1 चम्मच जीरा, आधा नींबू और 1 चम्मच मेथी के इस 1 मिश्रण से पाएं एकदम फ्लैट बेली

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 02, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बहुत से लोग न तो अपने भोजन पर ठीक से ध्यान दे पाते हैं
  • न जरूरी नियमित व्यायाम कर पाते हैं
  • कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है

जीवन की भागदौड़ में बहुत से लोग न तो अपने भोजन पर ठीक से ध्यान दे पाते हैं और न जरूरी नियमित व्यायाम कर पाते हैं। तनाव और काम के दबाव में थोड़े-थोड़े समय पर चाय पीते, कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इसकी वजह से उनमें चर्बी जमा होने लगती है, कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है और अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। कुछ लोग इन समस्याओं से बचने के लिए स्वास्थ्य के प्रति इतने सजग रहने लगते हैं कि खानपान में हर समय पोषण और औषधीय गुणों का अध्ययन करते रहते हैं। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही और हर समय उसी के बारे में सोचते रहना, दोनों चीजें ठीक नहीं। स्वाभाविक रूप से भोजन लेते रहें। समय पर भोजन लें, कम भोजन लें, तो मोटापे और दूसरी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है।

cumin

मोटापा शहरी जीवन की एक आम समस्या बन चुका है। इससे छुटकारा दिलाने के लिए जगह-जगह व्यायामशालाएं खुल गई हैं, आयुर्वेद से लेकर हर चिकित्सा पद्धति नुस्खे बताने लगी है। ऐसे में बहुत में लोगों को भ्रम बना रहता है कि वे किस पद्धति को अपनाएं, क्या खाएं, क्या न खाएं। कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोग कुछ दिनों तक किसी एक नुस्खे को आजमाते हैं, फिर उसे छोड़ कर दूसरा नुस्खा आजमाने लगते हैं। इस तरह उन्हें कोई लाभ नहीं पहुंचता और वे निराश होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से पेट कम करने के ये हैं जबरदस्‍त उपाए

करें इन तीनों का मिश्रण तैयार और पाएं फ्लैट बेली

मोटापा दरअसल, आहार और जीवन शैली में अनियमितता से पैदा हुई समस्या है। इसलिए इसे आहार में संतुलन से ही दूर किया जा सकता है। हमारे भोजन में मोटापा दूर करने वाली अनेक चीजें शामिल होती हैं, मगर उनका सही उपयोग न किए जाने की वजह से वे अपना समुचित लाभ नहीं दे पातीं। इनमें जीरा और मेथी दो ऐसी चीजें हैं, जिनका सही उपयोग कर मोटापा और पेट संबंधी अनेक परेशानियों से बचा जा सकता है। इन दोनों में से जिसका भी उपयोग करें, नियमित करें और तब तक करते रहें, जब तक फायदा नजर न आने लगे।

जीरा

एक चम्मच जीरे को रात में एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह जीरे को छान लें। भीगे हुए जीरे को चबा कर गरम पानी पी लें। जीरे के निथरे हुए पानी को उबाल लें, उसमें आधा नीबू का रस निचोड़ें और एक-डेढ़ चम्मच शहद मिला कर चाय की तरह चुस्की लेते हुए पीएं। जीरा हमारे द्वारा ग्रहण की गई वसा को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता और गरम पानी में नींबू शरीर में जमी हुई चर्बी को काटता है। इस तरह यह प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है। यह सुबह खाली पेट ही लिया जाना चाहिए। इसे पीने के कम से कम एक घंटे बाद ही कुछ खाएं-पीएं।

इसे भी पढ़ेंः वजन करना है तो रोजना खाएं वाइट बटर

मेथी

एक चम्मच मेथी के दाने रात को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट भीगी हुई मेथी के दाने चबा कर गरम पानी पी लें। मेथी के निथरे हुए पानी को उबालें और शहद के साथ चाय की तरह पीएं। इसे पीने के घंटे भर बाद ही कुछ खाए-पीएं। मेथी में अनेक औषधीय गुण होते हैं। यह न सिर्फ वजन कम करने, चर्बी घटाने में मदद करती है, बल्कि कब्जियत, गैस, एसिडिटी जैसी पेट संबंधी अनेक परेशानियों को दूर करती है। मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी का उपयोग अत्यंत लाभदायक होता है।

इनमें से किसी एक को आप अपने स्वाद और सुविधा से चुन सकते हैं। इनमें से जो भी मसाला चुनें उसका महीने भर उपयोग करें, फिर आपको लाभ नजर आने लगेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Weight Loss Related Articles In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3730 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर