Expert

बच्चों को ताकत के लिए क्या खिलाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जो बढ़ाती हैं स्ट्रेंथ

बच्चों के शरीर की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए उनकी डाइट में कुछ बदलाव बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
बच्चों को ताकत के लिए क्या खिलाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जो बढ़ाती हैं स्ट्रेंथ

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे सेहत में काफी कमजोर होते हैं। वही वे कुछ भी काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं या कमजोरी महसूस करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे उन बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जोड़ें, जिनके सेवन से बच्चों की न केवल कमजोरी दूर हो बल्कि उनके शरीर में मजबूती भी आए। ऐसे में इस लेख में बताई गई कुछ चीजें माता-पिता के बेहद काम आ सकती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पेरेंट्स बच्चों की डाइट में किन चीजों को जोड़कर उनके शरीर की कमजोरी थकान को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - आंवले का सेवन

बच्चों की डाइट में आंवले या आंवले के मुरब्बे को जोड़ें। बता दें कि आंवले के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो न केवल बच्चें के शरीर में हीमोग्लोबिन में सुधार ला सकता है बल्कि शरीर की कमजोरी और थकान को दूर कर सकता है। इससे अलग आंवले के सेवन से बच्चों की इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। ऐसे में आप बच्चों की डाइट में आंवले या आंवले के मुरब्बे को जरूर जोड़ें।

2 - बादाम का सेवन

बच्चों की डाइट में बादाम जोड़ना भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि बादाम के सेवन से ना केवल बच्चों की हड्डियों को मजबूती मिल सकती है बल्कि ये बच्चों की थकान और शरीर की कमजोरी दोनों को दूर करने में भी बेहद उपयोगी है। बादाम के सेवन से मस्तिष्क के विकास में मदद मिल सकती है और शरीर को ऊर्जा भी मिल सकती है। ऐसे में आप रात को चार से पांच बादाम भिगोएं और सुबह खाली पेट बच्चों को खिलाएं।

इसे भी पढ़ें- अदरक और प्याज का रस पीने के फायदे : शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करता है प्याज और अदरक का रस

3 - पनीर का सेवन

माता-पिता बच्चों की डाइट में पनीर को जोड़ सकते हैं और उनके शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते हैं। बता दें कि पनीर के अंदर प्रोटीन और कैल्शियम दोनों पाया जाता है जो न केवल हड्डियों को मजबूत रख सकता है बल्कि दांतों की सेहत के लिए भी उपयोगी हैं। इससे अलग पनीर में विटामिन बी भी पाया जाता है जो बोन कार्टिलेज में सुधार कर सकता है। ऐसे में आप पनीर के सेवन से बच्चों की कमजोरी और थकान दोनों को दूर कर सकते हैं।

4 - हरी सब्जियों का सेवन

माता-पिता बच्चों की डाइट में हरी सब्जियों को जोड़ सकते हैं। हरी सब्जियों के अंदर जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल पाचन तंत्र को मजबूत ही दे सकते हैं बल्कि शरीर की कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं। ऐसे में माता-पिता बच्चों की डाइट में ब्रोकली, मटर, पालक, बंद गोभी आदि को जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है।

5 - दाल का सेवन

पेरेंट्स बच्चों की डाइट में दालों को जोड़ सकते हैं। दालों के अंदर प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर की कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ शरीर को तंदुरुस्त बना सकता है। ऐसे में आप बच्चों को नियमित रूप से दालों खिलाएं। ऐसा करने से बच्चों के शरीर की कमजोरी और थकान दोनों ही दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर, डायटीशियन से जानें बनाने और सेवन का तरीका

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बच्चों की डाइट में कुछ चीजों को जोड़कर आप उनके शरीर की कमजोरी और थकान दोनों को दूर कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके बच्चे को कोई गंभीर समस्या है या आपका बच्चा किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer