इन 5 अनहेल्दी आदतों के कारण आपका बच्चा हो सकता है मोटापे का शिकार

बच्चों के गलत खान-पान और एक्सरसाइस न करने जैसी आदतों के चलते उनको मोटापा जल्द ही घेर सकता है। इसलिए पेरेंट्स उनकी इन आदतों में बदलाव करें। 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
इन 5 अनहेल्दी आदतों के कारण आपका बच्चा हो सकता है मोटापे का शिकार

गलत खानपान और बदलती हुई जीवनशैली के चलते आजकल के ज्यादातर बच्चे मोटापे (Causes for Child Obesity in Hindi) का शिकार हो रहे हैं। मोटापे के कारण शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और आपका ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने लगता है। साथ ही मोटापे के कारण आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है, जिससे आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों में मोटापे का मुख्य कारण है उनकी ये 5 आदतें, जिसके बारे में आज हम बात करेंगे। चलिए जानते हैं उन अनहेल्दी आदतों के बारे में जिसके कारण आपका बच्चा मोटापे का शिकार हो सकता है-

1. एक जगह बैठने की आदत

आजकल टीनएजर बच्चों में बढ़ते वजन का कारण (Causes for Child Obesity in Hindi), ये भी है कि वो एक ही जगह में बैठे रहना पसंद करते हैं। वो घर से बाहर निकलने में आनाकानी करते हैं। उनको बाहर खेलने में कम दिलचस्पी होती है और वो शारीरिक गतिविधियों में भी कम ही ध्यान देते हैं। आप अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए भेजें क्योंकि एक ही जगह बैठे रहने के कारण उनका मोटापा बढ़ सकता है, जिससे उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

2. कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत

अगर आपके बच्चे को कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत हैं, तो पेरेंट्स अपने बच्चों को समझाएं कि कोल्ड ड्रिंक का अधिक मात्रा में सेवन करना उनकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है। इससे उनका मोटापा बढ़ सकता है। कोल्ड ड्रिंक में सुक्रोज पाया जाता है, जो शरीर में फ्रक्टोज का निर्माण करता है। इससे शरीर को कैलोरी मिलती है, जो शरीर को बहुत ही ज्यादा मात्रा शुगर देती है, जिससे बच्चों में वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही इसके सेवन से आपके बच्चों के लीवर सूजन की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- क्या बच्चे को बोतल का पानी देना सुरक्षित है? डॉक्टर से जानें बच्चों को बोतल का पानी पिलाने के नुकसान

3. दिनभर टीवी देखने की आदत 

दिनभर टीवी देखने की आदत आपके बच्चों को मोटापे की समस्या (Habits that Make your Child) दे सकती है। इस आदत के कारण आपके बच्चों का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे उनका ब्लड सकुलेशन और शरीरिक गतिविधि धीमी हो जाती है, जिससे उनको मोटापे की समस्या हो सकती है। साथ ही दिनभर टीवी देखने के कारण उनकी आंखें कमजोर हो सकती है और इससे उनकी नींद प्रभावित हो सकती है।

4. बाहर खाने की आदत

कुछ बच्चों को टॉफी, चॉकलेट, बर्गर, पिज्जा, कैंडी, नमकीन, चिप्स, समोसा, चाऊमीन, गोलगप्पा, मिठाई या चटपटा खाने की आदत होती है। वो घर का बना खाना खाने पर मुंह बनाते हैं और पेरेंट्स भी बच्चों के प्यार के आकर, उन्हें बाहर की चीजें खाने देते हैं। लेकिन आपको बता दें, इन फूड्स का सेवन करने से आपके बच्चे जल्दी मोटापे (Weight Gain Causes in Child) का शिकार हो सकते हैं। इसलिए उनमें घर का बना खाने की आदत डालें।

5. रातभर जागने की आदत

आजकल ज्यादातर बच्चों को देर रात तक मोबाइल फोन चलाने की आदत लग गई है, जिसके कारण उनको स्कूल आने में परेशानी होती है। साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी कमजोर होती है। रातभर जागने की आदत (Unhealthy Habits that Make your Child Fat) के कारण बच्चों को तनाव की समस्या होती है और मेटाबॉलिज्म का स्तर कम हो जाता है, जिससे बच्चों का वजन बढ़ सकता है।

आप बच्चे की इन 5 आदतों में बदलाव करें क्योंकि आपके बच्चों की ये अनहेल्दी आदतें आपके बच्चों को मोटापा(Unhealthy Habits that Make your Child Fat) दे सकती हैं।

 

Disclaimer