Doctor Verified

पथरी के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बढ़ सकती है परेशानी

पथरी के मरीजों को परेशानी से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, जानें पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
पथरी के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बढ़ सकती है परेशानी

शरीर में स्टोन या पथरी होना एक आम और बड़ी समस्या है। खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह स्टोन की समस्या लोगों में होती है। इस समस्या में मरीज का खानपान और उसकी जीवनशैली सबसे ज्यादा प्रभाव डालते हैं। आमतौर पर पथरी की समस्या किडनी, ब्लैडर और पेट में होती है। शरीर में जब ब्लड को फिल्टर करते समय सोडियम, कैल्शियम समेत दूसरे मिनरल्स बारीक कण के रूप में ब्लैडर या किडनी तक पहुंचते हैं और शरीर से बाहर न निकलने पर ये धीरे-धीरे स्टोन या पथरी का रूप लेने लगते हैं। पथरी की समस्या में मरीज को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मरीज को किसी भी तरह की पथरी से पीड़ित हैं उन्हें अचानक से पेट में गंभीर दर्द शुरू हो सकता है और इसके अलावा कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मरीजों को डॉक्टर रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा अगर आप पथरी के मरीज हैं तो कुछ खाद्य पदार्थों और चीजों का सेवन आपको बिलकुल भी नहीं या कम मात्रा में करना चाहिए। आइये जानते हैं पथरी या स्टोन की समस्या में क्या नहीं खाना चाहिए।

पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए? (Foods To Avoid in Stones in Hindi)

अगर आपको किडनी, ब्लैडर या किसी अन्य अंग में पथरी की समस्या है तो आपको कुछ फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर के मुताबिक पथरी की बीमारी या समस्या में अगर आपको पता है कि कौन सी चीजों का सेवन करना आपके लिए हानिकारक है तो आप इसकी वजह से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं वरना आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। आइये जानते हैं पथरी के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए?

इसे भी पढ़ें: इन 10 कारणों से बढ़ता है किडनी की पथरी (किडनी स्टोन) का खतरा, डॉक्टर से जानें इनसे बचाव के लिए क्या करें

Foods to avoid in stomach stones

1. पथरी के मरीज हैं तो अधिक मात्रा में सोडियम लेने से बचें

पथरी की समस्या में बहुत ज्यादा मात्रा में नमक या सोडियम का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक खाने से आपको किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको किडनी स्टोन है या किसी अन्य अंग में स्टोन की समस्या है तो प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड और अधिक मात्रा में नमक या सोडियम वाले फूड्स का सेवन करने से बचें।

2. कोल्ड ड्रिंक्स-कैफीन का सेवन करने से बचें

पथरी के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक्स या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या कैफीन आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। इस समस्या में कैफीन की अधिक मात्रा आपकी परेशानी को और बढ़ा सकती है। कोल्ड ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड अधिक मात्रा में होता है जो पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए पथरी के मरीजों को इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

Foods to avoid in stomach stones

3. डेयरी प्रोडक्ट्स का कम करें सेवन

पथरी की समस्या में बहुत अधिक मात्रा में दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और पोटेशियम आदि पाया जाता है जो पथरी को बढ़ाने का काम कर सकता है। इसलिए अगर आपको पथरी की समस्या है तो डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक मात्रा में सेवन करें से बचें या अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

4. नॉनवेज खाने से करें परहेज

नॉनवेज फूड्स को खाने से पथरी की समस्या में आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। इसलिए किडनी स्टोन या ब्लैडर स्टोन होने पर नॉनवेज खाने से मन किया जाता है। दरअसल नॉनवेज में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से आपके यूरिन में कैल्शियम बढ़ जाता है। पथरी होने पर डॉक्टर की सलाह के बाद ही नॉनवेज फूड्स का सेवन करना चाहिए।

5. विटामिन-सी और ऑक्सलेट की अधिकता वाले फूड्स से बचें

पथरी होने पर आपको ऐसे फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए जिनमें विटामिन सी और ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा रहती है। ऑक्सलेट शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने का काम करता है और पथरी के निर्माण में इसकी अहम भूमिका होती है। इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है जैसे साबुत अनाज, चॉकलेट, टमाटर और पालक आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन) से बचाव के 10 उपाय, जानें एक्सपर्ट डॉक्टर से

इसके अलावा विटामिन सी की अधिकता वाले फूड्स जैसे नींबू, टमाटर, आंवला आदि का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी आपको स्टोन का खतरा रहता है। किडनी और ब्लैडर स्टोन के अलावा शरीर के कई अन्य अंगों में भी पथरी या स्टोन की समस्या हो सकती है। अगर आप भी पथरी के मरीज हैं तो ऊपर बताये गए फूड्स का सेवन करने से बचें। पथरी की समस्या में अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer