अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये 5 चीजें, शरीर को मिलेंगे सभी जरूरी पोषक तत्व

बच्चों को जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट देनी चाहिए। इससे उनके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 22, 2022 08:00 IST
अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये 5 चीजें, शरीर को मिलेंगे सभी जरूरी पोषक तत्व

अधिकतर माता-पिता की यह शिकायत होती है कि उनका बच्चा अक्सर खाना खाने में आनाकानी करता है। इसके अलावा, आजकल अधिकतर पेरेंट्स इस बात से भी परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा बहुत ज्यादा जंक फूड खाता है। ऐसे में बच्चों का पोषण अधूरा रह जाता है और वह कमजोर रह जाते हैं। ज्यादा जंक फूड खाने से बच्चों में मोटापा, डायबिटीज और थायरॉइड जैसी बीमारियां आम हो रही हैं। बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए उन्हें पौष्टिक चीजें खिलाना बहुत जरूरी है। बढ़ते बच्चों की डाइट में वो सभी पोषक तत्व होने चाहिए, जो उनके संपूर्ण विकास के लिए जरूरी हैं। इस उम्र में पोषण की कमी के कारण बच्चे को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। बढ़ती उम्र के बच्चों के शरीर को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, फैट, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी बनती है कि अपने बच्चे को समझाएं कि उनके शरीर के लिए पौष्टिक आहार जरूरी क्यों है। इसके अलावा, पेरेंट्स को बच्चे की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जो उसके शरीर की जरूरतों को पूरा कर सकें। तो आइए, जानते हैं कि बच्चे की डाइट में ऐसी कौन सी चीजें शामिल करें, जिससे उसे संपूर्ण पोषण मिल सके (Foods For Complete Nutrition For Kids In Hindi)-   

दूध - Milk For Kids Nutrition

बच्चों के सही विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, विटामिन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। दूध पीने से बच्चों की हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं और ग्रोथ में मदद मिलती है। अगर बच्चा लैक्टोस इन्टॉलरेंट है तो उसे नट मिल्क या ओट्स मिल्क भी दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 6 महीने के बाद शिशु को खिलाना शुरू कर दें ये 5 सॉलिड फूड्स, संपूर्ण विकास में मिलेगी मदद

हरी सब्जियां - Green Vegetables For Kids Nutrition

बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां भी जरूर शामिल करें। हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हरी सब्जियां खाने से बच्चों का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और आंखें और हड्डियां मजबूत होती हैं। हरी सब्जियां खाने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। ऐसे में, आप बच्चों की डाइट में पालक, गोभी, मटर, ब्रोकली आदि शामिल कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा हरी सब्जियां नहीं खाता है, तो आप सैंडविच या सूप में सब्जियां डालकर बच्चे को दे सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स और नट्स - Dry Fruits And Nuts For Kids Nutrition

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनकी डाइट में सूखे मेवे भी जरूर शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, फैट, प्रोटीन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं। बच्चों को रोजाना ड्राई फ्रूट्स खिलाने से उनके संपूर्ण विकास में मदद मिली है। इससे उनका दिमाग तेज होता है और एनर्जी भी मिलती है। इसके लिए बच्चों की डाइट में बादाम, काजू, अखरोट और अंजीर जैसे सूखे मेवे शामिल करें।  

Kids-Nutrition

अंडे - Eggs For Kids Nutrition

बच्चों के संपूर्ण पोषण के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन डी, फैट और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा, विटामिन बी और आयरन से बच्चों के मानसिक विकास में मदद मिलती है। अंडा खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बच्चों को जल्दी भूख नहीं लगती। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों को खिलाएं मूंगफली का पाउडर, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

ताजे फल - Fruits For Kids Nutrition

अगर आपका बच्चा भी स्नैक्स में बर्गर-पिज्जा खाता है, तो यह आदत उसके भविष्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। बच्चों को स्नैक्स में अनहेल्दी खाना देने के बजाय आप उन्हें ताजे फल दे सकते हैं। मौसमी फलों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। आप बच्चों की डाइट में केला, सेब, ब्लू बैरी, संतरा, अनार जैसे फल शामिल कर सकते हैं। 

बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए उन्हें पौष्टिक आहार दें। इसके लिए उनकी डाइट में हरी सब्जियां, ताजे फल, अंडे, दूध और नट्स अवश्य शामिल करें। इन सभी चीजों में मौजूद पोषक तत्व, बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी होते हैं। इससे आपका बच्चा स्मार्ट और हेल्दी बनेगा।

Disclaimer