महिलाओं के लिए क्यों महत्वपूर्ण है AMH Hormone? जानें 5 फूड्स जिसने बढ़ता है एएमएच लेवल

एएमएच हार्मोन मह‍िलाओं में पाया जाता है, इसका सीधा कनेक्‍शन गर्भधारण से है। चल‍िए जानते हैं क‍ि इस हार्मोन को कैसे बढ़ाया जा सकता है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 21, 2021Updated at: May 21, 2021
महिलाओं के लिए क्यों महत्वपूर्ण है AMH Hormone? जानें 5 फूड्स जिसने बढ़ता है एएमएच लेवल

एएमएच (AMH) या एंटी-म्युलेरियन हार्मोन (anti-mullerian hormone) मह‍िलाओं में पाया जाना वाला हार्मोन है। ये ओवरी में बनता है। इस हार्मोन के कम या ज्‍यादा लेवल से पता चलता है क‍ि आप मां बन सकती हैं या नहीं। अगर एएमएच टेस्‍ट में एएमएच हार्मोन का स्‍तर कम आता है तो गर्भधारण में परेशानी हो सकती है। इस हार्मोन को बढ़ाने के ल‍िए आप अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड एड कर सकती हैं। जैसे व‍िटाम‍िन डी एएमएच का स्‍तर बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। एएमएच का स्‍तर बढ़ाने के लि‍ए आप कुछ हेल्‍दी आदतों को अपना सकते हैं जैसे- स्‍ट्रेस कम करना, हेल्‍दी डाइट लेना, ध्रूमपान न करना, रोजाना कसरत करना आद‍ि। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के डफरिन अस्‍पताल की प्रमुख च‍िकि‍त्‍सा अधीक्ष‍िका और गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ सुधा वर्मा से बात की।

amh harmone 

एएमएम हार्मोन क्‍या होता है? (What is AMH Hormone)

एएमएच (AMH) का मतलब होता है एंटी-म्युलेरियन हार्मोन। (anti-mullerian hormone) एएमएच एक तरह का हार्मोन है जो मह‍िलाओं में पाया जाता है। ये हार्मोन ओवरी में मौजूद छोटे फॉल‍िक्‍स से बनता है। ये हार्मोन कई लाख एग्‍स के साथ बनता है और उम्र बढ़ने के साथ इन एग्‍स की संख्‍या कम होती जाती है। इस हार्मोन की जांच उन मह‍िलाओं में की जाती है ज‍िन्‍हें कंसीव करने में परेशानी हो रही है। एएमएच का स्‍तर कम होने का मतलब है एग काउंट कम है और कम काउंट का मतलब है कंसीव या गर्भधारण में द‍िक्‍कत हो सकती है। 

क्‍या एएमएच हार्मोन का लेवल बढ़ाया जा सकता है? (Is it possible to increase AMH level)

एएमएच हार्मोन का लेवल का पता एएमएच टेस्‍ट के जर‍िए चलता है। अगर लेवल कम है तो डॉक्‍टर आपको एग काउंट इंप्रूव करने की सलाह देते हैं। एएमएच हार्मोन का स्‍तर सही डाइट, सप्‍लीमेंट, हेल्‍दी आदतों से ठीक हो सकता है। हर केस में ऐसा नहीं होता पर एएमएच को इंप्रूव करने के लि‍ए आप कुछ हेल्‍दी आदतों को अपना सकती हैं जैसे- 

  • स्‍ट्रेस कम करना 
  • स्‍मोक‍िंग छोड़ना 
  • वजन कम करना 
  • रोजाना कसरत करना 
  • मीठी चीजों का सेवन कम करना 
  • ब्‍लड फ्लो इंप्रूव करना (मसाज के जरि‍ए)

इसे भी पढ़ें- हार्मोन थेरेपी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

एएमएच हार्मोन का लेवल ठीक करने के ल‍िए क्‍या खाएं? (Foods to improve AMH Hormone)

