कोरोना वायरस मरीज के संपर्क में आने के बाद अपनाएं ये आसान स्टेप्स, संक्रमण को जल्द रोकने में मिलेगी मदद

पिछले दिनों अगर आप भी कोरोना वायरस मरीज के संपर्क में आए हैं तो अपनाएं ये स्टेप्स, आपके और आपके परिवार में संक्रमण रोकने में मिलेगी मदद।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 20, 2020Updated at: Jul 21, 2020
कोरोना वायरस मरीज के संपर्क में आने के बाद अपनाएं ये आसान स्टेप्स, संक्रमण को जल्द रोकने में मिलेगी मदद

कोरनो वायरस (Coronavirus) का खतरा पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे संक्रमण के संपर्क में आने का खतरा भी बढ़ रहा है। लेकिन काफी दिन घरों में रहने के बाद अब लोग घरों से कामकाज के लिए निकल रहे हैं साथ ही एहतियात बरत रहे हैं। हर कोई मास्क पहने, सोशल डिस्टेंस बनाए और बार-बार हाथ धोने की प्रक्रिया करते दिखाई दे रहा है। इस महामारी के बीच लोग अब भी कोरोना वायरस के खतरे से डरे हुए हैं, ऐसे में अगर मान लें आप जिन लोगों के साथ काम कर रहे हैं या समय बिता रहे हैं या फिर उनके साथ आपका मिलना-जुलना हुआ है और बाद में उनकी कोविड-19 की जांच पॉजिटिव आ जाए तो आप क्या करेंगे?

इस स्थिति में आप बहुत ज्यादा घबरा जाएंगे और आपको एक झटका भी लग सकता है। लेकिन इसके बाद आपको अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए और आपसे जुड़े लोगों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने होंगे। आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि अगर ऐसी स्थिति पैदा होती है तो आपको इस दौरान क्या करना चाहिए। 

covid-19

खुद को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन करें

इस स्थिति में आपका पहला कदम ये होना चाहिए कि आप खुद को कम से कम 14 दिन के लिए क्वारंटीन करें, ऐसा करने के लिए आप खुद को होम क्वारंटीन(Quarantine) करें। क्योंकि कोरोनावायरस (Coronavirus) के लक्षण दिखने में करीब 10 से 14 दिन लग सकते हैं। इसलिए आपको दूसरों से अलग रहकर इस वायरस को जांचने की जरूरत होगी। आप किसी भी काम से घर या क्वारंटीन रूम से बाहर न आएं साथ ही अपने परिवार के किसी भी सदस्य के संपर्क में न आएं। 

लक्षणों पर नजर रखें

आपको क्वारंटीन (Quarantine) के दौरान खुद के स्वास्थ्य पर खास नजर रखने की जरूरत होती है। अगर आपको कोरोनावायरस (Coronavirus) से जुड़े किसी भी लक्षण का अहसास हो जैसे बुखार, सांस लेने की तकलीफ, खांसी, स्वाद या गंध में कमी, गले में खराश, कंजेशन या बहती नाक, मितली, दस्त और मांसपेशियों में दर्द तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव बच्चों में मिले कावासाकी के लक्षण, जानें क्या है ये बीमारी और कोरोनावायरस से कैसे है ये अलग?

अपने आप जांच करें

अगर आपको लगता है कि आप कोरोनोवायरस से पीड़ित हैं, तो इसकी पुष्टि करने के लिए खुद का परीक्षण करें। ऐसा करने के लिए आपको पहले एक डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होगी। लेकिन ध्यान रखें कि परीक्षण से पहले आप कम से कम हफ्तेभर खुद को क्वारंटीन करें। वहीं, अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आपको इलाज की जरूरत होगी और अगर आपका टेस्ट नेगेटिव आ जाए तो आप 14 दिन का क्वारंटीन कर खुद को स्वस्थ मान सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 34 साल के कोरोना पॉजिटिव पत्रकार ने की आत्‍महत्‍या, AIIMS में चौथी मंजिल से कूदकर दी जान

लोगों को इस बारे में बताएं

अगर क्वारंटीन(Quarantine) अवधि के दौरान आपके अंदर कोई भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़े लक्षण नहीं दिखाई देते तो आप खुद को 14 दिन के बाद क्वारंटीन से बाहर कर सकते हैं और लोगों को इस बारे में सूचित करें। अपने सभी जानकारों और संबंधि को बताएं कि आप किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए थे, जिसके बाद आपने अपने और दूसरों के स्वास्थ्य को देखते हुए खुद को 14 दिन क्वारंटीन किया था और अब मैं पूरी तरह से ठीक हूं। 

किसी भी कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीज के संपर्क में आने के बाद घबराएं नहीं बल्कि खुद को क्वारंटीन (Quarantine) कर दूसरों से अलग रहें और अपने स्वास्थ्य की निगरानी करें।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer