लंबी श‍िफ्ट में करते हैं काम, तो सेहत बिगाड़ सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां

अगर आप देर तक एक जगह बैठकर काम करते हैं यानी आपकी डेस्क जॉब है, तो सेहत से जुड़ी ये गलतियां न करें क्योंकि इनसे आपको नुकसान हो सकता है।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
लंबी श‍िफ्ट में करते हैं काम, तो सेहत बिगाड़ सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां

जो लोग लंबे समय तक काम करते हैं उन्‍हें अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। ज्‍यादा देर तक काम करने वाले लोगों में मोटापा, डायब‍िटीज, हार्ट ड‍िसीज, स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं आद‍ि ज्‍यादा देखने को म‍िलती हैं। इन समस्‍याओं का कारण काम के दौरान बुरी आदतें हो सकती हैं। आप भी लॉन्‍ग वर्कि‍ंग शेड्यूल में काम करते हैं, तो नीचे बताई गई 5 आदतों को अवॉइड करें। 

long working shift  

1. काम करते हुए पलक न झपकाना (Not Blinking Eyes Frequently)

अगर आप काम करते समय पलक नहीं झपकाते हैं, तो आपकी आंखों पर जोर पड़ सकता है। आपको पलक झपकाते रहना चाह‍िए और आंखों को हर घंटे कुछ समय के ल‍िए स्‍क्रीन से दूर जरूर करना चाह‍िए। आप काम करते समय स्‍क्रीन की ब्राइटनेस को भी ठीक करें। कम लाइट में काम करने से भी आंखों पर जोर पड़ता है और वो कमजोर होने लगती हैं। अगर आपको आंखों में रेडनेस, स‍िर दर्द, डबल व‍िजन जैसी समस्‍या हो, तो डॉक्‍टर से चेकअप कराएं।  

इसे भी पढ़ें- आपका ऑफिस डेस्क भी आपको बना सकता है बीमार, रखें इन 6 हाइजीन टिप्स का ध्यान

2. लंबे समय तक करते हैं काम तो स्‍क‍िप न करें खाना (Avoid Skipping Meals)

माइंड और बॉडी को ब्रेक और एनर्जी दोनों की जरूरत होती है। ब्रेक लेने और समय-समय पर काम के दौरान खाते रहने से शरीर में काम करने की एनर्जी रहती है। आपको लंच न करने की आदत को पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। ऐसा करने से आपको कमजोरी महसूस होगी, स‍िर में दर्द की समस्‍या होगी और आप काम में मन नहीं लगा पाएंगे।    

3. काम के बीच ज्‍यादा न खाएंं (Avoid Overeating)

अगर आप लंबे समय तक काम करते हैं, तो आपके ल‍िए बार-बार खाने की आदत परेशानी को दावत दे सकती है। ज‍िस तरह काम के बीच खाना स्‍क‍िप करना ठीक नहीं ,है वैसे ही काम के बीच ज्‍यादा खा लेने से भी शरीर और माइंड पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप बार-बार खाने की आदत को नहीं छोड़ेंगे, तो आपको काम के बीच नींद आ सकती है। ज्‍यादा खा लेने के कारण काम करने में आपका मन नहीं लगेगा। आप छोटे मील्‍स प्‍लान कर सकते हैं पर केवल हेल्‍दी फूड्स का सेवन करें और बार-बार खाने से बचें।  

4. कुर्सी का सहारा लेकर न बैठें 

जो लोग घंटों तक काम करते हैं उनमें गलत पॉश्चर के कारण स्‍पाइन या बैक से जुड़ी समस्‍याएं नजर आने लगती हैं। अगर आप ज्‍यादा देर कुर्सी का सहारा लेकर बैठते हैं, तो गलत  पोजीशन के कारण ब्रीद‍िंग और ब्‍लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है। गलत पॉश्चर में घंटों तक बैठे रहने के कारण गर्दन, बैक, शोल्‍डर, पैरों की सेहत ब‍िगड़ सकती है। आपको समय-समय पर स्‍ट्रेच‍िंग करते रहना चाह‍िए, ताक‍ि बॉडी में मूवमेंट होता रहे।     

5. कॉफी का ज्‍यादा सेवन करना (Avoid Too Much Caffeine)

कई लोगों को ऐसा लगता है क‍ि वे कॉफी की मदद से लंबे समय तक आसानी से काम कर सकते हैं। आपको बता दें क‍ि लंबे समय तक काम करने वाले लोगों के ल‍िए कॉफी का ज्‍यादा सेवन हान‍िकारक हो सकता है। कैफीन का ज्‍यादा सेवन करने से कुछ लोगों में बीपी बढ़ सकता है। कैफीन का ज्‍यादा सेवन करने से आपको स‍िर में दर्द, जी म‍िचलाना, एंग्‍जाइटी आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। आप कैफीन की जगह नार‍ियल पानी या हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।  

लंबे घंटों तक काम करने के दौरान अगर आप गलत आदतों को अपनाएंगे तो इसक बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। गलत आदतों के कारण आपको वर्कलोड संभालने में भी परेशानी आ सकती है इसल‍िए गलत आदतों को अवॉइड करें।

Disclaimer