अगर आप इन हेल्‍दी फूड्स का सेवन करें तो एएमएच स्‍तर ठीक हो सकता है- 

1. व‍िटाम‍िन डी (Vitamin D)

vitamin d level

रोजाना व‍िटामि‍न डी का सेवन करें। अगर लैक्‍टोस से एलर्जी है तो व‍िटामि‍न डी का सप्‍लीमेंट ले सकते हैं। कई स्‍टडीज में ये बात कही गई है कि व‍िटाम‍िन डी का लेवल कम होने से एएमएच लेवल भी कम हो जाता है। एग काउंट बढ़ाने के ल‍िए व‍िटामि‍न डी जरूरी व‍िटामि‍न माना जाता है। अगर आप डाइट में व‍िटाम‍िन डी ले रहे हैं तो दूध, अंडे, लें। कुछ मिनट सनलाइट में गुजारें, सूरज की रौशनी में भी व‍िटामि‍न डी होता है। 

2. हरी सब्‍ज‍ियां और स्‍पाइस (Green vegetables and healthy spices)

हरी सब्‍ज‍ियों से भी एएमएच हार्मोन बढ़ता है। आप सीजन की सारी हरी सब्‍ज‍ियों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें जैसे बीन्‍स, ब्रोकली, पालक आद‍ि। इन सब्‍ज‍ियों को पकाकर खाने के बजाय अच्‍छी तरह धोकर सलाद के रूप में खाएं। स्‍पाइस में आप हल्‍दी और अदरक को अपनी डाइट में एड करें। इसे आप दूध में म‍िलाकर भी गरम दूध रात को पी सकते हैं। 

3. सीड्स (Seeds)

आप अपनी डाइट में पंपक‍िन सीड्स या सीसम सीड्स एड करें। सुबह उठकर एक ग‍िलास पानी के साथ इन सीड्स को खाएं। शाम के नाश्‍ते में भी खा सकते हैं। सीड्स से भी एएमएच लेवल में सुधार होता है इसल‍िए डॉक्‍टर सीड्स खाने की सलाह देते हैं। सीड्स के अलावा बेरीज जैसे स्‍ट्रॉबेरी या ब्‍लूबेरी भी एएमएच हार्मोन बढ़ाने के लि‍ए फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- Covid-19 : प्रेग्नेंसी में है कोरोना का अधिक खतरा, इन 4 योगासन से 9 महीने तक बच्चे और खुद को रखें सुरक्षित

4. फ‍िश ऑयल (Fish oil)

फ‍िश ऑयल किसी भी लोकल स्‍टोर पर आपको म‍िल जाएगा। आप फ‍िश ऑयल का सेवन हर दिन कर सकते हैं, इसे सप्‍लीमेंट के रूप में भी ले सकती हैं। हेल्‍दी ऑयल जैसे फ‍िश ऑयल, वीट जर्म ऑयल से एएमएच का स्‍तर बढ़ता है। अगर आप कोई और दवा खा रही हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही सप्‍लीमेंट का सेवन करें। 

5. डीएचईए सप्‍लीमेंट (DHEA supplement) 

डीएचईए DHEA एक नैचुरल हार्मोन है जो डायट्री सप्‍लीमेंट के तौर पर ल‍िया जाता है। आप हार्मोन का स्‍तर ठीक करने के लि‍ए इसे रोजाना 25 ग्राम ले सकते हैं। स्‍टडीज में ऐसा देखा गया है क‍ि डीएचईए का स्‍तर बढ़ने से एएमएच का स्‍तर भी बढ़ता है। लेक‍िन डॉक्‍टर से पूछकर ही इस सप्‍लीमेंट का सेवन करें। 

एएमएच का लेवल ठीक करने के लि‍ए अपने खाने का समय फ‍िक्‍स करें, एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें, हेल्‍दी फैट्स जैसे ओमेगा 3 लें। कुछ महीनों बाद चेकअप करवाएं तो आपको पता चलेगा क‍ि हेल्‍दी डाइट का आपके हार्मोन पर क्‍या असर पड़ा। 

Read more on Women Health in Hindi 

Disclaimer