप नार‍ियल पानी, नींबू पानी भी पी सकते हैं। 
  • अगर आपके स‍िर में दर्द हो रहा है तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाह‍िए। इससे स‍िर का दर्द हो जाएगा। आप अपने साथ होममेड बार भी कैरी कर सकते हैं या फाइबर र‍िच फूड्स जैसे फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।      
  • आंखों की जांच करवाएं, चश्‍मे का नंबर बढ़ने के कारण भी आंखों में दर्द या स‍िर में दर्द के लक्षण नजर आ सकते हैं।   
  • शुगर लेवल कम होने पर भी ड्राइव करते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है ऐसे में आप अपने साथ जूस या कोई फल कैरी कर सकते हैं।  
  • ब्रेक लेते हुए कार ड्राइव करें, अगर आप लगातार कार ड्राइव करेंगे तो स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है।  
  • लॉन्‍ग ड्राइव में स्‍ट्र‍ेच‍िंंग के ल‍िए ब्रेक लेते रहें, गर्दन और शोल्‍डर में दर्द के कारण स‍िर दर्द की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए बॉडी पॉश्‍चर सही रखकर गाड़ी चलाएं।         

अगर आपको रोजाना ड्राइव‍िंंग करते समय स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, टेस्‍ट के जर‍िए डॉक्‍टर सही कारण का पता लगा सकते हैं। 

main image source: stepstorecovery

Disclaimer