सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ पहली स्वदेशी वैक्सीन हुई लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीका बनाने के लिए अनुमति दी थी।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ पहली स्वदेशी वैक्सीन हुई लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

भारत में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) से जूझ रही महिलाओं के लिए राहत की खबर है। सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई में भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) लॉन्च होने वाली गैं। सर्वाइकल कैंसर के लिए इस खास वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने डेवलप किया है। इस वैक्सीन को हालही में  क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस वैक्सीन (qHPV) को मार्केट ऑथराइजेशन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हाल ही में मंजूरी दी थी। 2021 में लैंसेट की स्टडी में ये बात सामने निकलकर आई थी कि HPV वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के मामलों में 90% तक कमी लाई जा सकती है। सर्वाइकल कैंसर भारतीय महिलाओं को होने वाला दूसरा बड़ा कैंसर है। इस वैक्सीन के लॉन्च होने के बाद भारत में सर्वाइकल कैंसर की जंग को थोड़ा आसान माना जा रहा है।

भारत में सर्वाइकल कैंसर की स्थिति

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2015 में सर्वाइकल कैंसर के 65 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। वहीं, 2020 में सर्वाइकल कैंसर से भारत में 75, 209 मामले सामने आए थे और 33,095 मौतें हुई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में सर्वाइकल कैंसर से उत्तर प्रदेश में 4420, महाराष्ट्र में 2952, पश्चिम बंगाल में 2499, बिहार में 2232 और कर्नाटक में 1996 मौतें हुई थीं।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Women health news in Hindi

सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन की खास बातें

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत का ये पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन को  केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह लॉन्च करेंगे। इस वैक्सीन के बारे में नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ एन के अरोड़ा ने कहा कि इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी से बच सकेंगी।

राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक भारत में सर्वाइकल कैंसर की ये स्वदेशी वैक्सीन राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत लगाई जाएगी। इसमें 9-14 साल की लड़कियों को पहले वैक्सीन दी जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः दुबलापन दूर करने के लिए खाएं दही-आलू, डायटिशियन से जानें खाने का तरीका

सस्ती होगी ये वैक्सीन

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग में फिलहाल भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। पहला क्वाड्रिवेलेंट वैक्सीन (quadrivalent vaccine) और दूसरा बाइवेलेंट वैक्सीन (bivalent vaccine)। क्वाड्रिवेलेंट वैक्सीन की बाजार में 2800 रुपये प्रति खुराक है। वहीं, बाइवेलेंट वैक्सीन की कीमत 3299 रुपये है। माना जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित की गई ये वैक्सीन दोनों के मुकाबले सस्ती होगी।

90% प्रभावी होगी ये वैक्सीन

वैक्सीन के ट्रायल के बाद इस बात का दावा किया जा रहा है कि सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग में ये वैक्सीन 90 प्रतिशत तक प्रभावी होगी।

Disclaimer