Sachin Tendulkar Birthday: 47 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं सचिन तेंडुलकर, जानें क्‍या है सीक्रेट

सचिन भले ही क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन उनका रूटीन अभी भी पहले जैसा ही है। वह बच्‍चों के साथ क्रिकेट ग्राउंड में समय बिताने के साथ, जिम जरूर जाते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 24, 2019
Sachin Tendulkar Birthday: 47 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं सचिन तेंडुलकर, जानें क्‍या है सीक्रेट

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का आज 47वां जन्‍मदिन है। उनका कद तो 5 फुट 5 इंच ही है लेकिन ओहदा बड़ा है। सचिन से जुड़ी तमाम ऐसी बातें हैं जो उन्‍हें महान बनाती है। लेकिन आज यहां हम उनकी फिटनेस की ही बात करें, जिसके दम पर वह क्रिकेट की दुनिया में चमकता सितारा बनकर उभरे। इतनी चोट के बाद भी वह हमेशा खुद को फिट रखते थे। क्रिकेट से सन्‍यास लेने के बाद भी वह आज भी खुद को फिट रखते हैं। इसके पीछे की वजह उनका संयमित जीवन है।

आज सचिन भले ही क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन उनका रूटीन अभी भी पहले जैसा ही है। वह बच्‍चों के साथ क्रिकेट ग्राउंड में समय बिताने के साथ, सुबह जिम जरूर जाते हैं। उनका डाइट रूटीन भी काफी नियमित और संयमित है। वह आज भी बैलेंस्‍ड डाइट लेते हैं। सचिन अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट को काफी अहमियत देते हैं। 

खानपान और फिटनेस का रखते हैं ध्‍यान 

सचिन तेंदुलकर सुबह ब्रेकफास्‍ट जरूर करते हैं, नाश्‍ते में दलिया, फ्रूट्स और कुछ अपनी पसंदीदा चीजों को शामिल करते हैं। लंच और स्‍नैक्‍स टाइम भी अपने समय पर ही करते हैं। डिनर में वह हल्‍का भोजन लेते हैं। फिटनेस की बात करें तो सचिन जिम के साथ मेडिटेशन भी करते हैं, जिससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बना रहे। 

खेल देखें नहीं बल्कि खेल को खेलें 

एक साक्षात्‍कार में फिटनेस को अपनी सोच जाहिर करते हुए सचिन कह चुके हैं कि "डाइनिंग टेबल से ज्‍यादा समय व्‍यक्ति को जिम में बिताना चाहिए, इससे न सिर्फ उसके मसल्‍स मजबूत होंगे बल्कि बीमारियों से मुक्‍त रहेगा" वह कहते हैं कि डायबिटीज और मोटापा भारत में बड़ी बीमारी बनकर उभर रही है, जो कि आने वाली जेनरेशन के लिए खतरनाक है, आजकल लोग खेल से प्‍यार करते हैं लेकिन खेलना पसंद नही है, जबकि खुद को फिट रखने के लिए खेल एक अच्‍छा माध्‍यम है"

Buy Online: Klapp Champion Cricket Kit, Cricket Set, MRP: 5,999/- and Offer price: 2,999/-

डाइनिंग से ज्‍यादा जिम पर दें ध्‍यान 

सचिन कहते हैं कि "लोग जब जिम जाते हैं तो समय देखते हैं कि,  20 मिनट ट्रेडमिल किया है तो 10 मिनट दूसरी एक्‍सरसाइज करें, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए, जब आप जिम में हो तो समय की परवाह न करें जितना जरूरी है उतना टाइम जिम में दें। डाइनिंग पर समय बिताने से अच्‍छा है जिम में कसरत करें अक्‍सर लोग जब डाइनिंग के सामने बैठते हैं तो जो भी मिल रहा होता है खाते रहते हैं, जबकि हमें अपने खानपान पर भी विशेष ध्‍यान देना चाहिए।  

Read More Articles On Diet & Fitness In Hindi

Disclaimer