मेथी के बीज से टाइट करें चेहरे की स्किन, फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी करेंगे दूर

Fenugreek For Skin Tightening: चेहरे पर मेथी के बीज का प्रयोग करके आप त्वचा में कसाव ला सकते हैं, जानें बुढ़ापे से बचने के लिए कैसे करें प्रयोग।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 20:04 IST
मेथी के बीज से टाइट करें चेहरे की स्किन, फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी करेंगे दूर

Fenugreek Seeds For Skin Tightening: मेथी के बीज का बीज का प्रयोग हम कई तरह से करते हैं। कुछ लोग इसे अपने फूड्स में शामिल करते हैं, कुछ सीधे तौर पर खाते हैं तो कुछ सुबह खाली पेट मेथी के बीज का पानी पसंद करते हैं। सेहत के लिए मेथी के बीज बहुत लाभकारी होते हैं, लेकिन सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद हैं। क्या आप जानते हैं मेथी के बीज सिर्फ खाने से ही नहीं, बल्कि इनता त्वचा पर प्रयोग करने से भी कई समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है, खासकर चेहरे की समस्याएं- जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, एलर्जी आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें विटामिन ए, बी, सी और के जैसी विटामिन के साथ ही कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मेथी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है, जो त्वचा हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं और हेल्दी रखते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे की त्वचा को टाइट करने में भी मेथी के बीज बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं? अगर आप सही तरीके से चेहरे पर मेथी के बीज का प्रयोग करें तो यह चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन्स को कम करने, साथ ही त्वचा के बढ़े हुए रोम को श्रिकं करने में भी मदद कर सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि लंबे समय तक जवां रहने और एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Fenugreek Seeds For Skin Tightening

मेथी के बीज से चेहरे की स्किन कैसे टाइट करें- How to use fenugreek seeds for skin tightening

1. मेथी फेस पैक लगाएं

अगर आप रातभर या 7-8 घंटे पानी में भीगे बीज को पीसकर, इसमें कुछ अन्य सामग्री जैसे की नींबू का रस या गुलाब जल मिलाकर  इसे चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे मुल्तानी मिट्टी या बेसन फेस में मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। 15-20 मिनट चेहरे पर लगाकर छोड़ने के बाद चेहरा धो लें। फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें।

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें लगाने का तरीका

2. तेल में मिलाकर लगाएं

आप सरसों या नारियल ते में मेथी के बीज पीसकर, इसे पकाकर और ठंडा करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। ऐसा करने से भी त्वचा को टाइट करने में मदद मिलेगी। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें। 15-20 मिनट लगाएं और फिर धो लें।

इसे भी पढें: ऑयली स्किन वाले लोग इस तरह लगाएं चेहरे पर कच्चा दूध, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

3. सीधे तौर पर लगाएं

आप भीगे हुए मेथी के बीज को पीसकर सीधे तौर पर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप मेथी के बीज के बचे हुए पानी का प्रयोग चेहरा धोने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही इसका सेवन भी कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer