आयुर्वेद के अनुसार आयरन से भरपूर हैं ये 5 फूड्स, शरीर में बढ़ाते हैं खून

Iron Rich Foods According To Ayurveda: शरीर में आयरन की कमी पूरी करने वाले आहार -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 24, 2022 12:30 IST
आयुर्वेद के अनुसार आयरन से भरपूर हैं ये 5 फूड्स, शरीर में बढ़ाते हैं खून

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। स्वस्थ शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है। शरीर में आयरन की कमी से ब्लड सेल्स के निर्माण में बाधा आती है, जिससे खून की कमी हो सकती है। शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की शिकायत हो सकती है। पुरुषों की  तुलना महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है, वे एनीमिया का शिकार हो सकती हैं। आयरन की कमी की वजह से थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में, आप अपने खानपान में बदलाव करके आयरन की कमी से बच सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कुछ खाद्य पदार्थ आयरन से भरपूर होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार आयरन की कमी पूरी करने वाले आहार कौन से हैं (Foods to increase iron levels in body In Hindi) -

आयुर्वेद के अनुसार आयरन की कमी पूरी करने वाले आहार - Iron Rich Foods According To Ayurveda

चुकंदर और गाजर (Beetroot And Carrot)

आयुर्वेद के अनुसार, आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर और गाजर के जूस का सेवन किया जा सकता है। चुकंदर और गाजर का जूस आयरन से भरपूर होता है। चुकंदर और गाजर का जूस बनाने के लिए एक कप चुकंदर और गाजर लें। इसे मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। फिर इसे छानकर पी जाएं। आप इस जूस में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। चुकंदर और गाजर के जूस का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। 

व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice)

व्हीटग्रास जूस भी आयरन से भरपूर होता है। व्हीटग्रास जूस में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और  फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एनीमिया से बचाव के लिए व्हीटग्रास जूस फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ ही, यह हमारी आंखों, स्किन और दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह खाली पेट व्हीटग्रास जूस पीए से इम्यूनिटी मजबूत होती है। 

Iron-Rich-Foods

सहजन (Moringa)

सहजन की सब्जी के साथ इसकी पत्तियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। सहजन की पत्तियों में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। आयरन की कमी को दूर करने और एनीमिया से बचाव के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच सजहन की पत्तियों का सेवन पानी के साथ करें।  

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में दिखाई देते हैं ये लक्षण

मुनक्का, अंजीर और खजूर (Raisins, Figs And Dates)

स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार मुनक्का, अंजीर और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स आयरन से भरपूर होते हैं। मुनक्का, अंजीर और खजूर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। ये ड्राई फ्रूट्स विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम और कॉपर का भी अच्छा सोर्स हैं।  एनीमिया की शिकायत में मुनक्का, अंजीर और खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए पानी में 2-3 खजूर, 2 अंजीर और एक बड़ा चम्मच किशमिश को रातभर के लिए भिगोकर रखें। सुबह पानी छानकर इसका सेवन करें।

पालक (Spinach)

पालक आयरन का एक समृद्ध स्त्रोत है। पालक का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी पालक फायदेमंद है। पालक में प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस और मिनरल जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। पालक का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। आप पालक की सब्जी, सूप या स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून बढ़ाने के लिए पिएं आयरन से भरपूर ये 5 ड्रिंक्स, दूर रहेगी एनीमिया और कमजोरी की समस्या

Iron Rich Foods According To Ayurveda: शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सभी फूड्स आयरन से भरपूर होते हैं और एनीमिया से बचाव कर सकते हैं।

Disclaimer