बालों को तेजी से लंबा करने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

अगर आप अपने बालों का तेजी से विकास चाहते हैं और उनकी ग्रोथ के लिए ये कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं। साथी ये आपके बालों की खूबसूरती भी बरकरार रखेंगे। 

 
Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2021Updated at: Sep 04, 2021
बालों को तेजी से लंबा करने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

बालों की देखभाल के लिए हमें अपनी स्किन केयर रूटीन जितनी अटेंशन ही हेयर केयर रूटीन को भी देनी होगी। दरअसल, बालों को भी पर्याप्त पोषण और देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप उन्हें पोषण प्रदान नहीं करते हैं तो वह बढ़ना बंद कर देते हैं। साथ ही पोषण के अलावा बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए हेयर मसाज और हेयर मास्क की भी जरूरत होती है। ये स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं जो कि बालों के अच्छे स्वास्थ्य से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। इसलिए आज हम आपको बाल बढ़ाने की कुछ टिप्स देंगे। इन टिप्स में बाल धोने से लेकर सारे हेयर केयर रूटीन स्टेप्स तक शामिल हैं। खास बात ये है कि ये टिप्स इतने आसान है कि आप इन्हें घर बैठे रेगुलर फॉलो कर सकते हैं।

बालों को तेजी से लंबा करने के लिए क्या करें (Faster Hair Growth Tips)

hair-growth-tips

Image credit: HuffPost

1. सबसे पहले हेयर मसाज करें  (Massage Your Hair With Suitable Oil)

अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो बालों को पोषण देना सबसे अधिक जरूरी होता है। बालों को पोषण तेल के द्वारा ही मिल सकता है। इसलिए तेल की मसाज करना आवश्यक होता है। आप बालों की मसाज भी दो अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं। पहला तरीका है बालों में तेल से मसाज। सिर धोने से आपके सिर का सारा पोषण निकल जाता है और सिर ड्राई हो जाता है। इसलिए आपको सिर धोने से एक रात या कुछ घंटे पहले अपने सिर को एक अच्छी सी ऑयल मसाज देनी है। ऐसे तेल का प्रयोग करें जो आपके सिर के लिए उपयुक्त हो जैसे लेमन ऑयल, टी ट्री ऑयल या पिपरमेंट ऑयल। 

  • तेल को हल्का सा गर्म करें 
  • 20 मिनट के लिए बालों की मालिश करें 
  • 30 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। 
  • फिर बालों को धो लें। इससे आपका सिर ड्राई नहीं होगा और आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।
  • दूसरा बालों की मसाज का तरीका है इंवर्जन।
  • इस तरीके में आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं।
  • अपने सारे बालों को उलट लें 
  • उसके बाद 5 मिनट तक बालों के स्केल्प की उंगलियों से मालिश करें और मालिश के दौरान उंगलियों को गोलाई में घूमाएं।

2. अपने बालों को ट्रिम करें ( Trim Hair Ends)

अगर आपके बालों में दो मुंहे बाल उत्पन्न हो गए हैं तो आपको उन बालों को काट लेना चाहिए। दो मुंहे बाल आपके बालों को पूरा पोषण नहीं प्राप्त होने देते हैं। इन बालों की वजह से आपके बाल बढ़ भी नहीं पाते हैं। इसलिए आपको इन्हें ट्रिम ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : क्या बालाें में तेल लगाते या मसाज करते समय बहुत ज्यादा टूटते हैं बाल? जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

hair-growth-tips

3. शैंपू करने से अधिक कंडीशन करें (Conditioned Your Hair) 

अगर आप बालों को धोती हैं तो हर बार शैंपू आदि का प्रयोग करने पर आपके बाल ड्राई होते हैं। आपके बालों का प्राकृतिक तेल भी खो जाता है। इसलिए आपको शैंपू जल्दी जल्दी नहीं करना चाहिए। हफ्ते में एक बार ही केवल अपने बाल धोने चाहिए। लेकिन अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो आप शैंपू करने की बजाए कंडीशन कर सकती हैं। इससे आपके बाल स्मूथ और सिल्की भी होंगे और आपके बालों से तेल भी नहीं निकलेगा।

4. एग मास्क ट्रीटमेंट करें (Treat With Egg Mask)

आपके बाल केराटिन से बने हुए होते हैं। यह एक प्रोटीन होता है। अंडे में प्रोटीन अधिक होता है और आपके बालों के फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। इसलिए आपको अंडे से बनने वाले मास्क बना कर जरूर लगाना चाहिए। एग मास्क में होने वाला मॉइश्चर आपके बालों को ड्राई होने से भी बचाता है। इसे बाल धोने से पहले अपने सिर में जरूर अप्लाई करें। याद रखें कि आपको अपनी डाइट में फिश, पोलट्री और सीफूड, होल ग्रेन, सीड और नट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है।

hair-growth-tips

Image credit: freepik

5 . बालों का ज्यादा कसा जूड़ा न बनाएं (Avoid Tight Bun)

अगर आप बालों का जूड़ा या कोई हेयर स्टाइल बना रही हैं तो उसे अधिक कसे नहीं। अधिक खिंचाव होने से आपके बाल टूट भी सकते हैं और इससे बालों के स्ट्रैंड कमजोर हो कर बहुत अधिक डेमेज हो जाते हैं। इसलिए आप या तो किसी अन्य हेयर स्टाइल को ट्राई कर लें या फिर ढीला जूड़ा बनाएं।

6 . हेल्दी डाइट का सेवन करें (Healthy Diet)

ओमेगा 3 आपके बालों से इंफ्लेमेशन कम करता है और आपके बालों को झड़ने से बचाता है। इन एसिड से आपके बालों को मजबूती मिलती है। बालों की हेल्थ भी बढ़िया रहती है। आप डाइट में ओमेगा 3 से भरपूर चीजें जैसे साल्मन आदि खा सकती हैं या फिर ओमेगा 3 का सप्लीमेंट भी ले सकती हैं। साथ ही भरपूर पानी पिएं। ज्यादा से ज्यादा बायोटीन और विटामिन सी का सेवन करें। कम से कम बालों को नुकसान पहुंचाने वाले उपकरणों का प्रयोग करें और रोजाना एक अच्छे और मोटे दातों वाले हेयर ब्रश से बालों को कंघी करें।

इसे भी पढ़ें : हेयर कलर करवाने के बाद आपकी ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं बालों का रंग, जरूरी है सावधानी

इन सभी टिप्स को अपनाने से आपके बालों में एक अलग ही फर्क दिखेगा और आपके बाल लंबे होने के साथ साथ बहुत स्मूथ और मजबूत भी हो जायेंगे। इसलिए आपको इन टिप्स का प्रयोग जरूर ही करना चाहिए और साथ में। आप को विटामिन सी से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी जरूर शामिल करनी चाहिए ताकि आपको अच्छे नतीजे मिल सकें।

Main Image credit: freepik

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer