ये 6 उपाय तुरंत रोकते हैं प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल की समस्या!

प्रेग्नेंसी में थकान, कमजोरी और बाल झड़ना आम समस्याओं में शामिल हैं।

Rashmi Upadhyay
गर्भावस्‍था Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: May 28, 2017
ये 6 उपाय तुरंत रोकते हैं प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल की समस्या!

प्रेग्नेंसी में थकान, कमजोरी और बाल झड़ना आम समस्याओं में शामिल हैं। स्पष्ट है कि गर्भावस्था में एक महिला के शरीर में आम म​हिलाओं में काफी बड़े स्तर पर अंतर आते हैं। जिसमें से लगातार बालों का झड़ना शामिल है। कई महिलाएं तो इस समस्या के चलते गंजेपन की शिकार भी हो जाती है। अगर आप या आपके संपर्क में कोई प्रेग्नेंसी के चलते हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहा है तो आज हम इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप इन्हें आसानी से फोलो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : दिल की बीमारी के साथ ऐसे करें प्रेग्‍नेंसी की प्‍लानिंग

पौष्टिक और संतुलित आहार


प्रेग्नेंसी के वक्त एक महिला को अन्य महिलाओं की तुलना में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की अधिक जरूरत होती है। अगर शरीर को ये तत्व भरपूर मात्रा में नहीं मिलते तो शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। जिसमें से हेयरफॉल भी एक है। इसकी ऐसी अवस्था में अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली और नट्स शामिल करें।

हेड मसाज


क्या आप जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में एक गर्भवती को सिर की मसाज की बहुत जरूरत पड़ती है। क्योंकि इस स्थिति में शरीर में चिड़चिड़ापन और कई अन्य तरह के परिवर्तन होते हैं। जिसके चलते सिर की मालिश जरूरी है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल से जूझ रही हैं तो बालों को धोने से पहले ऑयल मसाज करें। इसके अलावा बालों को धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे रक्त संचार ठीक होगा और बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

बार-बार कंघी करने से बचें


प्रेग्नेंसी के वक्त अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो बार-बार कंघी करने से बचें। कई महिलाएं गर्भावस्था में बाल गीले होने पर भी कंघी कर लेती हैं जिससे बाल अधिक टूटते है। इसके अलावा बालों की जड़ें कमजोर होती है।

इसे भी पढ़ें : क्यों सफल होने के बावजूद महिलाएं हो रही घरेलू हिंसा की शिकार

तनाव से रहें दूर


तनाव भी गर्भावस्था की मुख्य समस्याओं में से एक है। तनाव के चलते बाल बुरी तरह से टूटते हैं। यानि कि तनाव बालों के झड़ने का एक कारण है इसलिए प्रैग्नेंसी के दौरान तनाव से दूर रहें। अपने मनपंसद के गाने सुनें। इसके अलावा भरपूर नींद लें।

हेयर कलर से बचें


आज की जनरेशन में जोरो से फल-फूल रहा हेयर कलर का क्रेज प्रेग्नेंसी के लिए सही नहीं है। इस कारण से बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। अलग-अलग तरह के हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंचता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Pregnancy In Hindi

Disclaimer