स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन 7 फूड्स का सेवन

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, जिससे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 10, 2021
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन 7 फूड्स का सेवन

मां जो खाती हैं, वहीं बच्चे के स्वास्थ्य पर भी लगता है। अगर एक मां पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाती हैं, तो उसके शिशु को विकास बहुत तेजी से होता है। वहीं अगर कोई कम पोषक तत्वों वाले भोजन का सेवन कर रहा है, तो इससे उसके शिशु को विकास तो रुकता ही है साथ ही उसके स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कुछ भी खाने से पहले अपने शिशु के बारे में सोचना जरूरी चाहिए। अगर आप स्तनपान करवा रही हैं, तो आपको विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर भोजन खाना चाहिए। साथ ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, जिनसे शिशु पर बुरा असर पड़ता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr Sugita Mutreja, Dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic) से जानते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन-से खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए (Foods to Avoid During Breast Feeding)। 

स्तनपान कराने वाली महिलाएं न करें इन फूड्स का सेवन (Breast Feeding Women Should Not Consume These Food)

एक स्वस्थ शिशु पाने के लिए प्रेगनेंसी में महिलाएं अपनी डाइट का खास ध्यान रखती हैं। उस दौरान वे पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेती हैं। लेकिन शिशु के बेहतर विकास के लिए भी अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अकसर महिलाएं डिलीवरी के बाद सभी चीजों का सेवन करना शुरू कर देती हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। स्तनपान के दौरान आपको कई ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना होता है जिनका शिशु पर बुरा असर पड़ता है। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में-

avoid spicy foods during breast feeding

1. मसालेदार भोजन (Avoid Spicy Food )

वैसे तो ज्यादा मिर्च और मसालेदार भोजन खाना सभी के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए सभी लोगों को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। लेकिन अगर इसका सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाएं करती हैं, तो इसका असर उनके शिशु पर भी पड़ सकता है। ऐसे में आप ज्यादा मिर्च, मसालेदार खाना खाने से बचें। मसालों की तासीर काफी गर्म (Hot) होती है, जिससे आपके और शिशु के पेट में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। अगर आप स्तनपान करवा रही हैं, तो लहसुन (Garlic) से खास दूरी बनाकर रखें। इसकी तासीर बहुत गर्म होती है जिससे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद वजाइना में आ सकते हैं ये 7 बदलाव, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

2. शराब और धूम्रपान से बचें (Avoid Alcohol and Smoking)

शराब और धूम्रपान से सिर्फ स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ही नहीं, बल्कि सभी को बचना चाहिए। यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy or Breast Feeding) के दौरान महिलाओं को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से मां के साथ ही शिशु के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। आप शराब, सिगरेट और दूसरी नशीली पदार्थों से पूरी तरह से दूर रहें। इससे आपके शिशु को विकास अच्छे से होगा। 

3. गैस्ट्रिक फूड्स (Avoid Gastric Foods)

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से भी बचना चाहिए, जिससे पेट में गैस और एसिडिटी (Gas and Acidity) बनती है। अगर आप गैसीय युक्त पदार्थों का सेवन करती हैं, तो इससे बच्चे को पेट में गैस और दर्द (Stomach Pain) की समस्या हो सकती है। इसमें आपको गैस बनाने वाली सब्जियां जैसे मटर, पत्तागोभी, कटहल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही छोले और राजमा भी गैस बनाते हैं, इसलिए इनसे भी आपको दूर रहना चाहिए। ज्यादा तला-भुना या फ्राइड, फास्ट फूड खाने से भी गैस बनती है, ऐसे में अपने शिशु को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

avoid fish during breast feeding

4. मछली का न करें सेवन (Avoid Fish)

मछली में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) पाया जाता है, जो शिशुओं के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मछली न खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इससे मां और बच्चों के शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे शिशुओं को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप अपने शिशुओं का विकास करने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। 

5. कैफीन युक्त पदार्थ (Avoid Caffeinated Substances)

कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप स्तनपान करवा रही हैं, तो इससे पूरी तरह से दूरी बना लें। यह आपके शिशु के स्वास्थ्य पर असर कर सकता है। ऐसे में आपको चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे या शिशु को अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं चॉकलेट खाने से भी शिशु को नुकसान हो सकता है। इसलिए चाय, कॉफी, सोडा और चॉकलेट का बिल्कुल भी सेवन न करें। इनमें कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

इसे भी पढ़ें - स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है इन 3 योगासनों का अभ्यास

6. खट्टे फलों से दूरी (Avoid Citrus Fruits)

खट्टे फलों के सेवन से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में अगर आप स्तनपान करवा रही हैं, तो खट्टे फलों को खाना छोड़ दें। मौसमी, संतरा, नींबू, अंगूर और कीवी आदि से  पूरी तरह से दूरी बना लें। खट्टे फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है, जिससे शिशु या छोटे बच्चों का पेट खराब हो सकता है। आप पोषक तत्व पाने के लिए दूसरे फलों का सेवन आसानी से कर सकती हैं। इससे आपके शिशु को भी पोषक तत्व मिलेंगे और वह स्वस्थ रहेगा।

7. प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं (Avoid Processed Foods)

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हमेशा बैलेंस डाइट या संतुलित आहार लेना चाहिए। उन्हें प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड्स काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरीज, फैट और शुगर होता है। साथ ही इनमें फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स बहुत कम होता है। ऐसे में अगर आप इनका सेवन करेंगी, तो इससे आपके शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। इससे उसका शारीरिक विकास देरी से हो सकता है। इसलिए अगर आप स्तनपान करा रही हैं, तो प्रोसेस्ड फूड्स से पूरी तरह से दूरी बना लें। इसके बाद आप सीमित मात्रा में इसे ले सकती हैं।

अगर आप भी स्तनपान करवा रही हैं, तो ऊपर बताए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल न करें। इनसे आपके साथ ही शिशु को भी नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको किसी खास खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो उसका सेवन भी न करें। शिशु के बेहतर और संपूर्ण विकास के लिए पोषक तत्व से भरपूर भोजन का सेवन करें।

Read More Articles on Womens Health in Hindi

Disclaimer